लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपचार – Lambai Badhane Ke Gharelu Upchar

लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपचार :- लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपचार :- लम्बा शरीर सबको अच्छा लगता है. और ऊँचा और लम्बा कद सबको एक अलग व्यक्तित्व प्रधान करता है जिससे उसका कॉन्फिडन्स और उसका  लोगो के बीच में रुतबे को बढ़ा सकता है. और किसी भी सेना या पुलिस में भर्ती के लिए हमेशा ऊँचे कद और फिट व्यक्ति को लिया जाता है और यदि कोई मॉडलिंग या फिर कोई भी क्षेत्र को सभी जगह लम्बे व्यक्ति को सबसे पहले प्रेफरेंस दिया जाता है. और लम्बाई का फायदा हमेशा ही होता है. लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपचार बेहद आसान है.

चाहे वो घर के छोटेमोटे काम हो या फिर कोई भी कार्य लम्बाई या लम्बा कद  लम्बे व्यक्ति के लिए बहुत ही काम में आता है और आपको इसके बारे शायद पता नहीं होगा कि कोई भी व्यक्ति हो लम्बाई एक लिमिट तक ही बढ़ती है और उसका भी असर उम्र के कारण पढ़ता है. लंबाई बढ़ने की औसत आयु लगभग 18 वर्ष तक होती है. सामान्य से कम लम्बाई होना बहुत से लोगों के लिए समस्या बन जाती है. लोग सोचते हैं कद किशोरावस्था में ही बढ़ता है. लेकिन ऐसा नहीं है 18 की उम्र के बाद भी कद बढ़ाया जा सकता है.

बेहद आसान है लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपचार 

18 के बाद भी कद बढ़ सकता है जिन लोगों का कद ऊंचा होता है वे न केवल आकर्षक दिखते हैं बल्कि उनके अंदर अधिक आत्मविश्वास भी होता है. यहां तक कि कई क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए ऊंचे कद की जरूरत होती है. आमतौर पर कद 18 साल तक ही बढ़ता है लेकिन आप फ़िक्र न करे क्योंकि आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ीबूटियां है जो आपका कद बढ़ाने में आपकी मदद करेंगी बल्कि आपकी शारीरिक और मानसिक शक्ति को बढ़ाने में आपकी  मदद करेंगी यदि इन उपायों को करते है तो आप अपनी हाइट को  25 की उम्र तक कद बढ़ा सकते हैं. और भी कई उपाय है जिनसे आप अपनी हाइट को अपने मनोबल को बढ़ा सकते है.

हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान एचजीएच होता है, ये एक हार्मोन होता है जिसे  ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन का यानी की HGH कहा  जाता है यदि किसी के शरीर में ये हार्मोन कम बनता है तो उसके शरीर की लम्बाई और उसका कद नहीं बढ़ता है और आप यह भी जान लीजिये कि एचजीएच पिटूइटेरी ग्लैंलड से निकलता है जिससे हमारी हाइट बढ़ती है. और यदि आपको शरीर को सही प्रोटीन और न्यूटिशन नही मिलता है तो इस के कारण शरीर का विकास होना यानी शरीर की हड्डियों का बढ़ना कम हो जाता है और इसी की वजह से कई लोगो की लम्बाई कम रह जाती है.

और वो और लोगो की तरह लम्बे कद के नहीं होते है और एक और इसका प्रमुख कारण है यदि किसी के माता पिता की लम्बाई काम है तो उसकी भी हाइट कम होगी क्योंकि ये एक जेनेटिकल प्रॉब्लम है जिसका उपचार आसान तो नहीं पर संभव है अगर अपनी हाइट बढ़ाना चाहते है तो कुछ बातों का ध्यान रखे जैसे खान-पान का पूरा ध्यान रखना शुरु कर दें. आजकल कोल्ड ड्रिंक्स पीना फैशन बन गया है, लेकिन यह सेहत के लिहाज से सही नहीं है. बर्गर, नूडल्स, पिज्जा खाने से भी हाइट नहीं बढ़ती. दूध, दही, पनीर, मक्खन, दालें खाने से हाइट बढ़ती है.

लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपचार में योगासन सबसे महत्वपूर्ण 

और यदि आप भी कुछ बनना चाहते है जैसे की यदि आप पुलिस या फौज में भर्ती लेना चाहते और आपकी हाइट कम है तो कुछ देशी उपचार करें जो आपकी हाइट को बढ़ाने के साथ आपकी त्वचा और स्वस्थ को ठीक रखता है. और कुछ ऐसे तत्व है जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन होते है. जिनमे कुछ तत्व कुछ प्रकार है जैसे प्रोटीन दूध, दही, अंडे में खूब होता है. विटामिन, मिनरल्स के लिए फल खाओ, जूस पियो और हरी सब्जी, दालें खाना मत भूलना. आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे पोषक तत्व जिनका उपयोग कर के आप अपनी रुकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं.

प्राकृतिक तरीके से लम्बाई बढ़ाने के लिए आपको अपने मेटाबॉलिज्म (चयापचय) को की मजबूत बनाने की बहुत आवश्यक होती है. एक दिन में छह भोजन लेकर आप अपने चयापचय को मजबूत बना सकते हैं. बीच-बीच में स्वस्थ भोजन लेने से अपके शरीर में कम वसा एकत्रित होगी और इस प्रकार आप प्राकृतिक रूप से अपनी लम्बाई को बढ़ा पाएंगे.

मिनरल- खनिज हड्डी के ऊतकों का निर्माण करता है. ये हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं.  अगर आपको अपनी लंबाई बढ़ानी है तो खनिज से भरपूर तत्वों का इस्तेमाल करें. यह पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू में पाया जाता है. लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपचार में योगासन सबसे महत्वपूर्ण है.

स्वस्थ और पोषक आहार पौष्टिक भोजन में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस लम्बाई बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसलिए स्वस्थ और पोषक आहार लें. कार्बोनेटेड पेय, संतृप्त वसा और अधिक चीनी लेने से परहेज करें, क्योंकि ये आपकी लम्बाई पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं. पेय जैसे दूध, जूस तथा गाजर, मछली, चिकन, अंडे, सोयाबीन, दलिया, आलू, बीन्स और हरी सब्जियां अपने भोजन में शामिल करें. साथ ही बादाम और मूंगफली जैसे नट्स तथा सेब और केले जैसे फल भी आपकी लम्बाई बढ़ाने में मददगार होते हैं.

योग सबसे बेहतर और सबसे आसान उपाय है और इसमें कई सारे ऐसे आसन है जो आपकी लम्बाई को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे. ताड़ासन कर शरीर की लम्बाई बड़ाई जा सकती है. छोटे बच्चे और टीनेजर ताड़आसन का नियमित अभ्यास कर अपनी लम्बाई 6 फुट तक भी बढ़ा सकते हैं. ताड़ासन करने के लिए दोनों हाथ ऊपर करके सीधे खड़े हो जायें, फिर गहरी सांस लें, धीरे-धीरे हाथों को ऊपर उठाते जायें और साथ-साथ पैर की एडियां भी उठती रहें. पूरी एड़ी उठाने के बाद शरीर को पूरी तरह से तान दें और फिर गहरी सांस लें. ताड़ासन करने से स्नायु सक्रिय होकर विस्तृत होते हैं. इसी लिए यह कद बढ़ाने में सहायक होता है.

विटामिन ए- शरीर के अंगों के सही प्रकार से कार्य करें इसके लिए आपको विटामिन ए से भरा हुआ आहार अपने रोजाना आहार में शामिल करना चाहिए. इससे हड्डियां मजबूत रहेंगी और साथ ही लम्बाई भी बढ़ेगी. तो विटामिन ए का सेवन जरूर करें। पालक, चुकदंर, गाजर, चिकन, दूध, टमाटर आदि के अलावा सब्जियों के जूस का भी सेवन करें.इसके अलावा कुछ छोटी-छोटी मगर मोटी बातें है जिनको अपनाकर भी आप अपनी हाईट बढ़ा सकते है, जैसे सही तरीके से बैठें और चलें.पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवनशैली और शरीर की समग्र वृद्धि और विकास के लिए सबसे अच्छा उपाय है. कभी भी झुककर बैठना और चलना नहीं चाहिए. लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपचार बेहद आसान है.

चलते और बैठते समय अपनी कमर को सीधा रखें. समय पर सोएं. देर रात तक जागना नहीं चाहिए. रात 10 बजे तक सो जाएं और सुबह उठकर थोड़ा-सा व्यायाम करें, अच्छा रहेगा. पर्याप्त नींद न लेने वाले और न सोने या कम नींद लेने का प्रतिकूल प्रभाव हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है. पर्याप्त नींद यह सुनिश्चित करती है कि आपकी लम्बाई और वजन ठीक रहेंगे. क्योंकि नींद के दौरान शरीर में ऊतकों का विकास और निर्माण होता है. साथ ही पर्याप्त नींद लेने से लम्बाई को नियंत्रण करने वाले हार्मोन की वृद्धि होती है.ये कुछ आसान और सरल उपाय है जिन्हे कर के आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते है.