बियर पीने के फायदे – बियर पीने के औषधीय गुण

बियर पीने के फायदे :- हम सभी जानते है कि शराब पीना स्वस्थ के लिए हानिकारक होता है लेकिन एल्कोहॉलिक पेय पदार्थों में, बीयर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला पेय पदार्थ है और ये स्वस्थ के लिए हानिकारक नहीं है यदि इसका उचित मात्रा में सेवन किया जाए. बीयर में, एल्कोहल की मात्रा बहुत कम होती है. देखा जाये तो ये भी एक नशीला पेय पदार्थ है, लेकिन अन्य नशीले पदार्थों की तुलना में बीयर के स्वास्थ्य सम्बन्धी कई फायदे भी हैं. क्या आप जानते है की बियर को किस तरह से बनाया जाता है. बीयर जौ, गेँहू, मक्का, चावल आदि के किंडवन (फर्मेंटेशन) से बनाई जाती है. और कुछ बीयर ऐसी भी है जिनमें जड़ी-बूटियाँ और सुगन्ध पैदा करने वाले पदार्थ मिला कर बनाई जाती है. भारतीय बाज़ारों में बिकने वाली बियर जौ से बनाई जाती है जो एक सामान्य बीयर की श्रेणी में होती है. शराब पीने के कई फायदे है लेकिन बियर पीने के फायदे है.

बियर पीने के फायदे और नुकसान

दुनियाभर में चाय कॉफी के अलावा सबसे ज्यादा पीये जाने वाले पदार्थों में बियर भी है और कई तरह के रिसर्च के बाद पता किया गया की बियर को पीने बहुत की कम नुकसान होता है. लेकिन यदि आप इसका सेवन कभी कभी करते है तो इसके कई सारे फायदे हो सकते है. जिसके बारे में शायद ही आपको जानकारी हो. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की 1999 में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना तीन ड्रिंक पीना दिल की बीमारियों के खतरे को 24.7 फीसदी तक कम कर सकती है.

साधारण मात्रा में, बीयर का सेवन करने वालों में हृदय की बीमारी का जोखिम कम होता है. अगर थोड़ी सी मात्रा में, एक या दो पैग का हफ्ते में एक या दो बार सेवन किया जाए, तो यह शरीर के अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल यानी एच.डी.एल के स्तर को बढ़ा देते है जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है और धमनियां ब्‍लॉक होने से बच जाती हैं. जिसके कारण आप भी कभी भी हार्ट अटक का खतरा नहीं रहता है. ये भी पढ़ें- मात्र 60 दिनों में वज़न घटाए ये घर पर बना हुआ ड्रिंक

 बियर पीने के फायदे है बेहद ही चौंका देने वाले

क्या आप जानते है जो लोग बियर पीते है उनकी आयु बढ़ जाती है यदि बियर संतुलित मात्रा में पीते है तो  सेहत के लिए अच्छी रहती है लेकिन यदि ज्यादा मात्रा में पीने से जरूर आपकी सेहत बिगड़ सकती है. अगर आप ज्यादा पीते हैं, तो आपको कैंसर जैसी कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं, लेकिन अगर आप इसका सेवन बहुत ही निश्चित मात्रा में करते है तो आपके इसके कई लाभ होंगे. ये भी पढ़ें- अखरोट खाने के आयुर्वेदिक फायदे

कुछ लोगों का यह मानना है कि बीयर को बनाते समय इसमें कई प्रिजरवेटिव मिलाये जाते हैं. लेकिन, सच तो यह है कि बीयर ओरेंज जूस जितनी ही प्राकृतिक होती है क्योंकि पैक्ड ओरेंज जूस और मिलावटी दूध के नुकसानों के बारे में हम जानते ही हैं. और कई प्रकार की गयी रिसर्च के बाद यह पता किया गया है कि बीयर में प्रिजरवेटिव नहीं मिलाये जाते है. इसमें केवल एल्कोहल और होप्स होता है और ये दोनों ही प्राकृतिक प्रिजरवेटिव हैं. बीयर को बनाने के लिए लगभग ब्रेड बनाने के लिए जिस तरह कि प्रोसेस होती है बिलकुल वही बियर की भी है. इसमें में भी फलों के रस को बहुत देर तक पकाया जाताहै ये एक रासायनिक क्रिया से किण्वित  किया जाता है. और इसमें कोई हानिकारण पर्दाथ नहीं  मिलाया जाता है.

बीयर आपके शरीर में बढे हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर नियंत्रित करती है क्योंकि बीयर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. फिर भी ये आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित करती है .यदि इसका सेवन संतुलित मात्रा में करें तो आपके शरीर में गुड और बेड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित कर सकते है. बीयर शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है. और बेड कोलेस्ट्रॉल खत्म कर देती है. यदि आप प्रतिदिन एक  बीयर पीते हो तो गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है और आप स्वस्थ भी रहते हो.

बियर के भीतर प्रचुर मात्रा में विटामिन बी होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मदद करता है. और खासकर अनफिल्टर या लाइट बीयर, बहुत ज्यादा पौषिटक तत्व युक्त होती है.  और इसमें मौजूद विटामिन बी के सभी रूप उच्च स्तर में होते हैं और इसमें फॉलिक एसिड होता भी होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मददगार होता है. बीयर में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपको रोजमर्रा के काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा देता है. इसके साथ ही यह फाइबर हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त वसा और गंदगी को निकालने में मदद करता है. इसके साथ ही यह शरीर में मैग्नीश‍ियम और पोटैश‍ियम का स्तर भी बढ़ाने में मदद करती है. जिससे शरीर में कार्यकारी क्षमता का विकास होता है.

पुरुषों के लिए पीने के बियर के लाभ

आयुर्वेद में पानी को अमृत बताया गया है लेकिन बियर पानी से अध‍िक सुरक्षित है. अगर आप किसी ऐसे जगह रहते है. और आपको पानी न पीने की सलाह दी जाती है, तो आप बीयर पी सकते हैं. यह ज्यादा सुरक्षित विकल्प है. आप जानते ही है कि बीयर को उबालकर बनाया जाता है और ये सीलबंद होने तक इसमें स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाता है. यदि यह स्वच्छ न होती, तो शायद इसे बेच पाना भी असंभव होता है. अगर बीयर बुरी भी हो, तो उसमें कोई जानलेवा बैक्टीरिया नहीं होता है. इसी कारण से इसे पानी से ज्यादा सुरक्षित माना जाता है.

बियर आपको कैंसर से लड़ने की ऊर्जा देती है यदि आप बीयर का सेवन करते है और बीयर बनाने में इस्तेमाल होने वाले पौधे होप्स में एक्सनथोहूमोल पाया जाता है, जो कैंसर जैसे रोग से लड़ने में मदद करता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट केवल और केवल बीयर में ही मिलता है. इसमें मौजूद कई तत्व में से ये सबसे अच्छा होता है कि जर्मनी के लोगों के इसका स्तर बढ़ाकर एक खास बीयर तैयार की है. जो की कैंसर को पूर्ति ख़त्म कर सकता है.

बियर पीने से किडनी का स्टोन (पथरी) गलकर  बाहर निकल जाती है

बियर पीने के फायदे – किडनी में स्टोन नहीं बनता है अगर आप सप्ताह में एक बियर पीते है क्योंकि अमेरिका में हुए शोध के अनुसार बीयर पीने से पथरी होने का खतरा कम हो जाता है. और बताया गया कि 40 % बीयर पीने वाले लोगों में किडनी Stone होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले काफी घट गया था जो बीयर नहीं पीते थे. हालांकि शोधकर्ता यह निर्धारित नहीं कर सके की बीयर में ऐसी कौन सी चीज शामिल थी जिसकी वजह से यह हो सका. और भी कई रोग है जो केवल बियर पीने से ही दूर हो जाते है.

दूध पीने से हड्डी मजबूत होती है लेकिन बियर पीने से भी आपकी हड्डियां मजबूत होती है. क्योंकि बीयर में पाये जाने वाला सिलिकॉन, हड्डिपयों के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होता है. जो कि अलग-अलग बीयर में यह अलग-अलग मात्रा में पाई जाती है. लाइट बीयर में सिलिकॉन की मात्रा कम होती है. और हार्ड बियर में ये मात्रा उतनी ही अधिक हो जाती है.बीयर पीने से एल्जाइमर और डिमेंशिया जैसे मानसिक रोगों का खतरा कम हो जाता है. बीयर पीने से अपना वजन भी कम हो जाता है अगर बीयर के साथ संतुलित भोजन किया जाए तो ना सिर्फ वज़न सही रहता है बल्कि घटता भी है. और आप फिर भी रह सकते है और आपके दिमाग को भी बचाता है. दिमाग की कोशिकाओं में नुकसान होने से रोकती है.

बियर में रासायनिक यौगिक होता है जिसमें एंटीवायरल गुण होते हैं जो बियर पीने वाले को उस वायरस से बचाते हैं जिसके कारण बच्चों में निमोनिया या ब्रांगकाइटिस होता है. और इसमें मौजूद Vitamin B12 और फोलिक एसिड भी कई रोगों को दूर करने में मदद करता है.पोषक तत्‍वों से युक्त होती है. बीयर में मैग्नीशियम, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा भी इसमें क्रोमियम, विटामिन बी और बायोटिन भी होता है. विटामिन-बी के स्तर को बढाती है और बीयर में विटामिन-बी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन-B1, B2, B6 और विटामिन B12 होता है. बीयर में एंटी-एनीमिक (रक्त की कमी सी बचाने वाला) तत्व भी पाया जाता है. बियर पीने के फायदे तो हैं लेकिन ये कहीं न कहीं आपके स्वाथ्य की दृष्टी से अच्छा नहीं है और हम आपको इसके सेवन की सलाह नहीं देते. ये पोस्ट केवल जानकारी के लिए है. शराब पीना स्वास्थ से लिए हानिकारक होता है ये ध्यान रखें.