पेट कम करने के लिए घरेलू उपाय

Pet Kam Karne Ke Upay: दुनियाभर में मोटापा एक अभिशाप और महामारी का रूप ले चुका है| इसकी सबसे बड़ी समस्या यह है की आजकल इंसान अपने काम में इतना ज्यादा व्यस्त हो चुका है की वो अपने शरीर की देखभाल ठीक तरह से नहीं कर पाता| यहाँ आपके लिए कुछ पेट कम करने के उपाय बता रहें हैं, जो बहुत कारगार सिध्ध होंगे|

पेट कम करने के उपाय

खासतौर से ऑफिस में काम करने वाले लोग, जैसे कंप्यूटर ऑपरेटर, क्लर्क, बाबू, बैंक केशियर और इस तरह की दूसरी कुछ नौकरी करने वाले लोग| ये लोग लगातार घंटों तक बैठक करते हैं इसकी वजह से इनके शरीर का पाचन तंत्र सुचारु रुप से काम नहीं करता और इनका खाना चर्बी का रूप लेने लगता है और धीरे-धीरे यह मोटापे की चपेट में आ जाते हैं|

लेकिन वजन को कम करना उतना ही मुश्किल हो जाता है| पेट को कम करने लिए व्यायाम भी किया जाता है, लेकिन अब व्यायाम करना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता| चलिए हम आज आपको बताते है कि आप बिना व्यायाम करे ही वज़न कैसे कम करें वो भी बिलकुल आसान तरीके से| ये भी देखें ऑयली स्किन को रिपेयर कैसे करें

पेट के बढ़ने के कारण

अत्याधिक गरिष्ठ पदार्थों का सेवन करना, तेज मिर्च मसाले अपने भोजन में शामिल करना, अधिक चिकनाई युक्त और वसा युक्त पदार्थों का सेवन करना, और आजकल के माहौल के हिसाब से युवाओं में जिस तरह से फास्ट फूड खाने का प्रचलन बड़ा है, यह भी मोटा होने का एक प्रमुख कारण होता है| इसके अलावा देर तक सोने वाले लोग भी मोटापे से परेशान हो जाते हैं|

  • पेट में अधिक गैस बनने की वजह से पेट बहार निकल सकता है.
  • ज्यादा ताली हुयी और मसालेदार गरिष्ठ खाना खाने के कारण.
  • शारीरिक रूप से सक्रिय न रहना, मतलब शारीरिक श्रम न करना.
  • नियत समय पर खाना न खाने के कारण भी या देर रात में भोजन करने की आदत भी मोटा बनाती है.
  • गर्भावस्था होने पर और बहुत तंग कपड़े, जैसे टाइट जींस वगेरह पहनने से पेट पर बुरा असर होता है.
  • मसालेदार भोजन, जूस, सॉस, खट्टे फल, लहसुन, टमाटर आदि का अधिक मात्रा में सेवन करने के कारण.
  • धूम्रपान और तनाव -हर्निया, स्क्लेरोडर्मा के अलावा कुछ दवाएं जैसे एस्प्रिन, नींद की गोलियां और दर्द निवारक दवाओं का सेवन करने के कारण.
  • शरीर द्वारा मल त्यागने के संकेत को नजरअंदाज करने और बहुत ज्यादा देर तक मूत्र को रोकने के कारण.
  • हार्मोन संबंधी गड़बड़ियां -थाइरॉयड हार्मोन की कमी या अधिकता से रक्त में कैल्शियम का बढ़ना.
  • पीरियड्स या गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रॉन का स्तर बढ़ना -मधुमेह, स्क्लेरोडर्मा और कई कैंसर-आंत की मांसपेशियों का कमजोर पड़ना.

पेट कम करने के घरेलू उपाय

पेट कम करने के लिए सबसे पहले आलस को त्यागना होगा, बिना परिश्रम करें आप अपना मोटापा नहीं घटा सकते| और सबसे अधिक संयम बरतना होगा अपने खानपान पर, अक्सर देखा गया है जो लोग मोटे होते हैं वह दुबले पतले लोगों की अपेक्षा, दिन भर में कुछ अधिक ही भोजन करते हैं| या आधार की तली हुई वस्तुओं को अधिक खाते हैं|

Motapa Ghatane Ke Gharelu Upay

  1. सुबह जल्दी उठकर खली पेट करेले के जूस का सेवन करना चहिये करेले का जूस पेट कम करने में सहायक होता है.
  2. दिनभर गर्म पानी का सेवन करें अगर आप चाहे तो इस पानी में नींबू और अदरक का रस मिला सकते है ये और भी ज्यादा फायदेमंद रहेगा.
  3. भोजन में आप रोजाना कच्चे पपीते का सेवन करें.
  4. भोजन में दही को भी शामिल करे लेकिन ध्यान रहे की दही में चीनी का उपयोग नहीं करना है.
  5. आप अपने खाने से चीनी को तो बिलकुल ही हटा दे और खाने में प्याज, लहसुन और हरी मिर्च को शामिल करें.
  6. दोपहर को भोजन करने के बदले कच्चे सब्जी जैसे की खीरा, टमाटर, प्याज और हरी पत्ते वाली सब्जी का कचुंबेर खाए.
  7. गेंहू की रोटी का अधिक सेवन ना करें आप चने और जौ के आटे की बनी रोटी ही खाए.
  8. भारी भोजन करने के बदले आप सिर्फ़ हल्का और कम मात्रा में खाए. दिन में 2 बार भारी भोजन से 4-5 बार थोड़ा-थोड़ा खाना बेहतर है.

मोटापा कम करने के उपाय

वज़न या पेट का बढ़ना बहुत ही आम बात है| अक्सर मोटापा से परेशान वही लोग होते है जो कोई भी मेहनत का काम नहीं करते| इसके अलावा दिन भर सिर्फ बैठे रहने वाले लोग भी जल्दी मोटापे के शिकार हो जाते हैं| मोटे व्यक्ति देखने में अच्छे तो लगते है लेकिन, सिर्फ उतने ही जितने की होना चाहिए अधिक मोटे होने पर कही बीमारियाँ भी हो सकती है.

  • पेट का मो;टापा कम करने में पाइपर मूल का उपयोग हितकारी होता है. इस का चूरणा बना के शहद या घी में मिला लें और दिन में दो बार चाट लें.
  • वज़न कम करने के लिए खेल खेलना काफी हद तक कारगार साबित हुआ है| अगर आप किसी खेल में रूचि रखते है तो आप उस खेल को नियमित रूप से खेलें|
  • मादुमालाती के जड़ को पीस के शहद में मिला के सेवन करे.
  • पेट को अन्दर या कम करने में तो करौंदे का रस भी लाभदायक होता है आप करौंदे का रस निकल के पीते रहिए.

वजन कम करने के उपाय

जिस प्रकार मोटापे का हाल है वही वजन का भी है अधिकतर लोग वजन घटाने के लिए भी कही तरीके अपनाते है जैसे योग करना, रोज सुबह दौड़ लगाना आदि इससे कुछ लोगों में तो अंतर देखा जाता है लेकिन कही लोग ऐसे भी होते है जो कही महीनो या सालो से कोशिश कर रहे है लेकिन उन्हें कोई अंतर नहीं दिखता है.

How To Loss Weight Fast

  • शुध्द कार्बोहाइड्रेट का सेवन नियंत्रित करना है जरुरी इसके लिए आप नाश्ते में सफेद आटा, सफ़ेद ब्रेड, सफेद चावल, सोडा, पेस्ट्री, स्नैक्स, मिठाई, पास्ता लें.
  • आपना वजन कम करने के लिए बिना चीनी की कॉपी का सेवन करे.
  • वजन कम करने के लिए आप ग्रीन ट्री भी ले सकते है लेकिन बिना चीनी की.
  • अगर आप खाना बहुत जल्दी खाते है तो आप उसे आराम से खाए इससे वजन कम करने में मदद होती है.
  • अधिक से अधिक फल और सब्जियों का सेवन करें.
  • अपने भोजन में जो मसाले लाभदायक है उनको डालकर सेवन करें जैसे मिर्च, जलपिनोज आदि.
  • फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का उपयोग करें.
  • खाना खाने के बाद अपने दांतों को अवश्य साफ करें.
  • वजन कम करने के लिए चीनी का सेवन करना बिलकुल कम कर दें.
  • पानी अधिक मात्रा में पियें.
  • भरपूर नींद लें जितनी नींद की जरुरत है केवल उतनी ही नींद लें लगभग 7 घंटे ही सोये.

चर्बी घटाने के तरीके

पेट की चर्बी को कम करना बहुत ही कठिन काम होता है| क्योकि अगर एक बार पेट की चर्बी बढ़ जाय, तो उसे आसानी से पिघलाया नहीं जा सकता है| इसमें समय भी लगता है और बहुत ही धीमी गति से चर्बी कम होती है| इसीलिए आज हम आपके लिए ऐसे उपाय बताएँगे जिन्हें अजमाने के बाद आपको जरुर अंतर दिखेगा|

Motapa Kaise Kam Karen Hindi Tips

चर्बी को कम करने के लिए आप 2-4 दिनों के लिए उपवास रख लें, और उपवास के दौरान आप सिर्फ गर्म पानी का ही सेवन करें| इस गरम पानी में नींबू और शहद का रस भी मिला लें, इससे आपको जल्दी ही अंतर नज़र आएगा| आप रोजाना तेजी से 2 घंटे तक चलने की कोशिश करें इससे आपके पेट की चर्बी में जल्द ही आराम मिलेगा|

आप रोजाना व्यायाम करें, जिससे आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी ये उपाय बहुत ही कारगर माना जाता है| आहार के साथ व्यायाम हो तो अवश्य आप के मोटापे में फरक दिखाई देगा| पेट कम करने के लिए योगासन बहुत ही फयदेमंद है|सवेरे उठ के 20 मिनिट तक आप कोई एक या दो योगासन, जो आप के लिए अनुकूल है और आसान है वो ही करें|

योगा में वक्रासना, भुजंगासन, त्रिकोनसन, पाशचिमोत्तासन, गरुर्ढआसन, उत्कतसना, अर्धचंदारसना और शलभासना जैसे आसान वजन नियंत्रण करने में और मोटापा कम करने में मदद रूप है, कई आसन कठिन है ज़्यादा उमर हो जाने पर इसीलिए जो आसान है वोहि करे, मगर नियमित करें|