मुंह के छाले का घरेलू इलाज – Munh Ke Chale Ka Gharelu ilaj

मुंह के छाले का घरेलू इलाज :- मुंह में छाले होना एक आम समस्या माना जाता है और किसी भी व्यक्ति को कभी भी और किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है. यह दर्दनाक छाले सफेद रंग के होते हैं और लाल सूजन के छल्ले से घिरे होते हैं. मुंह के छाले होने के कारण हैं.लेकिन मुंह के छाले का घरेलू इलाज भी है पर मुँह के अंदर छाले छोटे और बड़े होते हैं मगर इसके कारण दर्द बहुत होता है.और यदि मुँह में छालों हो तो इसके कारण न सही तरह से खाना खा पाते हैं, और नही बात कर पाते हैं. यंहा तक कि पानी पीने में तक बहुत ज्यादा तकलीफ होती है. और साधारणतः ये छाले शरीर में पौष्टिकता की कमी के कारण होते हैं.

मुंह के छाले का घरेलू इलाज 

लेकिन क्या आप जानते है कि कभी-कभी खराब जीवनशैली और खान-पान में गड़बड़ी के कारण भी मुँह में छाला पड़ने की जैसे समस्या हो जाती है और भी कारण है, जैसे अनियमित खानपान, पेट दर्द, कब्ज, हॉर्मोन में बदलाव, पेट की गैस, किसी वजह से मुंह के अन्दर चोट लगने पर और कुछ मामलों में यह वंशानुगत के कारण और कई प्रकार सक्रंमण फैलाने वाले बेक्टेरिआ भी मुँह में छाले होने के कारण हो सकते हैं. इसके आलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी जैसे विटामिन बी काम्प्लेक्स और विटामिन सी आदि के कमी के कारण भी छाले हो सकते हैं.

और यदि आप मुँह के छाले की समस्या से परेशान है तो मुंह के छाले का घरेलू इलाज डॉक्टरी इलाज में मल्टीविटामिन की गोलिया ले सकते है जिससे मुंह के छाले धीरे-धीरे ठीक होने लगते हैं मगर दर्द से जल्दी निजात पाने के लिए आप मुंह के छाले का घरेलु इलाज भी कर सकते है तो आपके के लिए बेहद सस्ते परन्तु फायदेमंद होंगे. मुंह के छाले की समस्या ज्यादा गंभीर नहीं होती और अधिकतर मामलों में 10 से 11 दिन में ये अपने आप ही ठीक हो जाते है. हालांकि बड़े  छाले और हेरपेटिफोर्म छाले ठीक होने काफी समय ले सकते है और ये बहुत ही ज्यादा दर्दनाक होते है. और इन छालों का आकार बड़ा होता है और 10 mm अधिक चौड़ाई केहोते हैं.

यदि कई सारे छाले एक साथ एक ही जगह पर झुण्ड बनाकर हों तो इन्हें हेरपेटिफोर्म छाले कहते हैं.ये भी धीरे धीरे ही ठीक होते है और ये बहुत ही कष्टकारक होते है.मुंह के छाले का घरेलु इलाज बहुत ही सरल और आसान है और इसके इलाज के लिए आपको कुछ ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है. छाले को मिटाने के लिए आप मुलैठी की जड़ का इस्तेमाल कर सकते है और मुलैठी की जड़ छालों के दर्द को शांत करती है. यह मेम्ब्रेन पर एक सुरक्षा परत बना लेती है जिससे छाले में जलन कम होती है और घाव जल्दी से भरने लगते हैं. और मुलैठी में एंटी इंफेल्मेटोरी एवं एंटी माइक्रोबियल गुण होता है जो छालों को ठीक करने में आपकी मदद करता है. इस का उपयोग करने के लिए आप एक चम्मच मुलैठी की जड़ के पाउडर को दो कप पानी में घोलकर तीन-चार घंटे के लिए रख लें और इसका उपयोग दिन में पानी से कुल्ला कर लें ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी.

मुंह के छाले का घरेलू इलाज

नारियल का दूध छालों को ठीक करने में एवं छालों को दर्द को कम करने में काफी फायदेमंद होता है.और ये आपके लिए काफी फायेदमंद है. और नारियल में कई सारे गुण होते है जो आपके रोगों को ठीक करने में भी मदद करते है.एक चम्मच नारियल के दूध में थोड़ा सा शहद मिला कर इसका उपयोग छालों के ऊपर करें. इसे दिन एन तीन-चार बार करें. नारियल के दूध को 10 से 15 मिनट के लिए मुंह में रखने से भी फायदा होता है. और आपके छाले भी ठीक हो जायेंगे.धनिये में कई सारे रोगो को ठीक करने की शक्ति होती है और ये आपके पेट से जुडी हर समस्या को ठीक करने में आपकी मदद करता है और मुंह के छाले भी पेट की गड़बड़ी के कारण ही होते है इसलिए धनिया के बीज की इस्तेमाल से ये काफी हद तक समाप्त हो जाते है क्योंकि धनिया के बीज मुंह के छालों के लिए आयुर्वेदिक औषधि है.एक चम्मच धनिया के बीजों को एक कप पानी में उबाल लें.अब पानी को छानकर ठंडा होने दें. और इस बीज का इस्तेमाल आप दिन में कम से कम एक से दो बार करें आपको बहुत जल्दी फायदा होगा.

एलोवेरा जेल या रस के इस्तेमाल से छालों दर्द कम होता है, घाव जल्दी भरते हैं और यह प्राकृतिक औषधी है और  इसमें एंटी बैक्टीरियल , एंटीफंगल और एंटी वायरल तत्व मौजूद होते है और  शोध से पता चला है कि एलोवेरा मुंह के स्वास्थ्य समस्याओं जैसे मुंह के छाले, मसूड़े की सूजन, मुंह की बदबू आदि को कम करने में काफी फायदेमंद होता है. और इसके नियमित इस्तेमाल से आपके दांत और मसूड़े भी बहुत ही सुरक्षित रहते है. और यह कई तरह से उपयोग में लाया जा सकता है.शहद नमी को बनाये रखता है और घाव भरने की प्रक्रिया को तेज करता है. शहद में एंटी ऑक्सीडेंट  और एंटी माइक्रोबियल गुण भी होते है जो घाव को ठीक करने में सहायक होते है रुई को शहद में भिगोकर छालों पर रख लें और आप ग्लिसरीन और विटामिन  E आयल  को भी इसी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. ये मुंह के छाले का घरेलू इलाज है.

और रेडिएशन थेरेपी के कारण हुए छालों पर शहद को लगाए आपक काफी लाभ होगा. मुंह के छाले का घरेलू इलाज करने के साथ आपको कुछ सावधानियां रखनी बहुत ही जरूरी है. सादा भोजन का सेवन करें और तेल-मसालेदार भोजन से दूर रहें, रात को सोते समय देसी गाय के घी को छालों पर लगाकर सोयें, लाभ मिलेगा, रोज सुबह अमरुद के पत्तों को चबाएं, इससे छाले पूरी तरह से ठीक हो जायेंगे, निम्बू के रस में थोडा सा शहद डालकर इसका कुल्ला करने से भी छाले ठीक हो जाते हैं, पान के पत्तों को सुखाकर इसका चूर्ण बना लें इसमें शहद मिलकर छालों पर लगायें, पेट और खून को साफ़ करने के लिए पानी का अधिक सेवन करें. पेट और खून साफ होने पर छाले अपने आप ठीक हो जाते है.