लंबे बालों के उपाय, बालों को जल्दी लम्बा करने के लिए आसान घरेलू उपाय

लड़कियों को बहुत सोक होता है की उनके बाल बहुत लम्बे और सुन्दर हो जिसके लिए वे Market में Available कई Products का इस्तेमाल करती है लेकिन कुछ समय से देखने में आ रहा है की अब Market में Available Produsts की Sell कम हो गई है क्योकि अब कोई भी इन उत्पादों पर विश्वास नहीं करता क्योकि इनमे बहुत से Harmful Chemical मिले होते है जो की नुकसान करते है आज कल सब सिर्फ लंबे बालों के उपाय मीठा पोहा घरेलू रेसिपी और Natural Products का Use ज्यादा कर रहे है.

लंबे बालों के उपाय – Remedies For Long Hair

अब हम आपको बताते है की आप किस तरह के उपचार करके सबसे अच्छे और घने लम्बे बाल पा सकते है बालों के लिए आयुर्वेदिक उपचार तो शुरू से ही मौजूद थे लेकिन कोई न ही उन्हें जानना चाहता था और न ही मानना लेकिन अब ऐसा हो गया है की हर कोई इन उपचारो को जानने के लिए हमेशा तैयार रहते है कोई तो उन्हें लंबे बालों के उपाय सही सलाह दे.

आंवला का उपयोग – Uses Of Gooseberry (Amla)

आंवला को एक भारतीय आयुर्वेदिक जड़ी बूटी माना जाता है आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है बालों को झड़ने और गिरने से रोकने में ये बहुत प्रभावी होता है आमतोर पर भी महिलाये बालों में हिना के साथ आंवला Powder इस्तेमाल करतीं हैं क्योकि इसमें Vitamin-C भरपूर होता है.

गर्म तेल का उपयोग Uses Of Warm Oil

अपने शायद ही कभी Warm Oil का इस्तेमाल किया होगा लेकिन आपको बता दे की बालों के लिए जो जरुरी पोषक तत्व जरुरी होते है वो हमें गर्म तेल से भरपूर मिलते है आयुर्वेदिक तेलों से बालों और जड़ों की मालिश कर सकते हैं या फिर नारियल का तेल भी ले सकते है ये तेल बालों की जड़ो को Relive करने में सहायक होता है और झड़ने से रोकने में भी मदद करता है.

मेथी का उपयोग

आप मेथी का उपयोग भी कर सकते है कुछ चम्मच मेथी के दानो के ले ले और इन बीजो को गर्म पानी में मिला ले फिर इसे ठंडा कर ले और अपने बालों से लगाए और कुछ समय बाद धो ले.

एलोवेरा का उपयोग

आप एलोवेरा को खाने में भी ले सकते है इससे आपको शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होगी और अगर आप इसे खाने में इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप इसे अपने बालों में ऐसे ही लगा सकते है इससे आपके बालों में शानदार चमक आती है और बाल बढ़ते भी है.

नींबू का छिलका और करी पत्ते का उपयोग

आप हमेशा से ही नींबू के छिलके को फेख देते है मगर आपको पता है की नींबू का छिलका आपके बालों के लिए कितना उपयोगी है आप नींबू का छिलका और 15 से 20 करी पत्ते को ले आपको सोप नट के पाउडर, हरा चना और मेथी के बीजों की भी जरूरत पड़ेगी इन सब को मिला ले और बालों पर लगाए एक Shampoo से धो ले.