नींद आने के उपाय – अच्छी और गहरी नींद लाने के लिए आसान उपाय

नींद आने के उपाय : ज्यादा नींद नींद न आना समस्या है और कम नींद आना भी एक समस्या है सबसे पहले हमारा यह जानना जरूरी है की नींद न आने की वजह क्या है अर्थात रातों को नींद क्यों नहीं आती है. क्या आप जानते है हर व्यक्ति के लिए उम्र के हिसाब नींद लेना जरूरी होता है जैसे 9-10  बच्चो केलिए, 7-8 युवाओं के लिए और 5-6घंटे की नींद बुजुर्गों के लिए जरूरी है. यदि इस हिसाब से नींद ली जाती है तो उनमे दिनभर के फुर्ती बनी रहती है और आलास भी नहीं आता है. हर व्यक्ति को आराम करना बहुत जरूरी होता है चाहे वो कोई भी हो.

नींद आने के उपाय – अच्छी नींद कैसे लें इसके बारे में जानकारी

नींद हमारे शरीर के साथ साथ हमारे दिमाग को आराम दिलाती है और इसी के कारण ही हम अपने शरीर को रिफ्रेश कर पाते है. कभी कभी ऐसा होता है सुबह या सोकर उठने के बाद नींद आती रहती है. और थकान दिन भर रहती है, उनींदापन और चिड़चिड़ाहट भी बना रहता है. इसका कारण है ठीक तरह से नींद का आना. न चाहते हुए भी यदि आपकी सुबह बहुत जल्दी नींद खुल जाती है.और ऐसा लगातार कुछ दिन , कुछ सप्ताह या लम्बे समय तक हो तो आप अनिद्रा रोग के शिकार हो सकते है. इसीलिए हम आपको यहाँ इस पोस्ट में नींद आने के उपाय बता रहे हैं इससे आप गहरी नींद कैसे लें इसके लिए आसान घरेलू उपाय यहाँ दिए जा रहे हैं. ये भी पढ़ें > सर्दी जुकाम का इलाज सिर्फ एक दिन में

नींद से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं जिनमें सबसे ज्यादा होने वाली समस्या दो प्रकार की हैं जाते ज्यादा नींद का आना या फिर कम नींद का आना यह दोनों ही समस्याएं बहुत होती हैं नींद कम आना या ज्यादा आना हमारे लिए कई तरह से घातक हो सकती है कैसे जैसे मन बहुत ही अशांत रहता है छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है और पढ़ाई-लिखाई या काम करने में मन नहीं लगता है और इसे तू भी कम लगती है जिससे शरीर में कमजोरी आती है पाचन क्रिया भी ठीक तरह से काम नहीं करती है और हमेशा सिर्फ और जोड़ों में दर्द रहता है नींद कम आने से वजन बढ़ने लगता है और चेहरे पर झाइयां होने लगती हैं और चेहरा मुरझाने लगता है कभी-कभी तो इसी चक्कर भी आने लगते हैं और या दिमाग पर बहुत ही गहरा प्रभाव डालती हैं क्योंकि संतुलित नींद से शरीर को और दिमाग को तुलसी और फुर्ती मिलती है.

नींद न आने के क्या कारण हैं ? और गहरी नींद कैसे लें

नींद ज्यादा आने से भी कई समस्याएं होती हैं जैसे दिमाग का ठीक तरह से एक जगह काम नहीं करना और इससे हमारे दैनिक जीवन की क्रियाएं भी असंतुलित हो जाती हैं और एक बार में 7 से 8 घंटे की नींद ठीक से नहीं होती है और मधुमेह के रोगियों को अधिक नींद आती है. नींद ना आने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे की मन में स्ट्रेस यानी की तनाव रहना किसी काम को करने के बाद बहुत ज्यादा थकावट होना या फिर पेट का खराब होना भी नींद ना आने का एक कारण हो सकता है. और हमारी डेली लाइफ मैं सोने उठने खाने पीने का कोई निश्चित समय न होने के कारण मानसिक और शारीरिक रूप कमजोरी आती है और तनाव भी बढ़ता है. ये भी पढ़ें > पेट की गैस का इलाज

यदि आपको बहुत ज्यादा नींद आती है और आप इस समस्या से परेशान हैं तो इसे दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं जिनके आपको कई लाभ होंगे जैसे हमारे बड़े बुजुर्गो ने कहा है कि अगर आपको नींद आ रही है या ज्यादा शरीर में सुस्ती हो रही है तो आप एक पान के पत्ते में लौंग को लपेटकर चबा चबा कर खाते हैं तो आपकी नींद भी कम होती है आपका आलस दूर होता है और सिर दर्द भी नहीं होता है और साथ ही साथ पढ़ने में भी रुचि बनी रहती है अर्थात पढ़ाई करते समय नींद नहीं आती है और सुबह उठकर यदि लेमन ट्री अर्थात चाय पत्ती को गर्म पानी के साथ नींबू में डाल नींबू का रस डालकर बिना दूध मिला है उसकी चाय बनाकर पीते हैं तो आपके शरीर में ताजगी बनी रहती है और दिमाग में पढ़ती बनी रहती है और यदि आप योगासन करते हैं. ये भी पढ़ें > लहसुन के औषधीय गुण

जिसमें वज्रासन जिसमें दोनों पैरों को मोड़कर एक समान रूप से उन पर वजन डालते हैं और बैठने की आदत बनाते हैं तो इससे भी दिमाग चुस्त दुरुस्त रहता है इससे काम करने में आपकी एकाग्रता बढ़ती है और पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं यदि आप सुबह शाम ठंडे पानी से आंखें चेहरा और पैरों को धोते हैं तो इससे भी आपकी नींद कम होती है आपके शरीर में ताजगी महसूस होती है और मन भी प्रसन्न रहता है लेकिन इतना ही नहीं कई लोग कम नींद आने से भी परेशान होते हैं. यदि आपको भी बहुत कम नींद आती है और आप ठीक तरह से अपना काम नहीं कर पाते हैं तो अच्छी नींद आने आने के उपाय बहुत ही आसान है और अच्छी नींद आने के उपाय करने के लिए आपको सोने से पहले अपने पैरों को गर्म पानी से धो लेना है इससे आपके शरीर की थकावट दूर हो गई और चैन की नींद आएगी और पैरों के तलवों में सरसों का तेल लगा कर अपने दोनों हाथों से तलवों की मालिश करते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है और आपको नींद भी अच्छी आती है.

नींद आने के घरेलू उपाय – नींद न आने पर क्या करें

आप खाने में कच्चा प्याज का प्रयोग करते हैं तो ऐसे भी आपको नींद आती है और मानसिक शांति की अनुभूति होती है पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालकर उस पानी को पीने से दिमाग शांत रहता है. पाचन क्रिया ठीक रहती है, और नींद अच्छी आती है. रात को यदि आप हल्का गुनगुना दूध पीते हैं तो आपको नींद अच्छी आती है, पेट भी साफ रहता है और भी कई उपाय है. अच्छी नींद लाने के अच्छी नींद आने के उपाय आपको हमेशा एक निश्चित समय पर ही सोना चाहिए और निश्चित समय पर ही उठना चाहिए. ये भी पढ़ें > प्याज का ये उपयोग जानकर हैरान रह जायेंगे आप

चाहे छुट्टियां हो या कोई वीकेंड रोज सोने से टाइम एक जैसा रहे और उठने का समय भी उतना ही रहे इससे आपकी आदत बन जाएगी और धीरे-धीरे आपको खुद-ब-खुद सही समय पर नींद आएगी और नींद खुलेगी और सोने के 15 मिनट बाद तक आप लेटे रहते हैं और आपको नींद नहीं आती है तो आप उठ जाएं और कुछ एक्टिविटीज करने लगे जिससे आपको आराम और राहत महसूस हो और ऐसा करने से आपको थोड़ी देर में थकान हो गई और आपको नींद आने लगेगी. यह भी एक सरन नींद आने के उपाय में से कारगर इलाज साबित हो सकता है

कभी भी सोने से पहले खाली पेट ना सोए कुछ ना कुछ खा लेना बहुत जरुरी होता है क्योंकि भूख के कारण भी नींद नहीं आती है अरे अभी आप ड्रिंक करते हैं. और ज्यादा ड्रिंक करके सोते हैं, तो आपको बार बार पेशाब आता है जिससे आपकी नींद टूट जाती है और नींद कम आती है इसलिए कम से कम ड्रिंक करें. निकोटीन, एलकोहॉल, केफ्रीन  सभी नींद को रोकने के लिए क्या काम करती है. अल्कोहल लेने के बाद आप को नींद आ जाती है लेकिन वह बहुत जल्दी खुल जाती है.

गहरी नींद लाने के लिए किताब पढ़ना और मधुर संगीत सुनना

यदि आप एक अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो आप सोने से पहले किसी किताब यह बुक या कोई साइलेंट म्यूजिक या आरामदायक गाने सुने और हो सके, तो रात्रि में गर्म पानी से नहाने से भी आपको अच्छी नींद आती है. यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो और सोने से पहले किसी भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे मोबाइल फोन कंप्यूटर टीवी का कम से कम इस्तेमाल करें अर्थात सोने के एक घंटा पहले तक इनका इस्तेमाल ना करें और फिर भी नींद नहीं आती है तो आप 10 – 15 मिनट के लिए बाहर आंगन में या घर में ही टहलने फिर भी नींद आती है. यह आसान और घरेलू नींद आने के उपाय हैं.

शाम को योगा करने से भी अच्छी नींद आती है और रात में किसी भी प्रकार का हैवी फूड (भारी खाना) नहीं खाना चाहिए. हमेशा सोने से पहले 3 घंटे पहले खाना खाना चाहिए और वह भी हल्का भोजन करना चाहिए जिससे आपका पेट साफ रहे हैं और आसानी से बचा सके और जितना हो सके अपने मन को शांत रखे अपने मन में आने वाले बुरे विचारों को अपने मन से निकाल दें और दिन में हुए अच्छी बातों को सोच से भी आपको अच्छी नींद आएगी और सोने से पहले भगवान से प्रार्थना अवश्य करें यह भी एक तरीका है अच्छी नींद लाने का और कभी भी भूलकर भी दिन में ना सोयें क्योंकि दिन में सोना आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

नींद आने के उपाय उतना मुश्किल नहीं हैं जितना की हम समझते हैं ये बहुत ही आसान हैं. एक अच्छी नींद आने के फायदे बहुत सारे हैं जैसे कि इससे आपकी पाचन क्रिया सही तरीके से कार्य करती है आपके शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है ओर से आपका तन-मन भी खुश रहता है आपके काम करने में एकाग्रता पड़ती है सिर दर्द और जोड़ों में दर्द नहीं रहता है रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है. खसखस भी आपकी नींद आने के फायदे में से के है. इस उपाय को करने के लिए एक चम्मच खसखस पानी में भिगो दें. 8 घंटे भीगने के बाद इसे पानी के साथ बारीक पीस लें. इसे एक गिलास पानी में मिलाकर कपड़े में छानकर दो चम्मच पिसी मिश्री मिलाकर इसे पीते है तो आपको नींद अच्छी आती है. दोस्तों अगर आपको हमारी ये नींद आने के उपाय वाली पोस्ट अच्छी लगे तो कृपया अपने फेसबुक प्रोफाइल पर इसको ज़रूर शेयर करें.