बाल लंबे करने के घरेलू उपाय, बाल लंबे और काले बनायें – Hair Tips In Hindi

हेयर टिप्स इन हिंदी :- लड़कियों और महिलाओं के लिए उनकी सुंदरता सबसे ज्यादा महत्व रखती है, वो अपने फेस की, हेयर की, बॉडी स्किन की बहुत ही ज्यादा केयर करती है. और वो खुद को सबसे अलग और सुन्दर बनाना चाहती है लेकिन हेयर फॉलिंग आज काल देखी जाने वाली सबसे ज्यादा हो गई है.

यंहा कुछ हेयर टिप्स इन हिंदी जो आपकी हेयर फॉल की समस्या को दूर करने में मदद करेगा.हमारे देश में ज्यादातर हिंदी भाषा का उपयोग किया जाता है इसलिए हेयर टिप्स इन हिंदी आपके सभी हेयर से रिलेटेड प्रोब्लेम्स को दूर कर आपके हेयर को और भी काला, लम्बा और घना बनाता है.

बाल लंबे करने के उपाय हेयर टिप्स इन हिंदी

हेयर टिप्स इन हिंदी में कुछ होम मेड रेमेडीज बताई जाती है जिससे की आप घर बैठे अपनी समस्यों को खुद ही दूर कर पाएंगी. आंवला हमारे बालों के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है जो की आसानी से घरों में उपलब्ध होता है जिससे आप अपने बालों को और घना और मजबूत और लम्बा बना सकती है.

आंवले का उपयोग करने के लिए आप आंवले को किसी लोहे के काले बर्तन जैसे की कढ़ाई या फिर कोई भी लोहे का काले रंग का बर्तन उसमें आंवले के पाउडर को 1 दिन तक रख देना है. और फिर अगले दिन सुबह इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लेना है.

और इस पेस्ट को पूरे 1 हफ्ते तक पानी मिलाकर फिर से लोहे के बर्तन में रख देना है एक हफ्ते बाद जब यह पेस्ट बिल्कुल काला हो जाए और यह थोड़ा लचीला रहे तब इसे अपने बालों में डाई की तरह अच्छी तरह से लगाएं यदि आप इस प्रक्रिया को इस मेथड को  दो तीन बार दिन में आज मानते हैं तो आप के कुदरती लंबे घने और काले बाल आ जाएंगे.

बाल लंबे करने के लिए घरेलू उपाय

शिकाकाई भी आपके बालों के लिए काफी उपयोगी और लाभदायक होता है. शिकाकाई का इस्तेमाल प्राचीन काल में बालों को मुलायम और लंबा बनाए रखने में किया जाता है. लेकिन आज भी इसका उपयोग किया जा सकता है. शिकाकाई के उपयोग से आप अपने बालों को और भी ज्यादा घना लंबा और काला बना सकती है.

इसके लिए आपको शिकाकाई और सूखे आंवले को लेकर अच्छी तरह से पीस लेना है फिर दोनों को आपस में मिलाकर इसमें थोड़ा पानी डालकर रात भर भिगोकर रख देना. और सुबह इस पानी को किसी कपड़े छान लेना है और इस मिश्रण से अपने बालों की लगभग आधा घंटा तक इसी तरह से मालिश करना है.

और फिर अपने बालों को धो लेना है और जब अपने बालों को धो लें, तो फिर बालों के सूखने पर नारियल का तेल लगा ले. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके बाल लंबे, घने, चमकदार और मुलायम हो जाते हैं. शिकाकाई और आंवले की खास बात यह है कि यह आपके बालों को सफेद नहीं होने देते हैं.

बालों को घना करने का आयल

नारियल का तेल हमारे बालों के लिए काफी उपयोगी होता है यदि आप अपने बालों को लंबे और घने बनाना चाहते हैं तो आप नारियल के तेल को जैतून के तेल और नींबू के रस के साथ अच्छी तरह से मिला लें और फिर इस मिश्रण से अपने बालों की अच्छी तरह से मालिश करें और जब आप मालिश करने हैं तो अपने बालों को गर्म तौलिया से सिर तक बांधकर अच्छी तरह से ढक लेना है.

ऐसा लगभग आपको 3 मिनट तक करना है, इसे आपकी हेयर फॉल यानी बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी. और आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे. आप नारियल के तेल का उपयोग अपने बालों के लिए करती हैं तो आपके लिए अच्छा है बेहद फायदेमंद है क्योंकि नारियल में कई सारे तत्व होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाए रखते हैं.

इसीलिए सरसों या नारियल के तेल का प्रयोग अपने बालों के लिए अवश्य करें जिससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी और आपके बाल झड़ना भी कम हो जाएंगे और लगातार प्रयोग करने से आपके बाल झड़ना हमेशा के लिए रुक जाएंगे.मेथी हमारे शरीर के लिए जितनी फायदेमंद होती है उतनी हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होती है यदि आप मेथी का प्रयोग करते हैं.

बाल मोटा करने का तरीका

तो आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है उसी प्रकार बालों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है मेथी के बीजों का पाउडर आपके बालों को पोषण देने वाला है. एक खास तत्व मौजूद होता है. मेथी के पाउडर के बीच में फास्फेट, लेसिथिन, न्यूक्लोएल्ब्यूमिन और कॉड-लिवर ऑयल के साथ फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटीन आदि पोषक तत्व होते हैं.

जो बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए आपको मेथी दानों को ग्राइंडर में पीसकर इसका चूर्ण बना लेना है और इस चूर्ण में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लेना है और इस इस पेस्ट को यदि आप 10 मिनट तक अपने बालों में लगाए रखते हैं.

बाल पतले होने के कारण

और इसी प्रकार रोजाना कम से कम एक बार इसका उपयोग करने से 2 से 3 दिन में ही आपके बाल लंबे घने और काले हो जाएंगे और आपके सिर में होने वाले डैंड्रफ जैसे कई प्रॉब्लम खत्म हो जायेंगी. नीम का आयुर्वेद में सबसे महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि इसमें हर रोग को ठीक करने की शक्ति होती है.

नीम हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. और नीम आपके बालों को मजबूती देता है. नीम का प्रयोग करने के लिए आपको नींद के पत्तों को पानी के साथ मिलाकर पीस लेना है. इन्हें पीसने के बाद 2 घंटे  नीम के पत्ते को अपने बालों में लगा लेना है और लगभग 2 घंटे तक इसे ऐसे ही लगा रहने देना है.

बाल घने करने के उपाय

फिर इसे लगाने के बाद अपने बालों को धो लेना है ऐसा करने से आपके बालों का झड़ना कम हो जाता है और बाल लंबे समय तक लंबे और काले पडने रहते हैं और बालम होने वाली सफेदी से भी छुटकारा मिल जाता है. अदरक भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है.

यदि आप अपने कपड़े हो खाने में या फिर चाय के रूप में या फिर इसे पीसकर इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपके स्कोर कई लाभ होते हैं इसे आप अपने बालों को सफेदी से बचाना चाहते हैं तो अदरक को किस कर उस किसी हुए अदरक में दूध को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. और इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं और इसे 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

बाल मोटे करने का उपाय

इस उपाय को हफ्ते में एक बार भी करते हैं तो इसको आपको कई बेहतर और आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिलेंगे इससे आपके बाल लंबे और काले हो जाएंगे. प्याज भी काफी उपयोगी औषधि है ज्यादातर प्याज का उपयोग ज्यादा खाने में किया जाता है लेकिन प्याज के कई चमत्कारी गुण है.

यदि आप प्याज को पीसकर अर्थात प्याज का पेस्ट बना कर इस पेस्ट को अपने बालों में हफ्ते में चार बार उपयोग करते हैं. तो इससे आपके बालों का रंग काला हो जाएगा और वह कभी भी सफेद नहीं होंगे और बालों में चमक आ जाएगी यह कुछ टिप्स हैं हेयर टिप्स इन हिंदी में हैं जो आपको बालों झड़ने की समस्या से मुक्ति दिलाएंगे. और हेयर टिप्स इन हिंदी में जानने के लिए पढ़ते रहे.