दालचीनी और दूध से शरीर को सभी बीमारियों से दूर कैसे रखें यहाँ जानें

दालचीनी और दूध के गुण, दालचीनी वाला दूध :- क्या आप चाहते हैं कि सारे दिन कि थकान और दौड़-धूप के बाद आप रात को चैन की नींद सो सकें, या फिर आप कैंसर और शुगर जैसी घातक जानलेवा बीमारियों से हमेशा के लिए अपना बचाव करना चाहते हैं तो इस इसके लिए आपको दालचीनी वाला दूध पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है आइए जानते हैं दालचीनी वाले दूध के बारे में.

दालचीनी वाला दूध कैसे बनाएं यहां सीखें

दालचीनी और दूध में हैं एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि दूध पीने से हमारी मांसपेशियों और नसों को सुकून मिलता है, और रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने से नींद बहुत अच्छी आती है. ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि दूध में अमीनो एसिड पाया जाता है, अमीनो एसिड आपके दिमाग को सुकून देता है उसको शांत करके आपको रात को अच्छी नींद दिलाता है, इसके अलावा भी रात को सोने से पहले दूध पीने के बहुत फायदे हैं पर यहां हम दालचीनी और दूध के गुणों के बारे में बात कर रहे हैं आपको दालचीनी वाला दूध पीने से कितने फायदे होते हैं इस पोस्ट में आप जानेंगे.

दालचीनी वाला दूध

दालचीनी वाला दूध पीने से जिसमें एंटी बैक्टीरियल तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपको स्किन की प्रॉब्लम या स्किन फंगल इन्फेक्शन और दूसरे तरह के त्वचा के इंफेक्शन से लड़ने में काफी मदद मिलती है, इसके अलावा ये आपके मानसिक तनाव को आश्चर्यजनक रूप से कम करता है और दालचीनी वाला दूध मोटापे को घटाने में भी मदद करता है.

  • मजबूत हड्डियों के लिए आप दालचीनी वाले दूध में शहद मिलाकर पी सकते हैं जिससे हड्डियां काफी मजबूत हो जाती है और विशेषज्ञों का मानना है इस तरह का दूध रोजाना पीने से गठिया जैसे रोगों की समस्या कभी नहीं होती.
  • अगर आप दालचीनी है और शहद वाला दूध रोज पीते हैं तो इनमे इस तरह के केमिकल पाए जाते हैं जो हमेशा आपको कैंसर से दूर रखते हैं.
  • इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दालचीनी वाला दूध पीना चाहिए, आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि पुराने जमाने में भी बच्चों को इस तरह का दूध दिया जाता था जिसमे दालचीनी और शहद की मात्रा होती थी जिससे बच्चों की इम्युनिटी शक्ति बढ़ जाए.

दालचीनी वाला दूध पाचनशक्ति बढ़ाए

  • पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए भी आप दालचीनी वाला दूध पी सकते हैं, अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तो इस तरह का दूध पीना आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगा इसके अलावा यह गैस की प्रॉब्लम में भी आपको फायदा करता है अगर आपके पेट में गैस की समस्या है तो आप दालचीनी वाला दूध ले सकते हैं.

  • शुगर डायबिटीज़ के रोगियों के लिए भी दालचीनी वाला दूध पीना फायदेमंद है कई अध्ययनों से भी विशेषज्ञों ने इस बात की पुष्टि कर दी है की दालचीनी में इस प्रकार के कई कंपाउंड पाए जाते हैं जो आपके ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में काफी मदद करते हैं दालचीनी वालादूध खासतौर पर Type-2  डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद रहता है.
  • गले की खराश और गले के दर्द के लिए भी आप हल्का गर्म गुनगुना दालचीनी वाला दूध पी सकते हैं इससे गले की खिचखिच दूर हो जाती है और दर्द भी गायब.
  • खूबसूरत बालों के लिए भी और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी यह हल्दी दूध आपके काम आता है दालचीनी के दूध के सेवन से जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है आपकी त्वचा से संबंधित लगभग हर समस्या दूर हो जाती है इसमें पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण आपको त्वचा के रोगों से और इन्फेक्शन से बिल्कुल सुरक्षित रखता है.

दालचीनी वाला दूध कैसे बनाएं यहां सीखें

दालचीनी और दूध दालचीनी वाला दूध बनाने के लिए आप 1 भगोने में दूध को गर्म कीजिए दूध को गर्म करते समय उसमें दालचीनी का एक छोटा सा टुकड़ा डाल दें और फिर उस को गर्म करें, दूध जब गर्म हो जाये तब इसमें आप थोड़ी मात्रा में  शहद डाल सकते हैं और फिर इसको छानने के बाद ही इसका सेवन करें.

अपील:- दोस्तों आपसे विनम्र निवेदन है अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसको अपने फेसबुक प्रोफाइल पर अपने दोस्तों के बीच जरुर शेयर करें जिसे यह जानकारी और लोग भी पढ़ पाएं क्योंकि आजकल फंगल इन्फेक्शन लोगों में बहुत देखने को मिल रहा है और हो सकता है आपके facebook फ्रेंड लिस्ट में कोई ऐसा हो जिस को यह बहुत काम आये वो आपको धन्यवाद तो देगा ही इसके साथ-साथ हिंदी भाषा का प्रचार की हो जाएगा.