चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के उपाय – Chehare Ki Sundarta Badhane Ke Upay

सुन्दर चेहरा किसे अच्छा नहीं लगता है हर किसी की चाहत होती है कि उसका चेहरा सुन्दर और गोरा हो. और हर कोई यह चाहता की वो सबसे अलग और सुन्दर दिखे लेकिन कुछ लोगो को रंग थोड़ा सा सांवला होता है और वो अपने साँवलेपन को दूर करने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक क्रीम का इस्तेमाल करते है जिससे हमारी त्वचा को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. चेहरा बहुत संवेदनशील होता है इसलिए ये कॉस्मेटिक क्रीम हमारी त्वचा को काफी नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के उपाय करके खुद को सुन्दर बनाये.

 इसलिए अपने चेहरे पर आयुर्वेदिक औषधियों और प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करें.  इससे आपके चेहरे पर कोई दुष्परिणाम नहीं दिखाई देता है और आपका चेहरा प्राकृतिक रूप से गौरा हो जाता है और आपका साँवलापन भी दूर हो जाता है. और चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो और चमक लाने के लिए घरेलू और प्राकृतिक चीजों का इत्सेमाल करें.

चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के उपाय

आयुर्वेद में हल्दी को एक बहुत अच्छा एंटीसेप्टिक माना गया है और ये कई तरह से हमारी और चेहरे की सुन्दरता बढ़ने के लिए सबसे गुणकारी और उपयोगी माना जाता है. हमारे देश में कई तरह के तीज त्यौहार मनाये जाते है हर कंही कोई न कोई पार्टी या फक्शन जरूर होता है और इसलिए सब पार्टियों में सुन्दर दिखना चाहता है और इसीलिए हमारे यहाँ शादी के वक्त दूल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाई जाती है. चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के उपाय करके खुद को सुन्दर बनाये. ताकि वो सुन्दर दिखे और यदि आप भी अपनी त्वचा की सुंदरता को बढ़ाना चाहते है तो रोज सुबह हल्दी में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगायें. और इसे कुछ देर अच्छे से साफ़ कर लें इससे आपका चेहरा सुन्दर और चमकदार लगने लगेगा.

पपीता खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसका उपयोग कई तरह से किया जाता है ये शरीर को ताकतवर भी बनता है लेकिन यदि आप इसका उपयोग से चेहरे को सुंदर बनाना चाहते है तो पपीते का उपयोग कर सकते है और इसका उपयोग करने के लिए आप  पपीते के गूदे को मसलकर उसका उबटन यानी फेस पैक बना लें और उसे अपने चेहरे पर २० मिनट तक लगायें और इसे सूखने के लिए छोड़ दें जब ये सुख जाये तो फिर कपड़े से साफ़ करके तिल का तेल अपने चेहरे पर लगा लें. यदि आप ऐसा हर दिन करते है तो इससे आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ेगी और चेहरे की झुर्रियां ख़त्म हो जाएगी.

निम्बू का उपयोग गर्मियों के दिनों में ज्यादातर निम्बू पानी  बनाने में किया जाता है क्योंकि ये शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है और शरीर में ठंडक पैदा करता है.नींबू चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के उपाय में सबसे बेहतर है, और यदि निम्बू के साथ शहद का उपयोग करते है तो आपको इसके काफी लाजवाब फायदे होंगे और इसका लाभ लेने के लिए आप निम्बू और शहद को बराबर मात्रा में मिला लें चेहरे पर लगायें. क्योंकि ये दोनों आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है. और इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट लगा रहने दे और जब ये पैक अच्छी तरह से लग जाये तो 10  मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें. और आपको बता दें कि निम्बू एक  प्राकृतिक फेस वॉश की तरह काम करता है, इसके इस्तेमाल से चेहरे में मौजूद गंदगी और धुल मिटटी के कण बाहर निकल जाते हैं और चेहरा दमकने लगता है. और इतना ही नहीं इससे आपकी ऑयली फेस वाली त्वचा को फायदा होता है. और आपके चेहरे से ऑयली कम हो जाता है.

हर व्यक्ति की त्वचा अलग अलग होती है और सभी त्वचा में कोई न कोई अंतर पाया जाता है और यदि आपकी त्वचा या चेहरे पर ज्यादा ऑइल आता है तो आप निम्बू और शहद का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन यदि आपके चेहरे की त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई है या फिर त्वचा रूखी सुखी है तो यह एक बहुत ही बड़ी समस्या हो सकती है क्योकि ड्राई स्किन होने के करना गाल और होते बहुत जल्दी फट जाते है जिसके कारण काफी जलन होती है. और अगर चेहरे के त्वचा रुखी-सूखी है तो खीरा ककड़ी का इस्तेमाल करे और इसके मिक्सचर को शहद के साथ मिला कर अपने मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से आपके चेहरे की ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाएगी और चेहरे को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल फायेगा.

कई सारे तरीके है जो आपके चेहरे को खूबसूरत बना सकते है. जैसे बेसन में शहद, तिल का तेल और निम्बू का रस मिलकर फेस पैक बनाकर कुछ दिनों चेहरे पर रोज सुबह नहाने से पहले लगायें और यदि आप ऐसा करते है तो आपकी चेहरे की सुंदरता बढ़ेगी और उसमे एक चमक आ जाएगी. और दिन में 2 बार नारियल पानी को अपने चेहरे पर लगाते है तो इससे चेहरे के काले दाग और मुंहासे ख़त्म हो जायेंगे. और सबसे सस्ता और आसान उपाय तो यह है कि रोज दही की लस्सी में शहद मिलाकर सेवन करें. इसके नियमित सेवन से चेकरे की त्वचा सुन्दर और कोमल बनती है.

केला में बहुत सारे न्युट्रीसंस और प्रोटीन मौजूद होते हैं जो सेहत और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. चेहरे का पेस्ट तैयार करके इसे चेहरे पर लगायें। इससे चेहरे को प्राकृतिक नमी भी मिलती है जो चेहरे के लिए बहुत ही उपयोग है और जिससे चेहरे का सांवलापन दूर हो जाता है. निम्बू के रस में बादाम का तेल घोलकर चेहरे पर लगायें. इससे चेहरे का रंग साफ़ होगा. चेहरे पर नारियल के तेल से मालिश करने से चेहरे की त्वचा के खून का प्रभाव थोक होता है जिससे चेहरे पर प्राकृतिक चमक आती है. नारियल के तेल को गर्म करके इस्तेमाल करें. तुलसी के पत्तों का रस निकालकर निम्बू के रस में मिला लें और इससे चेहरे की मालिश करें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे के निशान और कील मुहासे ख़त्म हो जाते हैं.

टमाटर चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के उपाय में टमाटर का योगदान सबसे बेहतर है. जितना सेहत के लिए फायदेमंद होता है उतना ही चेहरे के लिए भी होता है. तैलिये त्वचा वाले लोग रोजाना अपने चेहरे पर टमाटर के रस को लगायें. यह चेहरे में मौजूद oil को सोख लेता है जिससे चेहरा चमकने लगता है. गुलाब जल में निम्बू का रस मिलाकर लगाने से भी चेहरा दाग धब्बों से रहित और कोमल होता है. रात को सोने से पहले देशी घी से चेहरे की मालिश करें. इससे चेहरे पर मौजूद चोट के निशान और दाग-धब्बे धीरे-धीरे ख़त्म हो जायेंगे.