Cold Drink पीने के फायदे और नुकसान

Cold Drink का नाम सुनते ही आप खुश हो जाते है गर्मियों की दिनों में कोल्ड ड्रिंक लगभग सभी लोग पीते है और सभी दुकानों पर फिर भी कोल्ड ड्रिंक मिलती है जब गर्मी होती है तो कोल्ड ड्रिंक पीने से बहुत शांति मिलती है हम जिसे कोल्ड ड्रिंक के नाम से जानते है उसे वैसे सॉफ्ट ड्रिंक के नाम से जाना जाता है कोल्ड ड्रिंक का कारोबार करने वालो के लिए बहुत फायदा मिलता है सबसे पहले पेप्सी को रखा जाता है जो की 1990 में स्टॉर्ट हुई थी ऐसे 200 मिलियन लोग इस्तेलम कर रहे है अभी.

1993 में एक बड़ी कंपनी और आई जिसके ब्रांड थे कोकाकोला जो की सबसे ज्यादा उसे होता है स्प्राइट, माज़ा और हमारे भारत में भी इस तरह की कई बड़ी कंपनियों का व्यापार चल रहा है जिसके कारण ही हम गर्मी के दिनों में कोल्ड ड्रिंक ले पाते है हम कोल्ड ड्रिंक को पीते तो बड़े ही मजे से है लेकिन क्या आपको पता है कि कोल्ड ड्रिंक पीने से कई फायदे होते है लेकिन इनके साथ कई नुकसान भी होते है तो आइये अब हम आपको बताते है कोल्ड ड्रिंक से होने वाले फलए और नुकसान के बारे में.

Cold Drink में पाए जाने वाले सलाद में होते है जरुरी पोषक तत्व

सॉफ्ट कोल्ड ड्रिंक में जब आप इसे 38 केलोरी सौ ग्राम कोल्ड ड्रिंक पीने पीते है जिसमें 4 मिलीग्राम सोडियम, 2 मिलीग्राम पोटेशियम, 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट जिसमें कि 9 ग्राम शुगर है और 0.1 ग्राम प्रोटीन और 8 मिलीग्राम caffeine की मात्रा इसमें होगी इसके अलावा इसमें कोई भी विटामिन नहीं है जो भी आपकी सेहत के लिए अच्छा हो.

Cold Drink पीने से होने वाले फायदे

अब आप सोच रहे होंगे की हम एक तरफ तो आपको Cold Drink से होने वाले फायदे और नुकसान बता रहे है वही आपको इसके फायदे जानकर कही पीने के लिए तो नहीं कह नहीं तो ऐसा नहीं है हम आपको Cold Drink के फायदे बता रहे है इसे आप कभी Medicine के रूप में ले सकते है पर ये जानना आपके लिए जरुरी है की हम अगर हर रोज किसी चीज का सेवन कर रहे है तो वे हमारे लिए आगे जाकर कोई परेशानी का कारण तो नहीं होगी या फिर कितना फायदा देगी.

  • Cold Drinks में Caffeine होता है जो हमारी बॉडी की Nervous System को सही रखने में हमारी मदद करता है और हमारे लिवर में जो भी Fatty Acid बनते है उनको बनने से रोकने में सहायक होता है और हमारे Mood को भी Fresh कर देता है.
  • कोल्ड ड्रिंक में Sodium होता है जो की Human Body में बहुत से Functions को Regulate करता है जैसे कि Body में पानी को रोकना और Muscles Cramp को कम करना Body में इलेक्ट्रोलाइट कोControl करना ये सारे काम करती है हमारे शरीर को सोडियम इन भागो में ही जरुरी होता है जो हमें गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक से मिल जाता है.
  • कोल्ड ड्रिंक में कार्बोनेट पानी का इस्तेमाल होता है वह हमारे पेट को ठीक रखने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है इसके अलावा इसका कोई और फायदा नहीं है बस पेट में गैस बनना, भूख न लगाना इन कामो में ही ये काम करता है.

Cold Drink पीने से होने वाले नुकसान

कोल्ड ड्रिंक में एसिड होता है जो हमारे दांतों के लिए बहुत ही नुकसानदेह है इसमे मौजूद फास्फोरिक एसिड हमारी हड्डियों को कमजोर कर देता है बिना किसी पोषक तत्वों के होने की वजह से अगर आप इसका सेवन लगातार करते हैं तो यह आपका वजन बढ़ा देगा लेकिन यह वजन आपको किसी मसल पर काम के लिए नहीं है यह बस आपको मोटापा देने के लिए है.

लगातार सेवन करने से आपको caffeine की लत लग जाएगी जो लोग इसका ज्यादा सेवन करते हैं उनका स्वभाव लगभग चिड़चिड़ा रहता है जो लोग अपना Weight Loss करना चाहते हैं उनको कोल्ड्रिंग से दूर रहना चाहिए अगर आप इसका लगातार सेवन करते रहेंगे तो आपको गैस की प्रॉब्लम हो जाएगी जिसकी वजह से आपको नींद न आने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

इसके अंदर दूसरे फूड से 200 गुना ज्यादा शुगर का इस्तेमाल किया जाता है जो कि आपको शुगर की लत लगा सकता है इस के लगातार सेवन से आपको माइग्रेन, Memory Loss होना, emotional disorder, दिखने में कमी, सुनने में कमी, सांस लेने में दिक्कत जैसे रोग हो सकते हैं.