आँखों में जलन और सूजन को दूर करने के घरेलु उपाय – Aankhon Ki Jalan Ka Ilaj Hindi Me

आँखो मे जलन:- हमारे शरीर में आंखें एक महत्वपूर्ण ज्ञान इंद्री की तरह कार्य करती हैं. अगर इसमें किसी भी प्रकार का विकार या खराबी आ जाती है, या कोई भी समस्या हो जाती है तो आपको काफी समस्याएं होती हैं.

आंखें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होने के साथ साथ बहुत ही जरूरी अंग है. इसकी वजह से ही हम खूबसूरत दुनिया के रगों को देख पाते हैं. इसलिए हमें आंखों का बहुत ध्यान रखना चाहिए. यदि आंखों में सूजन होती है या जलन होती है. तो देर न करें और किसी भी अच्छे डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

आँखों में जलन और सूजन होने के कई कारण होते हैं. यदि आप ज्यादा तेज रोशनी में बैठे रहते हैं या फिर किसी काम को नजर गढ़ाकर करने से, यदि आप अधिक तीखे और मसालेदार चीजों का सेवन करते हैं. तो भी आँखों में सूजन आ जाती है.

प्रदूषण की वजह से यह भी आंखों में जलन और सूजन आ जाती है. आंखों की सूजन और जलन के कुछ लक्षण होते हैं जिसमें आंखों के भीतर लालीमा देखना पलकों का सूज जाना, आंखों पर रोशनी के पड़ते ही अंधेरे का अनुभव होना, आंखों में खुजली होना, आंखों की पलकों का कम झपकना और आंखों में सूजन यह सभी प्रमुख कारण हैं.

हमारे आयुर्वेद में कई प्रकार के औषधियां मौजूद हैं. जिनके द्वारा हम विभिन्न रोगों का इलाज कर सकते हैं. यदि आपकी आंखों में थोड़ी सी भी परेशानी होती तो इसे इग्नोर ना करें. और तुरंत डॉक्टरी सलाह अवश्य लें.

लेकिन आजकल के व्यस्त जीवन में हम छोटी-मोटी बीमारियों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. जो आगे चलकर हमारे लिए बहुत ही खतरनाक साबित होती हैं सूजी हुई आंखें या फूली हुई आंखें हमारे खूबसूरत चेहरे को खराब बना देती हैं.

उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह समस्या आम होती जाती है. क्योंकि उम्र के साथ आंखें भी बूढ़ी होने लगती हैं और त्वचा में भी समस्या आने लगती है. और आंखों के अंदर ऊतकों में जो तरल पदार्थ का निर्माण करती है. आंखों में सूजन के कई कारण होते हैं.

जैसे कि तेज धूप से भी आंखों में सूजन आ जाती है. थकान होने पर, पर्याप्त नींद ना लेने के कारण भी है. आंखों में जलन एवं सूजन होती है, ज्यादा तनाव में रहने से, पानी कम पीने से भी आंखों में जलन होती है. तो आंखों की सूजन और जलन को दूर करने के लिए आप जितना हो सके उतना पानी पीएं.

ज्यादा से ज्यादा पानी पीने के साथ विटामिन ई युक्त खाघ तेल का इस्तेमाल अवश्य करें. और जितना हो सके अपने खाने में विटामिनस की मात्रा भरपूर लें. क्योंकि विटामिन्स युक्त भोजन करने से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है जिससे थकान काम होती है.

इस तेल में आप कॉटन की के टुकड़े को डुबोकर अपने आंखों पर लगाएं रखने से आपकी काफी रहत मिलती है. इससे आपकी आंखों की सूजन और आंखों में होने वाली जलन दूर हो जाती है.

आँखों की जलन और सूजन को दूर करने का सबसे बेहतर और आसान उपाय यह है कि आप गाय के दूध की मलाई को अपनी पर लगाएं अगर आपको धुल मिटटी या पॉल्यूशन के कारण सूजन और जलन हो रही है. तो दूध और पानी को मिलकर इस तरल पदार्थ से अपने आँखों को धो लें.

या फिर कच्चे दूध में फिटकरी डालकर उसका पनीर बना लें और पनीर को आखें पर हलके हाथों से लगा लें फिर आँखों पर पट्टी बांधकर 10 मिनट तक लगाने से आँखों की सूजन और जलन पूरी तरह से ख़त्म हो जाती है. और इससे आपकी आँखों की रोशनी भी तेज़ होती है.

हमारे बड़े-बुजुर्ग और कई लोगो ये हमेशा कहते है कि हमें पानी अधिक से अधिक पीना चाहिए. आयुर्वेद में भी पानी को अमृत माना गया है. आँखों की परेशानियों से बचने का यह सबसे अच्छा तरीका है. कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें. पानी के पीने कोई दुष्परिणाम नहीं होते है.

इसलिए पर्याप्त सेवन से हमारा शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेट होता है तथा शरीर में मौजूद ख़राब पदार्थ व हानिकारण पदार्थ मूत्र- मल के द्वारा निकल जाते है. इसके अलावा जितना हो सके नमक का सेवन कम करना चाहिए.

साथ ही चाय और कॉफी को काम पीना चाहिए और जितना हो सके पानी 5-6 लीटर दिनभर में अवश्य पीयें. चाय कॉफी में बहुत अधिक मात्रा में कैफीन होता है. जो शरीर को डीहायड्रेड करता है मतलब शरीर में पानी की कमी की समस्या को पैदा करता है.

टी-बैग का प्रयोग करके भी सूजी आँखों को ठीक कर सकते है. ग्रीन टी या ब्लैक टी बैग्स भी बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. क्योंकि चाय की पत्ती में मौजूद कैफीन रक्त वाहिकाओं पर दबाव डालता है. जिससे आँखों की सूजन कम होती है.

इसके लिए आप कोई भी 2 टी बैग्स को गर्म में पानी डुबोकर रख दें और कुछ देर बार उसे बाहर निकल लें. ठंडा करके अपनी आँखों पर लगाने पर आंखों में होने वाली सूजन जलन और आखों में होने वाली लालिमा भी ख़त्म हो जाती है.

अंडे की सफेद जर्दी भी आपकी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. क्योंकि इससे त्वचा में कसावट और खिचाबट आती है लेकिन इससे त्वचा पर होने वाली रेखाओं और काली हो चुकी स्किन को भी ठीक हो जाती है.

इसके लिए आप अंडे के सफ़ेद हिस्से को बारीक़ पीस लें. और ब्रश की मदद से आँखों के नीचे सूजन वाले स्थान पर लगाएं. 15-20 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें. और इससे आपके आंखों की जलन लालिमा और सूजन हट जाएगी और आँखों को राहत मिलेगी.

खीरे के कई सारे लाभ है. यदि आप आँखों को स्वस्थ रखने में खीरा ककड़ी का प्रयोग करते है, तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. यह बहुत प्रचलित और असरदार तरीका है. इस उपाय को करने के लिए आप खीरे के कुछ स्लाइस काटकर लें. और उन्हें  कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें.

और ठंडा हो जाने पर अपनी आँखों पर 10 मिनट रखने से बहुत सुकून मिलेगा. यह आँखों की सूजन को तो काम करेगा ही साथ ही आँखों के काले घेरों और झुर्रियों को भी ख़त्म कर देगा. खीरा की जगह आप आलू की स्लाइस का भी प्रयोग भी कर सकते है. ये आपके आँखों का दर्द दूर करने के साथ साथ आपको खूबसूरत भी बनाएगा.

हमारे शरीर को कार्य करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है. और यदि हम ठीक तरह से या पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते है. या देर तक जागे रहते है. तो सुबह आपके आलस्य महसूस होता है. और आपकी आँखों पर सूजन आ जाती है.

इतना ही नहीं इसके कारण शारीरिक समस्याओं भी बढ़ जाती है. जैसे मानसिक तनाव, थकान, अनिद्रा आदि. और देर से सोने के कारण आँखों में लाल खून उतर आता है. इसलिए हर व्यक्ति को कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर पूरी करना चाहिए.

आइस क्यूब यानी बर्फ के टुकड़े और ठंडी चम्मच को आंखों में जलन, सूजन या लालिमा होने पर बर्फ से सिकाई करना बहुत आराम मिलता है, ध्यान रखें की बर्फ के टुकड़े को सीधे आँखों पर नहीं रखना चाहिए.

आप इसे किसी साफ़ कपडे में लपेट कर रखे और फिर धीरे-धीरे आँखों की सिकाई करें. इसके अलावा आप आप किसी गिलास में आइस क्यूब को निकले और उसमे 4 चम्मच रख दें.

जब चम्मच ठंडी हो जाये, तब आप 2 चम्मच उठाये और उसे आँखों पर रखें. जब चम्मच गर्म हो जाये तो उसे गिलास में बर्फ डाले और ठंडा होने रख दें. और दूसरी 2 चम्मच को आँखों पर रखें. इससे भी सूजी हुयी आँखों रखने से आपकी आँखों की समस्या दूर होगी.

और यह बहुत ही आसान और सरल उपाय है. अगर आप भी आँखों में जलन हो रही इस तरह की समस्या से परेशान है. इन उपायों को अवश्य करें यकीनन आपको बहुत लाभ मिलेगा, साथ ही आँखों की रौशनी में भी बढ़ोतरी होगी.