फिट रहने के लिए जरुरी आहार

फिट रहने के घरेलू उपाय: क्या आप भी परेशान हैं मोटापे से या बढे हुए वजन से अभी तक आप केवल तलाश ही कर रहे हैं| ऐसे डाईट की जिसे लेकर आप आपना वजन कम कर सके ये तो सही बात हैं| कि शरीर का वजन बढ़ाना और कम होना हमारे खाने से होते हैं| जैसा हम खाना लेते है वैसा ही हमारा शरीर होता हैं| यदि आप फिट रहना चाहते है तो फिट रहने के घरेलू उपाय अपनाएं.

फिट रहने के लिए योग

इसलिए जब भी फिट रहने के बात आती हैं तो खाना ही सबसे पहले आता है इसके बाद हम योग या जीम का सोचते हैं| लेकिन सबसे पहले तो खाना ही आता है इसलिए जरुरी हैं| कि सबसे पहले आप खाने के बारे में जाने की आपको फिट रहने के लिए आपकी डेली लाइफ में क्या खाना चाहिए|फिट रहने के घरेलू उपाय बेहद आसान है.

ऐसा कई बार देखा जाता हैं कि लोग अपने वजन को घटाने को लेकर कुछ ज्यादा ही परेशान रहते हैं| और उनका मानना हैं कि वजन कम करना सबसे मुश्किल हैं ये एस चुनौती के रूप में सामने आता हैं| लेकिन यदि आप अपने खाने व की चीजो को डाईट के अनुसार ले तो बिलकुल भी मुश्किल नहीं हैं|

खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को हर रोज कम से कम 15 ग्राम फाइबर की जरूरत होती हैं, क्योंकि यह पाचन और हृदय स्वास्थ्य की सहायता करता हैं| जई, मसूर, फ्लेक्ससीड्स, सेब और ब्रोकोली फाइबर के कुछ बड़े स्त्रोत हैं|

चलिए तो अब जानते हैं फिट रहने के लिए क्या हैं जरुरी आहार

चाय या कॉपी
चिकन
ब्रेड
नट्स
संतरे का जूस
डेजर्ट
सैंडविच
चना
पास्ता
पिज्जा
रवा
पोहा
पफ्ड राइस
नूडल्स
गेंहू की रोटी

फिट रहने के घरेलू उपाय

चाय या कॉपी: हमारे भारत देश में चाय और कोफी को बहुत ही ज्यादा पिया जाता हैं| हम आपको बता दे कि चाय या कॉपी को कभी भी अकेले नहीं पीना चाहिए आप इनके साथ टॉस या विस्कीट ले सकते हैं| फिर ये आपको नुकसान नहीं करती हैं|

फिट रहने के लिए क्या खाये

  • यदि आप चाय कॉफ़ी के ज्यादा शोकिन न हो तो आप इनका इस्तेमाल नाश्ते के बाद करे| ये आपके लिए सबसे सही रहेगा ऐसे ही ग्रीन टी का भी इस्तेमाल सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए| क्योंकि ऐसा करने से लीवर पर बुरा असर पड़ता है क्योकि चाय में कैलोरी की मात्रा अधिक होती हैं|

चिकन: अब आप सोच रहे होगे की चिकन तो वजन बढ़ाने में सहायक होता हैं| तो ये कम कैसे करेगा आपका सोचना सही हैं लेकिन ये वजन बढ़ाने के साथ साथ कम भी करता हैं इसलिए हमें केवल ये ध्यान रखना हैं कि हमें कब और कैसे खाना हैं| फिट रहने के घरेलू उपाय आजमायें.

  • चिकन को आप कम मसालेदार बनाये और दोपहर के समय खाने में ले| और शाम के समय केवल शूप ही ले इसमें प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत पाया जाता हैं इसलिए ये लाभदायक होती हैं|

ब्रेड: ब्रेड एक हल्का और पूर्ण ब्रेकफास्ट हैं इसका सेवन सुबह के समय नाश्ते में ही करना क्योकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता हैं| जो दिन में खाने से नुकसान करता हैं और साथ वजन को बढ़ाने में सहायता भी करने लगता हैं इसलिए आप इसे सुबह ही खाए और फिट रहे|

नट्स: नट्स में बादाम काजू आदि आते हैं ये दिखने में बहुत ही छोटे होते हैं| लेकिन ये जितने छोटे होते हैं उतने ही लाभकारी होते हैं ये सेहत के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होते हैं| क्योकि इनमे प्रोटीन, तत्व और ऊर्जा होती हैं जो हमें बहुत ऊर्जा प्रदान करते हैं|

फिट रहने के लिए क्या खाना चाहिए

  • इनका सेवन सुबह के समय नाश्ते में करने से बहुत सरे लाभ होते हैं इसलिए आप इनका सेवन सुबह ही करे सुबह के समय में ये हमें कही सारी उर्जा प्रदान कर देते हैं|

संतरे का जूस: जूस तो कही सारे फलो के होते हैं और फलो का जूस तो हमेशा ही लाभकारी होते हैं| लेकिन अगर संतरे के जूस का सेवन नियमित रूप से किया जाये| तो आप कभी भी वजन बढ़ने की शिकायत से पीड़ित नहीं होंगे क्योकि संतरा वजन को लिमिट में रखता हैं|

  • संतरे के जूस में ढेर सारे विटामिन सी और एंटी-आक्सीडेंट पाए जाते हैं| जो की हमारे लिए जरुरी होते है इसका सेवन रात के टाइम नहीं करना चाहिए| (फिट रहने के घरेलू उपाय)

डेजर्ट: बहुत से लोगो को खाने खाने के बाद कुछ खाने की आदत होती हैं जिसमे कुछ लोग मीठा पसंद करते हैं| तो कुछ नमकीन ऐसी ही कुछ लोग खाने के बाद डेसर्ट को खाना पसंद करते हैं| और ये देखा गया है कि जो लोग खाने के बाद डेसर्ट का सेवन करते है उनका वजन अक्सर बढ़ा हुआ होता हैं|

  • डेसर्ट को खाने के बाद कभी भी नहीं लेना चाहिए क्योकि डेसर्ट खाने के बाद लेने में हानिकारक होता हैं| और वजन को बढ़ाने में सहायक होता हैं इसलिए इसका इस्तेमाल खाने से बाद रात में कभी नहीं करना चाहिए|

सैंडविच: सैंडविच को कभी भी ऐसे ही नहीं खाना चाहिए आप जब भी सैंडविच को खाए तब इसमें खीरा, टमाटर, और सलाद मिलकर खाना चाहिए| जिससे आपको सैंडविच हानि भी पहुचायेगी और आपका बहुत सारी उर्जा ही मिल जाएगी जिसकी जरुरत हमें होती हैं|

फिट रहने के लिए डाइट चार्ट

चना: चना को खाना लोग वैसे सुबह में समय पसंद करते हैं लेकिन उनको ये पता नहीं होता हैं| कि सुबह के समय चनो को खाने से क्या होता हैं इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता हैं| इसलिए इसका उपयोग दिन में लंच के समय खाने के साथ या चावल के साथ करना चाहिए|

पास्ता: आज के लोगो को पास्ता बहुत ही अधिक पसंद होता हैं| इसलिए पास्ता का इस्तेमाल अकेले नहीं करना चाहिए आप जब भी पास्ता को खाओ तब इसके साथ लंच भी ले| और सब्जियों के साथ ही खाए ताकि आप फिट रह सके और आपना वजन न बढ़ने दे|

शाम को क्या खाना चाहिए

पिज्जा: जैसा की आज के लोगो को घर में बनी चीजो को खाने से ज्यादा बहार की चीजे पसंद होती हैं| उनमे से एक है पिज्जा अगर आप भी पिज्जा के शोकिन हैं| और इसे खाने पसंद करते है तो आप इसका सेवन केवल दिन में ही करे क्योकि रात में इसका सेवन ठीक नहीं होता हैं|

रवा: हमारे शरीर को सबसे ज्यादा उर्जा की जरुरत होती हैं| क्योकि हम दिन काम करते हैं और काम तभी होता हैं जब हमारे पास ऊर्जा होगी तो इसके लिए आप रवा का सेवन कर सकते हैं| रवा से आपको पूर्ण मात्रा में ऊर्जा मिलती हैं और ये शरीर के फैट को भी काम करता हैं इसका सेवन आप शाम को या फिर लंच में कर सकते हो|

पोहा: पोहा को ज्यादातर सुबह नाश्ते के रूप में किया जाता हैं ये नाश्ते में ही लेनी वाले हैं| इनका सेवन दिन में नहीं करना चाहिए पोहा में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन बी पाया जाता हैं जो की हमारे लिए लाभदायक होता हैं|फिट रहने के घरेलू उपाय में सबसे सस्ता और आसान है इसलिए  केवल सुबह या शाम को ही लें|

भोजन के नियम

पफ्ड राइस: भारत में ही बनाया जाता हैं ये आज के लोग ज्यादा खाना पसंद करते हैं| आप इनका सेवन दिन में ही करिए सुबह नहीं और शाम को भी नहीं आप दिन में खाने के बाद ही इसे ले इसमें बहुत ही कम कैलोरी होती हैं| जो आपके वजन कम करने में सहायक होगी| (फिट रहने के घरेलू उपाय)

नूडल्स: नूडल्स एक भारी खाना होता हैं नूडल्स को सब्जी के सूप के साथ डिनर में इस्तेमाल करना चाहिए| इसे फ्राई करके नहीं खाना चाहिए क्योकि ज्यादा तेल या मसाला लेने से आपका वजन बढ़ जाता हैं| वजन को कम करने के लिए आप इसे सूप के रूप में ही लें|

गेंहू की रोटी: कोई भी भारतीय खाना रोटी के बगैर अधूरा हैं कई लोगो का मानना हैं| चावल की तुलना में रोटी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बढ़िया होता हैं इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है लंच औरडिनर दोनों में 2-2 रोटी खाएं रोटी को सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता हैं|