जापानी खुद को फिट एंड फाइन कैसे रखते है – How To Be Healthy Japans People

पूरी दुनिया में सबसे जल्दी विकास करने वाला देश है जापान और यंहा के लोगो की उम्र जान कर आप हैरान रह जायेंगे क्योंकि यंहा पर ज्यादातर लोग 90 साल से भी ज्यादा के है और अभी भी वंहा ऐसा ही है. और सबसे ज्यादा प्राचीन परम्परा है. और यंहा के लोगो के एक ऐसा राज़ है. हर देश ने दुनियां को अपनी संस्कृति के माध्यम से कुछ ना कुछ सिखाया. जैसे भारत ने दुनिया को योग और आयुर्वेद दिया. वैसे से ही अन्य देशों ने हमे बहुत कुछ सिखाया है जैसे जापान. क्या आपको पता है कि जापानी लड़कियां बूढी क्यों नहीं दिखती हैं. जापानी लोग बहुत एनर्जेटिक होने के साथ फिट एंड फाइन होते हैं. और कई सारे राज़ जिनके बारे में आज तक आपको जानकारी भी नहीं होगी. कई लोगो ऐसा सोचते है कि जापानी खुद को फिट एंड फाइन कैसे रखते है.

जानिये, जापानी खुद को फिट एंड फाइन कैसे रखते है.

जापानियों की जीवन शैली कैसी है वो किस तरह से अपने आप को फिट रखते है इसके बारे में जानेगें कि वो रोज़ अपनी दिनचर्या में क्या खाती है किस तरह के कपडे पहनती है किस तरह के व्यायाम करती है और वो ऐसा क्या करती हैं जिससे वे स्वस्थ दिखती हैं और उनकी त्वचा चमकदार लगती है. और किस तरह के पेय पदार्थों का सेवन करती है और किस तरह और किस समय पर वो खाना खाती है. क्या आप नहीं जानना चाहेंगे कि जापानी खुद को फिट एंड फाइन कैसे रखते है .उनका इन्ही राज़ जानने के लिए इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़े.

ग्रीन टी एक बहुत ही समय चाय है लेकिन ये किसी आम चाय की तरह स्वादिष्ट नहीं होती है. और इसमें कई सारे गुण होते है. जो आपके सेहत मंद बनाने में आपकी मदद करती है क्योंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. और जिससे कई सारे फायदे होते है जैसे चहरे पर किसी भी प्रकार के दाग-दब्बे नहीं होते है. और जिससे त्वचा पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं. और इसे रोज़ पीने से वजन भी कम होता है साथ ही इससे कैंसर और हृदय रोग नहीं होते हैं. जापानी लोग दिन कम से कम 1-2 कप ग्रीन टी पीते हैं. और भी कई फायदे है ग्रीन टी पीने के जैसी इससे बजन नहीं बढ़ता है जिससे आप को मोटापे से जुडी कोई भी समस्या नहीं होती है और आप बहुत लम्बे समय तक बीमारियों से बचे रह सकते है.

सी फूड यानी समुद्र में मिलने वाले जीव चने खाकर जापानी व्यक्ति अपने आपको जंग और सुरक्षित बनाए रखते हैं और जापानी रहो ज्यादातर चिकन मटन या फिर से ज्यादा ही फूड को खाना पसंद करते हैं क्योंकि   ऐसा माना जाता है कि लाल मांस खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ता है जिससे कई सारी समस्याएं जैसे   शुगर हृदय रोग और भी कई घातक समस्याएं हैं जो हमारे शरीर को आसानी से नष्ट कर सकती हैं लेकिन समुद्र में मिलने वाली मछलियां सितारा मछली या कई प्रकार के अन्य जलीय जीव हमारे शरीर को शक्ति देते हैं जिससे हम   सुरक्षित रहते हैं और इसीलिए ज्यादातर जापानी लोग लान मांस की जगह समुद्री छोड़ को खाना ज्यादा पसंद करते हैं.

लेकिन सैल्मन, ट्यूना और श्रिम्प में प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है. फर्मेन्टड फ़ूड किम्ची, मिसो, साउरकेराट, कोम्बच और केफिर,  टेम्पेह कुछ ऐसी ही फर्मेन्टड फ़ूड हैं जो जापानी बहुत प्रेम से खाते हैं. यह फर्मेन्टड फ़ूड  जिसमें कई सारे विटामिन और एंजाइम होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में हमारी मदद करते हैं और फर्मेन्टड फ़ूड में मौजूद कई सारे ऐसे  बैक्टीरिया  होते हैं कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं जिससे कि हमारे शरीर स्वस्थ बना रहता है और हम लंबे समय तक जवान बने रहते हैं फर्मेन्टड फ़ूड में एंजाइम, विटामिन और प्रोबायोटिक्स होते है जिससे आतों में स्वस्थ बैक्टीरिया बढ़ते हैं.

जापानी तो होगी सबसे खास बात यह है कि वह सबसे ज्यादा पर रहते हैं और ऐसा माना जाता है कि जो लोग नियमित रूप से तथा चलते हैं उनमें तनाव और चिंता कम होती है जिससे शरीर का वजन संतुलित रहता है और पैदल चलने से वजन भी नहीं बढ़ता है और इसी कारण मोटापे से जुड़ी समस्याएं उन्हें बहुत कम होती हैं और आपने देखा होगा कि जापानी लोग जोक बहुत ही कम मोटे होते हैं इसीलिए नियमित रूप से पैदल चलना या फिर कुछ देर के लिए पैदल टहलना आपको भी हो स्वस्थ और फिट बनाए रख सकता है तो उसी लिए आपको भी पैदल चलना चाहिए.जापनियों के बारे में हमेशा से सोचा जाता है कि जापानी खुद को फिट एंड फाइन कैसे रखते है.

मार्शल आर्ट एक ऐसी कला है जिसमें यदि कोई व्यक्ति माहिर हो जाता है तो वह खुद को दुश्मनों से और हाथों से खुद ही बचा सकता है और मार्शल आर्ट जापान में पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए ही नियमित रूप से सिखाया जाता है मार्शल आर्ट के अंदर जूडो, कराटे और अकीरा जैसे कला को सिखाया जाता है और यही कारण है कि जापानी लोग इतने स्वस्थ और फिट रहते हैं और मार्शल आर्ट से उनकी मानसिक शक्ति उनके शरीर का लचीलापन और सहनशीलता भी बोलती है जिससे वह बहुत ही लंबी उम्र तक अपने आप को सुरक्षित रख पाते हैं.

आप सोचते होंगे कि ज्यादा खाने से आप मोटे हो जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि जापानी लोग दिन में कई बार भोजन कर लेते हैं और वह थोड़ा-थोड़ा करके दिन भर में कम से कम 5- 6 बार पूजन करते हैं क्योंकि किसी अन्य देश के मुकाबले बहुत ही ज्यादा है लेकिन फिर भी जापानी लोग सबसे ज्यादा समय तक जीते हैं और इसका एक खास कारण भी है कम कम खाना ज्यादा बार खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ता है और आपको मोटापे की समस्या भी नहीं होती है जिससे कि आप अपने शरीर को संतुलित बनाए रख सकते हैं और लंबे समय तक जी सकते हैं.

मेडिटेशन मेडिटेशन एक ऐसी कला है जिसमें दिमाग को शांत किया जाता है और जापानी लोग इसको अपने जीवन का अहम हिस्सा मानते हैं चाहे वहां के पुरुष हो या महिला या कोई युवा या फिर वृद्ध व्यक्ति वह सभी मेडिटेशन करते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि मेडिटेशन करने से दिमाग शांत रहता है तनाव कम होता है जिससे आयु बढ़ती है और सनातन आपके जीवन में प्रसन्नता आती है इसलिए हर व्यक्ति को नियमित रूप से मैडिटेशन करना चाहिए ताकि वह भी लंबे समय तक सुखद जीवन का आनंद ले सकें. तो आप जान गये होंगे कि जापानी खुद को फिट एंड फाइन कैसे रखते है.