खजूर खाने के फायदे – खजूर और दूध के फायदे

खजूर को Date Palm कहते है. खजूर जो की एक फल है कई लोग ऐसे बड़े ही प्यार से खाते है. कई लोगो का ये मनपसंद होता है लेकिन कई लोगो को खजूर बिलकुल पसंद नहीं होता है कई लोग तो खजूर का नाम सुनते ही उनके मुँह में पानी आ जाता है और कई लोग इसे अपने Dry Fruits में शामिल भी करते है और अभी तो फिर रमजान भी चल रहे है इन दिनों में खजूर खाने के फायदे बहुत होते है कई लोग इसे इसके पोषक तत्वों के कारण भी खाते है खजूर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

खजूर खाने के फायदे – Benefits To Eat Date Palm

खजूर में मौजूद पोषक तत्व

खजूर विभिन्न Vitamins, मिनरल्स और Fibers, Oils, Calcium, सल्फर, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, कॉपर और मैग्नेशियम जैसे तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हैं Human Body के लिए बहुत जरुरी तत्व है.

खजूर से होने वाले फायदे – Benefits Of Date Palm

कब्ज से बचाव

ज्यादातर लोगो को कब्ज की परेशानी होती है और कब्ज होने वाले लोगो के लिए खजूर वरदान की सामान है खजूर को आप रातभर पानी में भिगो कर रख दे सुबह तक ये सिरप की तरह हो जाते है और इस तरह खाने से आपको काफी लाभ होगा इसमें सॉल्युबल फाइबर मौजूद होता है जो आपको खाने का Movement बेहतर कर देता है जिस कारण आप कब्ज की Problems से राहत पाते है.

वजन बढ़ाने में मिलती है मदद – Helpful For Gain Weight 

वजन घटाने की अपने कई सारे नुस्खे देखे है और दिए भी जाते है लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना चाहते है लेकिन आपके पास इनके लिए कोई खास Tips नहीं होगी पर आज हम आपको बताते है खजूर में प्रोटीन, विटामिन्स और शुगर होते है इस खजूर को आप ककड़ी के पेस्ट के साथ खा सकते है इसमें बैलेंस्ड रहते है 1 किलोग्राम खजूर में 3000 कैलोरी होती है इसे आप रोज नियमित रूप से ले आप को बहुत फायदा मिलेगा. खजूर खाने के फायदे के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिये…….

कैंसर से बचाव – Cure Of Cancer

जैसा की आप जानते ही है की आज कल Cancer की बीमारी किस हद तक बढ़ गई है जिसे रोकने के लिए रिसर्च जारी है और अभी एक रिसर्च में आ आया है की खजूर का सेवन करने से पेट का कैंसर का Risk और प्रभाव दोनों कम हो जाते है खजूर आयुवर्ग के लोगो के लिए बहुत लाभकारी है और न ही कोई नुकसान होता है इसलिए आप ऐसे रोज आपने खाने में सकते हो इससे आपको काफी हद तक बहुत फायदा मिलेगा.

दिल संबंधी रोगों को दूर करने में सहायक

खजूर को आप रातभर भिगो कर कर दे बाद में सुबह क्रश करके खा ले ये आपके दिल के काफी फायदेमंद होता है खजूर में पोटेशियम, Heart Stroke और अन्य Heart Related Diseases के खतरे को कम करता है और खजूर के इस्तेमाल से आप कोलेस्टॉल को भी कंट्रोल कर पाएंगे आप हफ्ते में दो बार खजूर को जरूर खाइये आपको फिर Heart की कोई भी बीमारी नहीं होगी. मात्र 60 दिनों में वज़न घटाए ये घर पर बना हुआ ड्रिंक

एनीमिया से लड़ने में सहायक

एनीमिया का नाम सुनते ही हमें महिलाओं की याद आ जाती है खासतौर पर ये बीमारी महिलाओ को ही होती है जिन लोगो को एनीमिया होता है वे लोग किसी को भी खून नहीं दे सकते एनीमिया से पीड़ित लोगो के लिए खजूर काफी मददगार साबित होती है खजूर में Iron भरपूर मात्रा में होता है जो खून में हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करता है इससे एनीमिया से पीड़ित मरीजों में ताकत और ऊर्जा का संचार होता है साथ ही इससे थकान और सुस्ती भी दूर होती है.

खजूर खाने के फायदे, इनके आलावा भी कई सारी बीमारियों में फायदेमंद होता है

  • खजूर के रोज इस्तमाल करने से आपको कभी भी हड्डियों के संबंध में कोई परेशानी नहीं होगी ये हड्डियों को मजबूत करता है.
  • नियमित रूप से खजूर का इस्तमाल करने से आप हर तरह की एलर्जी से दूर रहते है.
  • इससे आप दिन भर Fresh रहते है आपको हमेशा ऊर्जा मिलती है. और आपका Mind भी Sharp होता है.
  • Sexual Weakness से भी आपका बचाव करती है आपको किसी भी प्रकार की कोई Weakness नहीं होती है.
  • खजूर आपको Hangover से बचाने में भी काफी मददगार होता है.