बालों को झड़ने से कैसे रोकें

बालों को झड़ने से कैसे रोकें :- बालों का झड़ना एक आम समस्या है विशेषज्ञों का मानना है कि नारियल के तेल से सिर की और बालों की मसाज आपके बालों में झड़ने की समस्या को बहुत कम कर सकता है और गर्मियों के मौसम में स्विमिंग पुल में डुबकी लगाना आपके शरीर को ताजगी से भर देता है और इसके साथ-साथ ही बालों के झड़ने की समस्या कम करता है.

आज के इस दौर में हमारी युवा पीढ़ी की एक बहुत बड़ी समस्या है के बालों को झड़ने से कैसे रोकें , दोस्तों बालों का झड़ना आजकल एक आम समस्या बन गई है चाहे लड़कियां हों या लड़के या अंकल हों या फिर हाउसवाइफ ज़्यादातर सभी लोग बाल झड़ने की समस्या से बहुत परेशान हैं आज इस पोस्ट में हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिससे आप अपने बालों का झड़ना काफी हद तक बहुत कम कर सकते हैं.

बालों को झड़ने से कैसे रोकें इसके लिए उपाय

एक कटोरी में 250 ग्राम सरसों का तेल ले लें अब आप इसमें 60 ग्राम सूखे और अच्छे से साफ किये हुए मेंहदी के पत्ते डालकर मेहँदी की पत्तियों के पूरा जलने तक अच्छे से उबालें इसके बाद एक सूती कपड़ा लेकर इस मिश्रण को आप छान लें। ये मिश्रण ठंडा हो जाने के बाद Airtight हवाबंद जार में इसको रख दें.

नियमित रूप से इस तेल का उपयोग करने से बालों में हेयर फॉल की समस्या खत्म हो जाती है. दोस्तों गर्मियों के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि गर्मी से बचने के लिए काफी लोग स्विमिंग पुल में डुबकी लगाते हैं लेकिन अपने शरीर की तरावट करने में वह यह भूल जाते हैं कि स्विमिंग पूल में जो क्लोरीन डला हुआ होता है वह आपके बालों को झड़ने में अहम रोल निभाता है.

स्विमिंग पूल में नहाने वाले अपने बालों की देखरेख कैसे करें

पूल में जो क्लोरीन पानी में घुला हुआ होता है उससे आप अपने बालों का बचाव करें. और उसके दुष्प्रभाव से बचें इसका एक आसान तरीका यह है के स्विमिंग पूल में जाने से पहले बालों में अच्छी तरह आप कंडीशनर या तेल लगाकर और स्विमिंग केप पहनकर ही स्विमिंग पूल में उतरे ऐसा करने से आपके बालों को पानी में घुले हुए क्लोरीन के दुष्प्रभाव से काफी बचत मिलेगी.

नहाने के बाद अपने बदन को और साथ ही आपके बालों को सादे पानी से बहुत अच्छी तरह से धो लें ध्यान रखें इस बात का क्या आपको स्विमिंग पूल में नहाने के बाद शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना है. और जिन लोगों की तेलीय त्वचा हो खासतौर से सर की चमड़ी की अगर आपकी तेलीय त्वचा है तो आप कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें. जिनके बाल रूखे हो हैं उन्हें नारियल के तेल में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह मसाज देना चाहिए.

पतले बालों को मजबूत बनाने का तरीका

बालों को झड़ने से कैसे रोकें :- गर्मियों में बालों को झड़ने से बचाने के लिए अगर आप धूप में बाहर निकलें तो अपने सर पर कैप या छात्र जरूर लगाएं इससे भी आपके बालों को झड़ने कम हो जाएगा. बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप अंडे की सफेदी और नींबू का रस मिलाकर अपने बालों को धो लें इसके अलावा गर्मियों में शीकाकाई का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं इससे भी आपके बालों का झड़ना कम हो जाता है सप्ताह में कम से कम दोबारा आप यह स्टेप्स कर सकते हैं.

पतले बाल ज्यादा झड़ते हैं अगर आपके भी पतले बाल हैं और इनमें झड़ने की समस्या हो तो इनकी देखभाल के लिए आप समय-समय पर बालों की नीचे से छटनी जरूर करें इससे आपके बालों का घनत्व बढ़ता है और दो मुंहे वाले बालों से छुटकारा मिल जाता है और पतले बालों को सुखाने के लिए आप नर्म दातो वाली कंघी को इस्तेमाल करें शैंपू के बाद बालों को सुखाने के लिए तोलिया से ज्यादा तेज ना रगड़ें और न ही ज़्यादा तेज़ी से उन्हें झटकारें.

आंवला से उपचार, बालों को झड़ने से कैसे रोकें

बालों को झड़ने से कैसे रोके:-बालों के झड़ने की रोकथाम के उपाय के लिए आंवला बहुत ही अच्छी दवा है और ये एक आयुर्वेदिक दवा के रूप में काम करता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी और एन्टी ऑक्सिडेंट्स (antioxidant) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आंवले के इस्तेमाल से किसी भी तरह का साइडइफेक्ट होने का दर भी नहीं रहता साथ ही इसका नियमित रूप से सेवन करने से बहुत जल्दी फायदा भी मिलता है।

आंवले से उपचार की विधि:-
पंसारी के यहाँ से आंवला के सूखे फल ले आएं और इनको अच्छे से पीस लें या फिर आप इसकी जगह आंवला पावडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, अब एक कटोरी लें और इसमें में दो छोटा चम्मच आंवला का जूस या पावडर जो भी आपके पास है वो ले लें और फिर इसमें दो छोटा चम्मच नींबू का रस डाल कर अच्छी तरह से मिला दें, इसके बाद इस पेस्ट को आपके सिर पर अच्छी तरह से लगाकर 30 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। और फिर सूख जाने के बाद अपने बालों को गुनगुने गर्म पानी से धो लें।

बालों को झड़ने से कैसे रोके अंडा

ये बात बहुत कम लोग ही जानते हैं के सल्फर का दूसरा सबसे अच्छा स्रोत होता है अंडा, जिसमें प्रोटीन और मिनरल के साथ आयोडिन, फॉस्फोरस, आयरन और जिन्क भी होता है जो आपके बालों के विकास में बहुत ज़रूरी भूमिका निभाता है। ऑलिव ऑयल यानी के जैतून के तेल के साथ मिलाने पर यह और भी ज़्यादा प्रभावकारी हो जाता है।

अंडे से बालों के उपचार की विधि
एक छोटी कटोरी में एक अंडे की सफेदी ले लें अब इसमें एक छोटा चम्मच जैतून का तेल मतलब ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह फेंट लें। अब इस मिश्रण को अपने सिर पर और बालों पर अच्छी तरह से लगाकर तीस मिनट के लिए उन्हें सूखने के लिए छोड़ दें, इसके बाद आप पानी से बालों को अच्छे से धो लें और साफ़ पानी से धोने के बाद आप माइल्ड शैंपू से अपने बाल साफ कर लें. सप्ताह में ये आप 2 बार कर लेंगी तो 4 से 6 हफ़्तों में ही आपके बाल झड़ना बंद हो जायेंगे.