बॉडी बनाने के घरेलू उपाय – How To Gain Weight in 15 Days in Hindi

बॉडी बनाने के घरेलू उपाय– कोई भी पुरुष अपनी खूबसूरती को चेहरे से नहीं अपनी आकर्षक शरीर से दर्शाता है. लेकिन आज कल के खानपान के कारण ही कई लोग बहुत ही ज्यादा दुबले और कमजोर होते है. और यदि आप भी उन्ही कमजोर व्यक्ति में से एक है जो इस समस्या को बताने से शर्माते है.जब पुरुष का शरीर गठीला और मसल्स मजबूत होते है तो लड़किया खुद व खुद उनकी तरफ खींचने लगते है. और जो लोगो रोजाना व्यायाम करते है उनकी मसल्स मजबूत होती हैं उनका शरीर अपने आप शेप में दिखाई देता है. इसके लिए सिर्फ घंटों जिम में गुजारना ही काफी नहीं है, बल्कि सही डाइट प्लान भी जरूरी होता है.

हमारे खानपान के अनुसार ही हमारा शरीर का विकास होता है यदि हमें अच्छी डाइट लेते है और नियमित रूप उसको लेते है और उसके साथ रोजाना जिमिंग या हल्का फुलका व्यायाम जैसे योग, उठक-बिटक, या Push Ups आदि करते है तो आपका शरीर गठीला मजबूत और शेप में यानी सही आकार में आ जाता है. क्योंकि आजकल के पुरुषों में तेजी से मसल्स बनाने यानि बॉडी बनाने के लेकर होड़ सी हो गई है और हर अपने आप आसान और बिना मेहनत किये.

बॉडी बनाने के घरेलू उपाय और बॉडी बनाने के लिए क्या डाइट लें

मसल्स बनाने के लिए सिर्फ जिम जाकर पसीना बहाना ही काफी नहीं होता है. इसके लिए आपको सही खान-पान के साथ स्वस्थ जीवनशैली जीना चाहिए. ऐसे ही कुछ पुरुषों के लिए जो तेजी से मसल्स बनना चाहते हैं उनके लिए हम लेकर आए हैं. अपने आप को बिना मेहनत कर बॉडी जल्द से जल्द से बनाना चाहते है. आप नीचे दिया गए कुछ नियमो और उपाय का पालन आवयश्क है. इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे बॉडी बनाने के घरेलू उपाय दे रहे हैं जिनकी मदद से आप बहुत जल्दी Growth कर पाएंगे. ये भी पढ़ें- भूख बढ़ाने के लिए वेजिटेबल सैंडविच

यदि आप भी मजबूत शरीर पाना चाहते हैं तो अपने खानपान में बदलाव करें क्योंकि आपके द्वारा लिया गया पोषण यानी भोजन के द्वारा मिलने वाली शक्ति से ही आपके शरीर का विकास होता है इसीलिए अपने भोजन में हमेशा पोषक तत्व युक्त चीजों का सेवन करें यही आप अपने मदद को बढ़ाना चाहते हैं और एक अच्छा वेल बिल्ड बॉडी पाना चाहते हैं तो मसल्स बनाने के लिए खाने में प्रोटीन का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें जैसे दूध, अंडे, केले, नॉन वेज, पनीर आदि में बहुत अधिक और प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है और यह भी सुबह उठकर नाश्ते में केवल चाय या दूध लेते हैं तो आप उनके साथ चीज़ लगे हुए ब्रेड का सेवन करें. और इसके साथ यदि तीन अण्डों का ऑमलेट बनाकर एक गिलास दूध के साथ लेते हैं. ये भी पढ़ें- अंडे खाने के फायदे

और दोपहर हो जाने पर सब्जियों-फलों का जूस या फिर एक कटोरे में सूखे मेवे यानी ड्राईफ्रूट का सेवन करें और दोपहर में अपने भोजन में रोटियां, गाड़ी दाल, हरी सब्जियां, चावल, एक कटोरी दही का सेवन अवश्य करें और के साथ सलाद अवश्य लें और शाम को खाना खाने से पहले सैंडविच सांभर, इडली, डोसा आदि का सेवन कर सकते हैं आदि और डिनर में यानी रात्रि के भोजन में आप दोपहर की तुलना में चपातियां ले उपरा, दो कटोरी दाल और पनीर की सब्जी का सेवन करें और मीट सौ ग्राम अवश्य लें और सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन करें. ऐसा करने से आपके शरीर का वजन बढ़ेगा और आपके मस्तक मसल्स भी मजबूत होंगे. यह बहुत ही आसान बॉडी बनाने के घरेलू उपाय हैं ये भी पढ़ें- भूख बढ़ाने के उपाय और भूख न लगने के कारण

How To Gain Weight Hindi – वज़न कैसे बढ़ाएं

यदि आप जिम जॉइन करते हैं तो चाचा में जाने के लिए एक नियमित समय इस्तेमाल करें आप 1 हफ्ते में कम से कम 5 से ६ दिन अवश्य जाएं, लेकिन याद रहे आपको वही एक्सरसाइज करनी है जो आपको ट्रेनर द्वारा बताई जाए यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी बॉडी में बहुत पेन होगा और जिम में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए कपड़े पहन कर ही एक्सरसाइज या जिमिंग करें और आप कुल मिलाकर 25 सेट लगाएं चाहे सर्दी हो या गर्मी अपने नियमों को ना बदले ऐसा करने से आप की बॉडी बन जाएगी.

अच्छा ऐसे ही आप सबके भीतर जाते हैं क्रंच एक्सरसाइज अवश्य करें इस तरह की एक्सरसाइज में आपको फर्श पर लेट कर सांस अंदर खींचते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाना है और यह प्रक्रिया आपको तस्वीर बराबर करनी है. और प्रत्येक 6 सेकेंड में अपने शरीर को इसी अवस्था में उठाते रहना है और यदि आप पहली बार जिम ज्वाइन कर रहे हैं तो आपको कमर दर्द और शरीर में थकान अवश्य महसूस होगी लेकिन आप घबराएं नहीं इसी तरह से मेहनत करके आप एक अच्छी सुंदर सुडोल शरीर के मालिक बन सकते हैं. ये भी पढ़ें- जिम में वर्कआउट से पहले क्‍या खाएं

क्रंच एक्सरसाइज करने के बाद आपको लेग लिफ्ट करना है इस एक्सेस को करने के लिए आप को फर्श पर लेटे रहना है और हाथ व पैरो को सीधे रखना है और पांव को एक साथ सीधा उठाकर घुटनों तक मुड़ना है बिना 90 डिग्री का कोण बनाया बिना कमर तक लाना है 6 Sec. तक यूं ही रोक रखना है फिर वापस अपनी प्रारंभिक अवस्था में लौट जाना है, लगातार इस क्रिया को करने से आपके पैरों की मांसपेशियां तथा पीठ के निचले हिस्से में शक्ति प्रदान होगी है.

जब यह प्रक्रिया आप कर ले तो फिर आप उठक-बैठक लगाएं क्योंकि यह आपके शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण व्यायाम है इसमें आपको दरी बिछाकर उस पर लेट जाना है और पैरों को घुटनों से मोड़ कर अपने पंजों को फर्श पर रखना है हाथों को सिर के पीछे या सीने पर रखें और कंधों को शरीर के ऊपरी से कमर के साथ घुटनों तक लाने का प्रयास करें इस प्रक्रिया को करने से आपके उधर की मांसपेशियां मजबूत होती है और उन्हें शक्ति मिलती है और प्रत्येक सेट अप में आप को सांस अंदर लेते हुए और सांस बाहर छोड़ते हुए थोड़ा-थोड़ा विश्राम करने के बाद इसको करें इससे आपको शरीर मजबूत होगा. ये भी पढ़ें- मात्र 15 दिन में वजन बढ़ाने के उपाय

सुडौल शरीर पाने के लिए ये टिप्स आज़माएँ

बॉडी बनाने के घरेलू उपाय– अपनी बॉडी बिल्डिंग की प्रक्रिया को सुचारु रुप से चलाने के लिए आपको फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए और मसल्स बनाने में यह बहुत ही मजबूत तरीके से आपका साथ देते हैं क्योंकि फल और सब्जियों के विचार कई तरह के मिनरल विटामिन और पोषक तत्व एवं प्रोटीन होते हैं जोकि मसल्स को और भी ज्यादा स्ट्रांग बनाते हैं और हमेशा लोग सेट कैलरी वाला डेरी उत्पात का सेवन करें. दूध, दही, छाछ आदि और प्रोटीन अधिक मात्रा में लेना चाहिए इसलिए क्योंकि यह पुरुषों को मजबूत और हष्टपुष्ट बनाता है.

कई तरह के पोषक तत्व युक्त भोज्य पदार्थ और ड्रायफ्रूट्स का सेवन करें. यदि आप ड्रायफ्रूट और नट्स दोनों को भरपूर मात्रा में लेते हैं तो आपके भीतर प्रोटीन की कमी दूर होती है तथा पुरुषों को होने वाला रोग ड्राईफ्रूट्स का सेवन करने से अवश्य ही दूर हो जाता है.सोया में मौजूद आइसोफ्लैवोन्स प्रॉस्ट्रेट की रक्षा करते हैं। यह प्रॉस्ट्रेट कैंसर के खतरे को कम करते हैं. रोजाना 25 ग्राम सोया प्रोटीन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम किया जा सकता है.