सांवलेपन से छुटकारा पाने के आसान उपाय – Easy Way To Get Rid Of Sankalpan

सांवलेपन से छुटकारा पाने के आसान उपाय- गोरा होने का सपना हर कोई देखता है. चाहे वो लड़का हो या लड़की गोरा होने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते लेकिन फिर गोरे नहीं हो पाते कोई व्यक्ति अगर गोरा है. तो वह आसानी से किसी का भी ध्यान आसानी अपनी और आकर्षित कर लेता है. जबकि वही पर एक सांवले व्यक्ति पर किसी का भी ध्यान नहीं जाता है. जिसकी बजह से उसका मनोबल गिरने लगता है.सांवलेपन से छुटकारा पाने के आसान उपाय बहुत आसान है.

सांवलेपन से छुटकारा पाने के आसान उपाय

और वह खुद को दूसरों की तुलना में बहुत ख़राब समझने लगता है. हमे ब्यूटी प्रोडक्ट से कुछ टाइम के लिए गोरापन तो महसूस होता है. पर वह ज्यादा समय तक टिक नहीं पता है. और फिर एक वार हमारी स्किन सांवली नज़र आने लगती है.एलोवेरा जैल को रोजाना चेहरे पर आधे घंटे तक लगायें, इसके वाद चेहरे को पानी से धो दें. इससे आपकी त्वचा दिनोंदिन निखरेगी और रंग भी साफ़ होगा. शहद मेंकुछ बून्द निम्बू के मिलकर इसे चेहरे पर लगाएं इससे आपके चेहरे का रंग साफ़ होगा.

सांवलेपन से छुटकारा पाने के आसान उपाय-

बेसन के उपयोग से चेहरे का गोरापन बढ़ता है. और चेहरे पर चमक आती है अगर आप चेहरे पर बेसन लगाते है तो आपका चेहरा दिनोंदिन गोरा होता जायेगा सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा बेसन ले इसमें सरसो का तेल और कच्चा दूध मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें, और इस पेस्ट को त्वचा में लगायें, और जब यह सुख जाये तो धीरे-धीरे इसे रगड़ कर निकाले. ऐसा करने से त्वचा का रंग साफ होने लगेगा और चेहरा चमकने भी लगेगा.

रात को सोने से पहले लगभग 10 से 12 काजू को दूध में भिगोकर रख दे, और सुबह के समय 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी में इन काजूओं को पीस कर मिला दे और इनका पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें आधा घंटे बाद चेहरे को पानी से धो दे. इसका प्रयोग आप हफ्ते में दो या तीन बार करें.

एक बड़ा चम्मच उड़द की दाल और 4 या 5 बादाम को रातभर पानी में भिगाोकर रख दे, सुबह उठकर उसे अच्छी तरह पीस कर उसका पेस्ट तैयार बना लें, अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाये . 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पाने से धो डालें.

निम्बू के रस को रुई जके द्वारा चेहरे पर लगाएं और इसे जब तक लगा रहने दें जब तक कि निम्बू के रस को स्किन पूरी तरह सोख न ले. इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें इसके नियमित प्रयोग से आपके चेहरे पर चमक आने लगेगी और चेहरे के रंगत भी बढ़ने लगेगी.

टमाटर का पेस्ट तैयार करें इस पेस्ट में कुछ बून्द निम्बू के रस की मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं सूखने के दौरान चेहरे को पानी से धो लें इससे भी आपका चेहरा चमकने लगेगा.

एलोवेरा जैल को रोजाना चेहरे पर आधे घंटे तक लगायें, इसके वाद चेहरे को पानी से धो दें. इससे आपकी त्वचा दिनोंदिन निखरेगी और रंग भी साफ़ होगा. शहद में कुछ बून्द निम्बू के मिलकर इसे चेहरे पर लगाएं इससे आपके चेहरे का रंग साफ़ होगा.