ऑयली स्किन और ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के सरल उपाय

ऑयली स्किन केयर और ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के सरल उपाय :- हर कोई महिला या पुरुष अपने आप को सुंदर देखना पसंद करता है और कौन नहीं चाहेगा कि उनका चेहरा बेदाग और खूबसूरत हो लेकिन कील मुंहासे झुर्रियां काले दाग धब्बे निशान पिंपल्स और भी कई तरह के त्वचा और चेहरे पर होने वाले दाग हमारे चेहरे को बदसूरत बनाते हैं और ऑयली फेस हो या ड्राई फेस इन दोनों के कारण ही चेहरे पर कील मुंहासे पिंपल्स हो जाते हैं और कई लोग अपनी त्वचा के अनुसार के लिए हो या ड्राई स्किन हो या ऑयली स्किन हो कई तरह के फेस वाश और कॉस्मेटिक क्रीम का इस्तेमाल करते हैं जिससे उन्हें कुछ समय के लिए फायदा मिलता है.

ऑयली स्किन केयर – तैलीय त्वचा के उपाय

लेकिन इतने महंगे कॉस्मेटिक होने के बावजूद इन के साइड इफेक्ट बहुत सारे होते हैं इसीलिए किसी भी तरह की कॉस्मेटिक क्रीम को लगाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी का होना बहुत जरूरी होता है कई सारे उपाय हैं जिनसे आप अपने कील मुंहासे को दूर कर सकते हैं और अपने चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बना सकते हैं यदि आपके चेहरे पर भी बहुत ज्यादा तिल आता है या फिर आपकी चेहरे की त्वचा शुष्क बनी रहती है, तुरंत दोनों ही तरह की फेस प्रॉब्लम के लिए अलग-अलग उपचार हैं यदि आपके चेहरे से तेल निकलता है या आपकी त्वचा हमेशा ऑयली रहती है तो अपनी ऑयली स्किन को पिंपल व्हाइटहेड्स प्लेटफार्म त्वचा में जलन जैसी समस्याओं को पैदा करता है.

कुछ लोगों के लिए यह समस्या निकाली होती है और यह आनुवांशिक से मिलती है चाहे कितने ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने बहुत कम ही फायदा होता है छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपायों को करें यह आसान और कम खर्चीले होते हैं अपने फेस को फ्री करने के लिए खीरा कच्चे आलू और ककड़ी इन तीनों को आपस में मिलाकर यदि आप अपने चेहरे पर रहते हैं तो आपके चेहरे से ऑयल निकल जाता है या फिर आप नींबू का रस पुदीने का रस और शहद इन तीनों को आपस में मिलाकर इनका एक फेस पैक तैयार करने और इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं यहां के ऑयली फेस को फ्रेश कर देता है और इससे आपके चेहरे पर होने वाले काले दाग धब्बे डालकर और पिंपल खत्म हो जाती हैं. ये भी पढ़ें- खुजली ठीक करने के घरेलु उपाय

चन्दन और मुल्तानी मिट्टी से ऑयली स्किन के उपाय

चंदन एक आयुर्वेदिक औषधि है और हल्दी भी यदि आप चंदन हल्दी और मुल्तानी मिट्टी को आपस में मिलाकर एक किले बना लेते हैं और इसलिए का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते हैं तो आपकी ऑयली स्किन और ऑयली फेस की समस्या दूर हो जाती है क्योंकि इन तीनों में ही चेहरे में मौजूद नमी को रोकने की क्षमता होती है इससे आप के चेहरे में कसाव होता है और जिसके कारण आप के चेहरे पर एक नया रंग चमक उठता है और आपके ऑयली फेस की समस्या भी दूर हो जाती है. ये भी पढ़ें- आधे सर का दर्द कैसे दूर करें और इससे बचने के लिए घरेलू उपाय

दही के इस्तेमाल से भी आप अपने चेहरे पर जमे हुए आयल को निकाल सकते हैं इसके लिए आपको चेहरे पर 15 मिनट के लिए दही को लगाना है और उसके बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लेना है और दही व चावल के आटे को बेसन और हल्दी में मिलाकर इनका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने फेस पर अच्छी तरह से लगाएं इसको लगाने से आपके चेहरे पर जमा हुआ तेल खत्म हो जाता है और चेहरे की सुंदरता बढ़ जाती है और इसी के कारण आप के काले दाग और कील मुंहासे भी दूर हो जाते हैं यदि आप इन घरेलू उपायों को करते हैं तो आपके चेहरे से ऑयल हट जाता है.

अंडा आपके आपके चेहरे को ही नहीं है, आपके बालों को, आपके शरीर को स्वस्थ रखता है अंडे के इस्तेमाल से आपका इस तरह से अपने शरीर को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं एक अंडा लें और उसके अंदर के सफेद भाग को निकालकर अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में थोड़ा सा नींबू का रस लेकर अंडे के सफेद भाग में मिलाकर फिर से अपने चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से आपके चेहरे के स्किन टोन बढ़ जाता है और आपके चेहरे की त्वचा टाइट हो जाती है और आपके चेहरे का तेल भी सोख लिया जाता है.

 सूखी और ड्राई स्किन से छुटकारा

सुखी और ड्राई स्किन के लिए मेरी आपके तो अच्छा बहुत ही सुखी और ट्राई रहती है तो आपको अपने त्वचा को बहुत ही संभाल कर रखना चाहिए अपने चेहरे का ख्याल रखना चाहिए क्योंकि ड्राइव फीस होने के कारण आप कम उम्र में ही पूरे या अधिक उम्र के दिखने लगते हैं रूखी त्वचा के कारण चेहरे पर झाइयां जल्दी पड़ जाती हैं और ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडे मौसम में आपके फेस पर नमी कम रहती है और यदि आप किसी डॉक्टरी इलाज का सहारा लेती हैं तो आपको चेहरे पर फिर से रूखापन आ जाता है इसीलिए कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय हैं दैनिक करके आप अपने ड्राई स्किन को नमी युक्त बना सकती है. ये भी पढ़ें- घर में कोई डायबिटीज का रोगी है तो भूल कर भी न खाएं ये फल

ड्राई स्किन कौन नमी युक्त बनाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं शहद आपके रूखी त्वचा को मोरचुराईस करने में आपकी मदद करेगा. और प्राकृतिक नमी आप को प्रदान करेगा. चेहरे के रूखेपन को दूर करने के लिए नारियल का तेल और हल्दी का प्रयोग करें. क्योंकि हल्दी और नारियल आपके चेहरे के लिए बहुत ही गुणकारी होता है. और हल्दी के साथ नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे का निखार बढ़ता है और आपका चेहरा मोरचुराईस रहता है.

अगर आप और एलोवेरा के पत्ते को काटकर अपने चेहरे पर लगाते है. तो ये आपके चेहरे पर जमी हुई धूल, मिट्टी और डस्ट निकल जाती है. जिससे आपके चेहरे पर एक नई चमक आती है. और आपका चेहरा मोरचुराईस बना रहता है. और यदि आप नहाने से पहले सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं. आप ड्राई स्किन से छुटकारा मिल जाएगा. हल्दी को दूध में मलाई को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे का रंग गोरा होता है और मोरचुराईस रहती है.