एलर्जी का घरेलू इलाज – Allergy Ka Gharelu Ilaj In Hindi

एलर्जी का घरेलू इलाज :-  हमारा शरीर बहुत ही संवेदनशील होता है इसमें कई सारे संवेदनशील अंग होते हैं, जिनमें नाक, कान, आंख और हमारी त्वचा शरीर कैसे अंग है जिनमें एलर्जी बहुत ही आसानी से हो जाती है. एलर्जी कई प्रकार की होती है और यह कई कारणों से हमारे शरीर में होती है. इसका मुख्य कारण आजकल के प्रदूषित हवा है. हमारा वातावरण बहुत ही ज्यादा प्रदूषित हो चुका है. जिसके कारण फेफड़ों में सूजन, नाक, कान, गले में होने वाली बीमारियां अस्थमा आदि बहुत अधिक बढ़ गई है. एलर्जी से चर्म रोग जैसी बीमारी भी होती है. और इसे त्वचा लाल हो जाती है, त्वचा पर फुंसियां होने लगते हैं. यदि आपको भी त्वचा में खुजली या सांस लेने में तकलीफ होती है. या फिर आपको बार-बार छींक आती हैं तो यह भी एलर्जी का ही लक्षण है.और इसलिए एलर्जी का घरेलू इलाज या डॉक्टरी इलाज जरूरी होता है.

तो सबसे पहले हमारे यह जानना जरूरी है क्या एलर्जी के क्या क्या कारण होते हैं ? और कौन सा एलर्जी का घरेलू इलाज  है ? एलर्जी शरीर में कई तरह से होती है और एलर्जी फैलने के कई कारण होते हैं जैसे हवा में प्रदूषण के कारण संक्रमण चलते हैं जिससे हमारे शरीर में एलर्जी होती है. धूल, मिट्टी के कण हमारी नाक में जाने से हमें बार-बार छींक आती एक एलर्जी है. और मौसम में होने वाले परिवर्तन के कारण शरीर में कई प्रकार के बदलाव होते हैं. और जिसके कारण एलर्जी हो जाती हैं. किसी-किसी को लकड़ी, फल, अनाज की धूल आदि से भी एलर्जी हो जाती है. मधुमक्खी के काटने पर त्वचा का बहुत अधिक सुजाना भी एलर्जी ही है. जानवरों को छूने से या उनके आसपास होने के कारण खुजली होना भी एलर्जी है. जानवर की एलर्जी का एक कारण हो सकती है. कुछ दवाइयों के कारण भी एलर्जी हो सकती है और इसलिए एलर्जी का घरेलू इलाज या डॉक्टरी इलाज जरूरी होता है.

एलर्जी के लक्षणों को जानने के लिए यहां पढ़ें शरीर में कहीं भी एलर्जी हो रही है. इसके लक्षणों को जानने के लिए आपको कुछ जानकारी होना जरूरी है. एलर्जी के लक्षणों में नाक में सूजन आ जाना सर्दी जुखाम बना रहना और तेज खासी और बुखार जैसी समस्याएं लगातार बने रहना या फिर सर्दियों में नाक बहना, एलर्जी का ही कारण है. आपको आंखों में जलन होती है, या आंखों में बार बार पानी आता है आपकी आंखों में लाली दूर नहीं हो रही है. तो यह भी एलर्जी का ही कारण है यदि आपको हवा में सांस लेने में तकलीफ होती है. बार-बार खांसी आती है तो यह दमा या एलर्जी होने का कारण हो सकता है. कुछ लोगों को तेज धुप से और बारिश के कारण त्वचा की एलर्जी हो जाती है. जैसे त्वचा पर दाने निकलना, खुजली होना और उनमें पित जमा होना भी इसके आम लक्षण हैं. नाक का बंद होना या फिर तेजी से पहना और लगातार छींक आना या नाक में बार-बार खुजली होना भी एलर्जी का लक्षण है.

एलर्जी का घरेलू इलाज और लक्षण

कुछ लोग इतने सेंसिटिव होते हैं यानी संवेदनशील होते हैं कि उन्हें खाने-पीने की चीजों से भी एलर्जी हो जाती है. कुछ बूढ़े और बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें अनाज से भी एलर्जी की समस्या होती है. जिस वजह से वे गेहूं या अनाज की बनी रोटी का सेवन नहीं कर पाते और खाने-पीने की चीजों का भी सेवन नहीं कर पाते है. कुछ लोगों को दूध से, अंडे से, मछली से, एलर्जी होती है तो वह डॉक्टरी सलाह अवश्य लें. एलर्जी दवाइयों से हुई होती है, कीड़े -मकोड़ों के काटने से भी एलर्जी होती है और किसी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट यानी कॉस्मेटिक कलर यह क्रीम लगाने से भी एलर्जी होती है और इनके कारण हमारा शारीरिक स्वास्थ्य खराब होता है और पेट दर्द, उल्टी, दस्त, दाद, खाज, खुजली, नाक बंद होना, स्किन पर दाने बन जाना आदि कई लक्षण हैं जो एलर्जी को दर्शाते हैं.

यदि आप एलर्जी का इलाज आसानी से करना चाहते हैं तो आप को अंग्रेजी दवाइयां कुछ समय के लिए आप की एलर्जी को खत्म कर देती है. लेकिन यह उसे पूरी तरह से खत्म नहीं करते हैं. इसलिए आपको आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए. कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिनकी मदद से आप एलर्जी को खत्म कर सकते हैं. अगर आपको त्वचा में किसी भी प्रकार की एलर्जी हो रही है तो आप कपूर और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कपूर को तोड़ लेना है. और नारियल के तेल में आपस में मिलाकर इस बने पेस्ट को अपनी खुजली वाली जगह पर लगाना है ऐसा करने से आपको जल्दी राहत मिलेगी.

एलर्जी होने पर नमक के पानी से गरारा करने पर आप के नाक और मुंह में फसे हुए धूल के कण और बलगम बाहर निकल जाता है. जिसके कारण आपके नाक की एलर्जी की समस्या दूर हो जाती है. और इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच बड़ा और चुटकी भर सोडा को अच्छे से मिला लेना है. और इस पानी का सेवन करना है. ऐसा करने से आपके शरीर में होने वाली एलर्जी खत्म हो जाती है. और नाक में होने वाली एलर्जी को दूर करने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि अदरक में एंटीबायोटिक और एंटी वायरल तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिस से हमारे शरीर में एलर्जी नहीं होती है.

नाक में खुजली, खांसी, सिरदर्द आदि ठीक हो जाते हैं कि कप पानी में कटे हुए अदरक को दालचीनी के साथ और थोड़ी सी लौंग मिलाकर 5 से 10 मिनट के लिए उबाल लेना है. हमारे जब यह काढ़ा बनकर तैयार हो जाए तो इसमें शहद मिलाकर उसे चाय की तरह लेना है. ऐसा करने से आपकी नाक की एलर्जी दूर हो जाती है ध्यान रहे इसका सेवन आपको दिन में कम से कम तीन बार करना है. एलर्जी की समस्या से बचने व इसे दूर करने के लिए घर में ही मौजूद अदरक, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, लौंग व मिश्री को मिलाकर बनायी गयी हर्बल चाय पीनी चाहिए. इस चाय से न सिर्फ एलर्जी से निजात मिलती है, बल्कि एनर्जी भी मिलती है. और ये आपको बीमार होने से बचता है.

एलोवेरा भी आपके त्वचा के रोग दूर करने में मदद करता है क्योंकि एलोवेरा के अंदर जीवाणुरोधी जानी एंटीबैक्टीरियल घूमता है त्वचा पर होने वाली नाली और खुजली को ठीक करने के लिए बहुत ही ज्यादा कारगर होता है अलोवेरा की कुछ पत्तियों को पीसकर त्वचा पर लगाने पर आपकी स्किन एलर्जी यानी त्वचा की एलर्जी खत्म हो जाती है इसका इस्तेमाल आप कम से कम दिन में दो बार कर सकते हैं.हमारे कई रोगों को दूर करने में मदद करता है.

नीम के कई सारे आयुर्वेदिक गुणों के कारण ऐसे आयुर्वेदिक औषधि की श्रेणी में रखा गया है और इस के भीतर बैक्टीरिया को खत्म करने की शक्ति होती है. यदि आप इसके पत्तों को रात में भिगोकर रख देते हैं. और इस पत्तों को पीसकर अपनी खुजली वाली त्वचा पर लगाते हैं तो आपकी त्वचा की खुजली दूर हो जाती है या नहीं आपकी त्वचा की एलर्जी खत्म हो जाती है. और यदि आप नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी से नहाते हैं तो भी आप की एलर्जी कब तक खत्म हो जाती है. और इसलिए एलर्जी का घरेलू इलाज सरल होता है.

एलर्जी से बचने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं जैसे अगर आपकी आंखों में जलन हो रही है या खुजली हो रही है. तो अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें और घर से निकलने से पहले चश्मे और मास्क का इस्तेमाल करें. यदि आपके नाक में सूजन हो रही है. तो पुदीने वाली चाय का इस्तेमाल करें और स्किन में एलर्जी होने पर चंदन का पाउडर या नींबू का रस लगाकर नहाए. ऐसा करने से आपकी स्किन एलर्जी दूर हो जाती है. और अपने आसपास साफ सफाई रखें क्योंकि ज्यादातर एलर्जी बैक्टीरिया के कारण चलती है और खुजली वाले जानवरों से दूर रहें और साफ-सुथरे कपड़े पहने क्योंकि इनमें बैक्टीरिया हो सकते हैं. जो की एलर्जी का कारण होते हैं. इसलिए हमेशा नहाना जरूरी है और साफ-सुथरे कपड़े पहनना भी जरूरी है. और ये एलर्जी का घरेलू इलाज है.