गंजेपन का घरेलू इलाज – Ganjepan Ka Garelu Ilaj

गंजेपन का घरेलू इलाज :- हम खुद को खूबसूरत बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते है कुछ प्राकृतिक समस्या जैसे बूढ़ापे पर नियंत्रण नहीं कर सकते लेकिन इसके लक्षण यदि उम्र से पहले ही दिखाई देने लगे तो यह एक समस्या है और यदि आपके बालों उम्र से पहले ही झड़ने लगे तो ये एक बहुत ही गंभीर समस्या है यदि आप के चेहरे पर झुर्रिया आ रही और आपको शारीरिक कमजोरी होने लगी है तो ये आपके बूढ़े होने का संकेत है. और जब आप धीरे-धीरे बूढ़े होने लगे है तो आपके सिर से बाल झड़ने लगते है और आप गंजे हो जाते है.

गंजेपन का घरेलू इलाज 

यदि आपके सिर पर से बाल झड़ने लगे हैं तो एक गंभीर समस्या है और आजकल यह बात कम होती जा रही है इसका कारण एक तो दूषित भोजन और ऊपर से प्रदूषण के दोनों ही कारण गंजेपन के हो सकते हैं और हमारे शरीर में पोस्टिक तत्व की कमी के कारण भी हमारे सिर से बाल झड़ने लगते हैं लेकिन विषय यह नहीं है कि इसके कारण क्या हैं कल की यह है कि गंजेपन का इलाज किस तरह किया जाए यदि आप भी गंजेपन से परेशान हो रहे हैं तो आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं जो आपके बालों को पुनः वापस लाने में आपकी सहायता करेंगे. गंजेपन का घरेलू इलाज जानने के लिए पढ़ते रहिये.

गंजेपन का इलाज वैसे तो बहुत ही ज्यादा मुश्किल है क्योंकि जो लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं वह लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर चुके हैं अपने बालों को पुनः वापस उगाने के लिए लेकिन यह एक प्राकृतिक समस्या है जो कि उम्र के साथ साथ आपके साथ बनी रहती हैं यदि आप भी कई प्रकार की दवाइयां और इलाज करा चुके हैं और फिर भी आपके सिर पर बाल नहीं आ रहे हैं आपका गंजापन दूर नहीं हो रहा है क्योंकि एक बार जड़ से बाल निकल जाने पर उन्हें पुनः वापस लाने में बहुत ही ज्यादा मुश्किल होती है.

लेकिन आयुर्वेद में और हमारे प्राचीन शास्त्र में इस समस्या से जुड़ने के कई उपाय लिखे हुए हैं जिन्हें आप करके अपने गंजेपन को दूर कर सकते हैं तो वह उपाय कौन-कौन से होने जानने के लिए आप आगे तक पढ़ते रहिए यह कोई महंगी प्रक्रिया नहीं है इसमें आपको कोई भी रुपया पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है. गंजेपन का घरेलू इलाज बहुत ही आसान है. जिन्हें करके आप अपने गंजेपन की समस्या को दूर कर सकते हैं.

गंजेपन का घरेलू इलाज और आयुर्वेदिक उपचार

हमारे प्राचीन शास्त्रों में कई तरह की बीमारियों को ठीक करने का इलाज है यदि आप भी अपने गंजेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आयुर्वेद का सहारा ले क्योंकि आयुर्वेद में बहुत ही सस्ते और सरल उपाय हैं जो आपके गंजेपन की समस्या को दूर कर सकते हैं और यह बहुत ही कम बजट में आपको आपकी गंजेपन की समस्या से निजात दिलाते हैं जिनका उपयोग करके आप घर बैठे ही अपने बालों को पुनः उगा सकते हैं और वह भी प्राकृतिक रूप से जो की बहुत ही आसानी से आ जाते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा समय और पैसा बर्बाद करने की जरूरत नहीं है यह कुदरती रूप से आपके बालों को गाती है और उन्हें काला घना और लंबा बनाती है लेकिन ज्यादातर गंजेपन की समस्या मर्दों में यानी पुरुषों में अधिकतर देखी जाती है.

मेथी का उपयोग वैसे तो खाने के रूप में किया जाता है लेकिन इसमें कई सारे पोस्टिक तत्व होते हैं जो आपको स्वस्थ बनाते हैं और दही भी आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है यदि मेथी और दही को मिलाकर आप उपयोग करते हैं तो आपके गंजेपन की समस्या दूर हो जाती है मेथी और दही को उपयोग करने के कुछ तरीके होते हैं जैसे सबसे पहले मेथी को कम से कम 12 घंटे तक पानी में डुबोकर रख देना है और इसके बाद इसमें थी को अच्छी तरह से पीस लेना है और इसे दही में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है.

अब इस बने हुए पेस्ट को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं और लगभग 1 घंटे तक इसे सही लगा रहने दें आपका गंजापन दूर हो जाएगा. गंजेपन का घरेलू इलाज बहुत ही आसान है. और धीरे-धीरे आपके सिर पर से बाल उगना उगना शुरू हो जाएंगे.ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मेथी और दही में  निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन बहुत ही अच्छी मात्रा में होता है जो कि बालों की जड़ों में पहुंचकर उन्हें पोषित करता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है और कुछ ही दिनों में आप अपने बालों को देख सकते हैं.

उड़द की दाल भी आपके गंजेपन को दूर करने में आपकी मदद कर दिया क्योंकि ऐसा माना जाता है कि दालों के भीतर कई प्रकार के पोषण युक्त तत्व होते हैं जो आपके शरीर और आपके बालों को स्वस्थ रखते हैं उड़द की दाल का प्रयोग करने के लिए आपको इस साल को उबालकर पीस लेना है ध्यान रहे इस दाल के छिलके को निकाल लेना है और रात को सोने से पहले इसको लेप की तरह अपने बालों पर लगाना है और रात भर इसी तरह इससे लगा रहने देना है और इसे अपने किसी तौलिए से ढक लेना है क्योंकि इससे आपके कपड़े खराब हो सकते हैं यदि आप ऐसा हफ्ते में लगभग चार से पांच बार करते हैं तो आपके गंजेपन की समस्या दूर हो जाती है और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है.

गंजेपन का आयुर्वेदिक उपचार

यदि आप अपना गंजापन दूर करना चाहते हैं तो मिलेगी आपके लिए एक रामबाण इलाज है आप मुलेठी का उपयोग करने के लिए इसे पीस लेना है और इसमें दूध और केसर मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है अब इस पेस्ट को सोने से पहले अपने सिर पर अच्छी तरह से लगा लेना है और इसे रात भर लगा रहने देना है लेकिन याद रहे इसे कपड़े से ढक लेना है क्योंकि इससे आपके सोने के बिस्तर खराब हो सकते हैं और सुबह उठकर अपने बालों को एक अच्छे शैंपू से अच्छी तरह से धो लेना है ऐसा ऐप यदि आप हफ्ते में दो से तीन बार करते हैं तो आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा और आपका गंजापन भी दूर हो जाएगा. गंजेपन का घरेलू इलाज आप आयुर्वेदिक तरीकों से भी कर सकते है.

आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज इन तीनो को ही आयुर्वेद में  बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ माना गया है क्योंकि ये आपके बालों का झड़ना रोकते है और आपके नए और सुन्दर और चमकदार बाल उगाने में आपकी सहायता करते है. आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज ये तीनों ना केवल गंजापन, बल्कि कई सारे रोगों को दूर करते है और गंजेपन को कम करने के लिए आपको इसकी विधि के बारे जान लेना जरूरी है. बालों में लगाने के लिए आप इन तीनों को एक साथ मिलाकर पीस लें. फिर इस मिश्रण को लोहे की कड़ाही में फूलने के लिए रखना चाहिए और सुबह के समय में इसको मसल कर लेप बना कर इसको अपने बालों में 15 मिनट तक लगाना है  ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बाल झड़ना रुक जाते हैं.