गर्म पानी पीने के फायदे – Garam Paani Peene Ke Fayede

गर्म पानी पीने के फायदे :- गर्म पानी पीना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है, आयुर्वेद और विज्ञान भी गर्म पानी पीने की सलाह देता है और जैसा की अभी बारिश का मौसम आने वाला है और सबसे ज्यादा वायरस पानी में फैलते है जो सीधा हमारे पेट पर अटैक करते है और जिससे कई सारी बीमारिया हो जाती है इसलिए डॉक्टर्स भी गर्म पानी पीने की सलाह देते है.सभी जगह पर पानी तो मौसम के टेम्प्रेचर के हिसाब से गर्म या ठंडा करके पिया जाता यही लेकिन ज्यादातर पानी नॉर्मल टेंपरेचर का पीते है.

गर्म पानी पीने के फायदे, गुण

लेकिन हम कभी गर्म पानी नहीं पीते हैं क्योंकि आप लोग शायद गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में नहीं जानते होंगे अगर आप गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में जान लेंगे तो आप के स्वस्थ के लिए बहुत ही उपयोगी होगा और ये आपको कई बीमारियों से दूर रखने में आपकी मदद करेगा और आपको बता दें कि कई देशों में तो ज्यादातर गरम पानी ही पिया जाता है वहां पर लोग ज्यादातर गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं.

गर्म पानी पीने के फायदे

डॉक्टर्स के अनुसार एक स्वस्थ जीवन जीने केलिए और स्वस्थ शरीर को पाने के लिए आपको कम से कम दिन में 8 से 10 गि‍लास पानी पीना चाहिए लेकिन अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीते हो तो आपको इससे कई सारे फायदे है जो कुछ नीच लिखे हुए और गर्म पाने आपको कई तरह से सुरक्षित और स्वस्थ रखता है. और गर्म पानी पीने से आप अपना वजन कम सकते है, त्वचा को जवां बनाये रख सकतेहै और भी बहुत सारे फायदे है.

अगर आपका वेट यानी वजन लगातार बढ़ रहा है और आप कई तरह के कोशिशों के बाद भी आपको कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पीना शुरू कर दें आपको बहुत ज्यादा आराम मिलेगा और आप खुद ही अपने आप फर्क महसूस करेंगे क्योंकि गर्म पानी आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट यानी मोटापे को बढ़ने से रोकता ही नहीं बल्कि उसे धीरे धीरे कम भी करता है. और इसलिए डॉक्टर्स भी गर्म पानी पीने की सलाह देते है.और यदि आपके इतना समय नहीं है आप शहद और नींबू से बने हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पी पते है तो खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें. यकीनन आपको फायदा ही होगा.

आपने कई बार नोटिस किया होगा की कभी कभी आपको थोड़ी से देर धुप में या सर्दी में जाने से सर्दी-जुकाम हो जाती है और बिना मौसम के आपको हो जाती है और आप इससे बहुत ज्यादा परेशान हो जाते है तो आपको कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं बस आप तीन ग्लास गर्म पानी रोज़ पीएं. आपको सर्दी जुखाम से राहत- बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीने से दूर हो जाएगी और गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है. और आप ठीक तरह से सांस भी लें पाते है.

और लड़कियाँ इस पानी का इस्तेमाल जितना ज्यादा हो सके करें क्योंकि ये उनके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है और फायदे मंद भी क्योंकि पीरियड्स का दर्द अक्सर महिलाओं के सारे काम पर रोक लगा देता है तो गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकाई करने से भी काफी लाभ मिलता है.और यदि आपको सिकाई करने का टाइम न मिले तो आप बस थोड़ा सा गर्म पानी धीरे धीरे करके पीती रहे आपको दर्द से छुटकारा मिल जायेगा.गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद बहुत ज्यादा मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.और इससे आपके पेट सी जुडी कई सारी बीमारियां दूर हो जाती है और जिन लोगो गैस और कब्ज की समस्या अक्सर रहती है ये उनके लिए काफी फ़ायदेमदं है. इसलिए जितना हो सके गर्म पानी पीने की कोशिश करें.

चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. क्योंकि ये एक नेचुरल समस्या लेकिन ये किसी भी व्यक्ति की तुलना में बहुत तेजी से हो रही है तो आपके लिए बहुत ही नुक्सान डे है इसलिए यदि आप लम्बे समय के जवान दिखना चाहते है तो आज से ही से गर्म पानी पीना शुरू कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल. त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी. और चेहरे पर होने वाले कील मुंहासे भी मिट जाएगी और आपके चेहरे का रंग भी निखर आएगा.

आपके शरीर में दर्द रहता है तो आपको गर्म पानी का सेवन करना चाहिए जिन लोगों को मसल क्रेंप की दिक्कत है उनको गर्म पानी में केरम के बीज डालकर उन का सेवन करना चाहिए अगर आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो आप सिर दर्द पेट दर्द और शरीर दर्द जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं.गर आपको स्किन की कोई प्रॉब्लम है तो आप को गर्म पानी पीना चाहिए यह आपके स्किन में नमी बनाए रखता है जिससे की स्किन में होने वाले कई रोगों से बचा जा सकता है.

इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है. गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है. शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.और गर्म पानी पीने के फायदे बहुत सारे है यदि आप रोज़ाना इसे पीते है तो आपको काफी फायदा होगा.