किशमिश के औषधीय गुण – किशमिश खाने के फायदे

किशमिश खाने के फायदे :- किशमिश खाना हर किसी को पसंद होता है और किशमिश को सूखे मेवे यानि ड्राई फ्रूट की श्रेणी में रखा गया है लेकिन क्या आपको पता है किशमिश किस तरह बनाई जाती है इसको बनाने के लिए अंगूरों को सुखाया जाता है. और इसमें अंगूर के सभी गुण मौजूद होने के कारण इसका सेवन करने से आपको कई सारे फायदे होते है. किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर साथ ही इसमें दूध में मौजूद हर तत्व पाया जाता है. जो हमारी सेहत हो स्वस्थ बनाये रखता है लेकिन किशमिश को खाने से ज्यादा इसका पानी से पीने से ज्यादा लाभ होते है. यदि रोजाना किशमिश का पानी पीते है तो आप कई रोगों से बच सकते है.

किशमिश खाने के फायदे

किशमिश खाने का तरीका

किशमिश खाने के फायदे जानकार हैरान रह जायेंगे आप, यहाँ आपको किशमिश खाने के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसके कारण इसकी न्यूट्रिशियन वैल्यू बढ़ जाती है. इसीलिए ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए आप किशमिश को भिगोकर ही खाएं और उसे खाने के कुछ तरीके हैं इन तरीकों के लिए आप 8 से 12 किशमिश को लेकर एक गिलास पानी में रात भर के लिए रख देना है. और सुबह उठकर इस किशमिश को अच्छी तरह से पीस लें खाली पेट किशमिश का सेवन करें और उस पानी को पीने से आपके लीवर की समस्या दूर हो जाएगी.

और किशमिश में प्राकृतिक शुगर भी उचित मात्रा में होती है और यह अंगूर से बने होने के कारण जोकि अंगूर काले, सुनहरे, और हरे रंग के होते हैं जिसके कारण किशमिश का रंग भी अलग होता है. इसका उपयोग मिठाइयों को सजाने के लिए किया जाता है. स्वादिष्ट छेना नारियल के लड्डू कैसे बनायें 

अंगूर के रस का उपयोग कई तरह के हेल्थ टॉनिक को बनाने में भी किया जाता है. और किशमिश के भीतर कैलोरीज प्रचुर मात्रा में होती है, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. किशमिश खाने से कई तरह के लाभ जैसे किशमिश के सेवन से आपके पेट से जुड़ी पाचन क्रिया की समस्या दूर होती है, क्योंकि किशमिश में फाइबर प्रचूर मात्रा में होता है. जो आप के पाचन में सहायक होता है इसका प्रयोग आप 8 से 10 किशमिश को पानी में भिगोकर करते हैं इससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होती है.

किशमिश खाने के फायदे और इसके घरेलू औषधीय उपयोग

किशमिश का पानी पीने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है. जो कि आपकी रोगपरिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. और यदि किशमिश का सर्दियों में प्रतिदिन सेवन किया जाता है तो आपके शरीर में बैक्टीरिया यानी संक्रमण नहीं फैलता है. यदि आपकी सांसों से बदबू आती है तो आपकी सांसों की बदबू को दूर करने  सहायक होता है. क्योंकि किशमिश के भीतर एंटीबैक्टीरियल को गुण होता है. जो आपकी साँसों की बदबू  को  दूर करने के लिए मदद करता है. यदि आप किशमिश का सेवन करते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी किशमिश बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि इसमें कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रिशन पाए जाते हैं जिससे हड्डियां स्वस्थ और मजबूत होती हैं और किशमिश को खाने से आपके शरीर में रक्त की कमी यानी एनीमिया की  बीमारी दूर होती है क्योंकि किशमिश में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है. जिसकी वजह से आपके शरीर में रक्त बनता रहता है. और आपकी हड्डियां भी मजबूत हो जाती है. देखा दोस्तों आपने किशमिश खाने के फायदे कितने कमाल के हैं.

किशमिश का सेवन करने से आपका लीवर की सही रहता है यदि आप  रोजाना किशमिश को भिगोकर उसके पानी का सेवन करते हैं. तो आपका लीवर स्वस्थ रहता है क्यों के लिए और आपके शरीर से हानिकारक पदार्थ को फिल्टर कर निकालने में मदद करता है . किशमिश का सेवन करने से दिल की बीमारियां भी दूर होती है क्योंकि किशमिश में कई प्रकार के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं क्योंकि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करके दिल की बीमारियों से बचाता है.

तुरंत शारीरिक ऊर्जा के लिए किशमिश का सेवन करें

किशमिश खाने से आपके शरीर में तुरंत ऊर्जा आ जाती है क्योंकि किशमिश के भीतर फ्रक्टोज और ग्लूकोज बहुत ही अधिक मात्रा में होते हैं, जो आपके शरीर में उर्जा का संचरण करते हैं. किशमिश का पानी पीने से आपकी किडनी स्वस्थ रहती है और संक्रमण से भी दूर रहती है और आप स्वस्थ रहते हैं क्योंकि किडनी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है.

किशमिश आपके Vision Lost यानी कम दिखाई देना जैसे समस्या को भी दूर करता है किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए की अच्छी-खासी मात्रा होती है. और भी कई पोषक तत्व होते है जोकि आपके विजन लास्ट की समस्या को दूर करते है. किशमिश आपके लिए वरदान है और यदि आप किशमिश का सेवन रोजाना करते हैं इससे आपका पेट ठीक रहता है आपको आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है.

इसका सेवन करें आपको फायदा होगा और यदि आपका वजन बहुत ही ज्यादा कम है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो किशमिश का सेवन करना आज से ही प्रारंभ कर दें क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रक्टोज होता है इससे आपके शरीर को ताकत तो मिलती ही है साथ ही आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में मदद करती है इतना ही नहीं किशमिश का सेवन करने से आपकी यौन दुर्बलता दूर हो जाती है और यह आपके कामेच्छा को बढ़ाने में भी मदद करता है. और सम्भोग का भी आनंद ले सकेंगे. किशमिश खाने के फायदे