गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ वज़न – Healthy Weight During Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ वज़न :- Pregnancy एक ऐसा समय है जब आपको अपने अधिक वज़न से कोई problem नहीं होती है लेकिन वज़न के थोडा बढ़ने का यह मतलब नहीं कि आप आवश्यकता से अधिक मोटी होने लगें. Pregnancy ( गर्भावस्था ) के समय स्वस्थ रूप से वज़न का बढ़ना एवं बच्चे के विकसित होते समय गर्भावस्था की पूर्ण अवधि के दौरान शरीर का वज़न बढ़ना बहुत ही जरूरी है.

Pregnancy के समय वज़न के जल्दी बढ़ने के सबसे सामान्य कारण है लेकिन इसे आप आसानी से नियंत्रित कर सकती हैं. और आपको Pregnancy के समय वजन कम नहीं करना चाहिए. परन्तु balance बनाए रखने के लिए आप कुछ उपाय कर सकती है. लेकिन सवाल तो ये की गर्भावस्था के दौरान कितना वज़न स्वस्थ के लिए जरूरी है.

गर्भावस्था में खुश रहें
गर्भावस्था में खुश रहें

और कितना हानिकारक है. गर्भावस्था के पहले सही बीएमआई (BMI) वाली महिलाओं की स्थिति में वज़न पहले तीन महीनों में 1 से 2 किलो से अधिक नहीं बढ़ना चाहिए. गर्भावस्था के चौथे एवं आठवें महीने में Average वज़न 2 KG से अधिक नहीं बढ़ना चाहिए. नौवें महीने में Normally बच्चे के पूर्ण विकसित हो जाने पर भी वज़न का बढ़ना बंद हो जाता है.

गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ वज़न

इस अवस्था में वजन को Control में रखना बहुत ही जरूरी है ये माँ और बच्चे के लिए सबसे अच्छा होता है और आपको को कुछ बातों को जानकारी होना बहुत जरूरी है कि गर्भास्था के समय कितना वजन सही है. आपके लिए गर्भावस्था के दौरान अनावश्यक वज़न बढाने से खुद को रोकना काफी मुश्किल हो जाएगा. इसके लिए आप कुछ उपाय कर सकते है.

calories कैलोरी का सेवन बंद करें : गर्भावस्था के दौरान शरीर का वज़न स्वस्थ के लिए बहुत ही जरूरी है और यदि आप रोज अपने खानपान में खाली कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम कर दे क्योंकि ये कैलोरी आपके बच्चे की किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं है और ये केवल आपके शरीर में मोटापा बढ़ाने का काम में आती है.

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आप वसायुक्त एवं Junk Food का सेवन फिर भी अधिक मात्रा में नहीं कर सकती है. आप कितनी कैलोरी का सेवन कर रही हैं इसका कि भी आपको बहुत ही ध्यान करना जरूरी है. यदि आपका वज़न बहुत कम हो तो आप सप्ताह में एक बार जंक फ़ूड का सेवन कर सकती हैं. लेकिन Junk Food का सेवन नियमित रूप से न करें.

गर्भावस्था में वजन बढ़ाने के उपाय

Diet पर ना जाएं – गर्भावस्था के समय अपनी Diet का ख़ास ख्याल रखें लेकिन यदि आप Dieting की वजह से कम खाना लेना भी शरीर और शिशु की लिए बहुत ज्यादा ख़राब हो सकता है. इसलिए इस समय अपने शरीर का वजन नियंत्रित करने के लिए  आप बसा और कैलोरी से भरपूर युक्त भोजन का सेवन करें.

लेकिन इस बायत का ध्यान करें कि लिया गया भोजन आपके लिए ज्यादा ख़राब न हो मतलब आप केवल कम कैलोरी भोजन का सेवन करें. क्योंकि इससे आपके शरीर का वजन नियंत्रित होता है जिससे गर्भ में मौजूद शिशु को कोई समस्या भी नही होती है.

गर्भावस्था में व्यायाम
गर्भावस्था में व्यायाम

नियमित Exercise करें- गर्भवती होने पर Exercise करना बंद न करें, जब तक कि आपके Doctors मना न करें और गर्भावस्था के समय आमतौर पर गर्भवती महिलाएं अपनी Daily Activites से दूर हो जाती हैं एवं ज्यादातर महिलाएं घर पर ही रहना पसंद करती हैं. पर गर्भावस्था के समय में Hard Exercise को नहीं करना चाहिए, परन्तु स्वस्थ गर्भावस्था के लिए नियमित हलकी-फुलकी Exercise करें.

लेकिन उन हल्के फुल्के Exercises जैसे – Aerobics, Free Hand Cardio Vascular, आदि कर सकती है इन्हे करने से आपके शरीर का वजन Balanced रहेगा और आपको एक स्वस्थ शरीर मिलेगा और गर्भावस्था में इन्हे करने से आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी.