मुल्तानी मिट्टी फेसपैक खास पुरषो के लिए

मुल्तानी मिट्टी के बारे में अपने काफी सुना होना मुल्तानी मिट्टी को प्रकृति की सबसे अच्छी और श्रेष्ट मिट्टी माना जाता है कई लोग तो Multani Mitti  को रोजना ही अपने Face पर ऐसे ही लगते है इस मिट्टी में  मिनरल्स भरे पड़े है जो की Face के लिए काफी Helpful साबित होते है ये बहुत ही चिकनी होती है मिट्टी को Face पर लगाने से त्वचा से सिर्फ गंद ही नहीं बल्कि हाइड्रेट भी निकल जाते है और त्वचा को कही सारे पौष्टिक तत्व भी मिलते है मुल्तानी मिट्टी फेसपैक से SKIN DRY नहीं होती है.

इस मिट्टी में प्राकृतिक Anti-Bacterial Properties है जो की निम्न कामो में सहायक होती है जैसे Pimples/ फुंसी, Cure Of Acne, SKIN Related Problems (एलर्जी, जला- कट्टा, कीड़ो का काटना) त्वचा में चिडचिडाहट से छुटकारा, त्वचा पर हुए धूप की कालिमा / टैन को दूर करने में ये मिट्टी काफी लाभदायक सिध्द हुई है.

मुल्तानी मिट्टी फेसपैक का कैसे करे उपयोग

धूप की कालिमा / टैन को दूर करने के लिए

आप सबसे पहले 3 spoon Multani Mitti को ले और साफ पानी में मिला ले और 20 तक भिगो के रखे और फिर एक टमाटर से बनाये भेल पूरी का गुदा निकाल ले इस गूदे को मिट्टी में मिला ले इस प्रकार आपका फेस पैक तैयार हो जाता है फिर आप मुल्तानी मिट्टी फेसपैक अपने चहरे पर लगा ले और 15 मिनट तक लगा रहने दे और देख ले जब तक 80% तक न सूखे तब तक लगा रहने दे जब सुख जाये तो अपने हाथो को हल्का गिला कर ले और हाथो से इसे मसल कर निकाल ले.

कील मुंहासे का इलाज करने के लिए – Multani Mitti Face Pack

3 चमच मुल्तानी मिट्टी को साफ़ पानी में भिगोए और नरम होने दे मिट्टी को bowl में ले और इसमें आधा निम्बू का रस मिला दें आखिर में, इसमें 3 से 4 बूंद टी Tree Oil को मिला लें अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा ले और 10 मिनट के लिए रहने दे 10 मिनट के बाद ज्यादा पानी से चेहरे को धो लें यह नुस्खे को एक दिन छोड़ कर दुसरे दिन अपनाए.

त्वचा के पोषण देने में सहायक – 

2 चम्मच के मिट्टी को साफ पानी में भिगो ले और फिर 2 चम्मच Aloe VERA Gel ले और इस भीगी मिट्टी में मिला ले 1 चम्मच OLIVE OIL भी मिला ले फिर इस लेप को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाए और धो ले.

Multani Mitti Face Pack For Soft Skin

मिट्टी को दूध में भिगो कर 20 मिनट के लिए रख दे और फिर 4 बादाम ले और पीस कर Paste बना ले फिर इस Paste को मिट्टी में मिला ले और ये एक PASTE बन जाता है फिर इस PASTE को अपने Face पर लगाए और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दे फिर ज्यादा पानी लेके अच्छे से धो ले.