पिम्पल हटाने के उपाय – Remedies For Remove Pimples

पिम्पल हटाने के उपाय : – पिंपल्स होना एक आम बात है ये किसी के भी चेहरे पर हो सकती है चाहे वो बच्चा या या जवान. लेकिन हर कोई अपने चेहरे को सुन्दर और खूबसूरत बनाये रखना चाहता है. और यदि आपके चेहरे पर दांग बब्बे या पिंपल्स हो जाते है. तो चेहरे की सुंदरता और चमक फीकी पड़ने लगती है. और जिन लोगों की त्वजा Oily होता है उन्हें Pimples अक्सर हो जाते हैं.और यदि उन पिम्पल्स को अगर अपने हाथों से फोड़ ली जाती है तो चेहरे पर बढे बढे गड्ढे हो जाते है.और चेहरे पर Pimples और कील-मुहाँसें होने की वजह हमारा खराब खान-पान है. और हमारे शरीर में बड़ी हुई गर्मी है. पिम्पल हटाने के उपाय जानने के लिए पढ़ते रहिये.

पिम्पल हटाने के उपाय 

अगर आप अपने चेहरे को Pimples Free रखना चाहते है तो आप को अपने खान पान को बदलना होगा और हरी सब्जिया और पोषक तत्व युक्त सब्जियों का सेवन करना चाहिए.क्या आप जानते है पिम्पल हटाने के उपाय के बहुत ही आसान है. कि सबसे ज्यादा पिम्पल किस उम्र में होते है तो हम आपको बताते  है कि किस बर्ग के लोगो सबसे ज्यादा फुंसी या पिम्पल होती है जो व्यक्ति किशोरावस्था में उन्हें पिम्पल्स सबसे ज्यादा होती है. इसके कई कारण हो सकते है. किशोरावस्था में एण्ड्रोजन हार्मोन का अधिक स्रवण, टेस्टोस्टेरोन, ड़िहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) और ड़िहाइड्रोऐपिएंड्रोस्टेरोन सल्फेट जैसे दोनों लिंगों में उत्पन्न होने वाले हार्मोन  है, जिसके कारण चेहरे पर पिम्पल्स उबार आते है. क्योंकि चेहरे पर रोम कूप के अंदर के वसामय ग्रंथि बढ़ जाते हैं और अति त्वग्वसा एवं मृत कोशिकाओं के कारण भर जाते हैं. यह वातावरण किसी भी आम बैक्टीरिया (प्रोपीनीबैक्टेरियम Acane) के पनपने के लिए काफी है. इस जीवाणु के संक्रमण के कारण  मुंहासे हो जाते है.

पिम्पल हटाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

आपको अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहिए और समय-समय पर अपनी त्वचा को क्लेन्ज, स्क्रब और मोस्चराइज कराएं. इसके लिए आप हर दिन अपने चेहरे को नीम के पानी से धोएं. चेहरे को साफ करने के बाद उस पर एक मोस्चराइजर क्रीम लगाएं. अपनी त्वचा के जरुरत के अनुसार चेहरे की सप्ताह में एक या दो बार स्क्रबींग करें. इससे भी आपको काफी फायदा मिलेगा. पिम्पल हटाने के उपाय सबसे आसान और सस्ते है.

बेकिंग सोडा का उपयोग करने से आपको काफी फायदा होगा. इस उपाय को करने के लिए बेकिंग सोड़ा में थोड़ा सा पानी मिलाएं और इस बनाये गए मिश्रण को रुई से धीरे धीरे अपने चेहरे पर वंहा लगाएं जंहा पिंपल हो रही हो. और इसे कम से कम अपने चेहरे पर दस मिनट तक लगा रहने दें और बाद में इसे ठन्डे पानी से अच्छी तरह से धों लें. ऐसा यदि दिन में दो बार भी करते है तो आपके चेहरे से पिंपल्स हट जायेंगे. लेकिन यदि आपके चेहरे पर किसी भी तरह की जलन या खुजली महसूस हो तो इस उपाय को न करें.

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के उपाय

नींबू का उपयोग आपके के लिए सबसे बेहतर होगा क्योंकि ये बहुत ही आसान और सस्ता है इस उपाय को करने के लिए आप नींबू को काट लें और इसके आधे भाग को अपने चेहरे पर उस जगह पर रगड़ें जंहा पर पिम्पल्स हो रहे हो. और यदि इसे लगते समय आपको जलन महसूस हो तो घबराएं नहीं क्योंकि ये बहुत ही कारगर उपाय है. क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड़, मुँहासों को पैदा करने वाले जीवाणुओं को मार ड़ालता है. लेकिन एक बात  याद रखें कि चेहरे को नींबू से रगड़ने के बाद उसे पानी से धोएं. बाहर निकलने या कंही जाने से पहले सनस्क्रीन लगा कर ही निकले. और ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि साइट्रिक एसिड़ सूरज की किरणों से आपके चेहरे को होने वाले नुकसान को बढ़ा सकता है.

कच्चा आलू आपके लिए खाने में ही नहीं बल्कि कई तरह से उपयोग किया जाता है आप इससे अपने त्वचा में होने वाले रोग को थोड़ा कम कर सकते है. आपको इस उपाय को करने के लिए आलू को काटकर उसे अपने चेहरे या त्वचा के उन जगहों पर लगाना जंहा बहुत ज्यादा पिम्पल्स और रहे हो . आलू में मौजूद एंटी-इनफल्मेटरी गुण घावों को भरने में मदद करते हैं. आलू को अपने चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए रहने दें. और फिर इसे ठन्डे पानी से अच्छी तरह से धों लें. ऐसा यदि आप इस उपाय को एक सप्ताह तक करते है तो आपका चेहरा चमकदार हो जायेगा और आपके चेहरे के पिंपल पूरी तरह खत्म हो जाती है.

चाय पीना सभी के लिए पसंद होता है लेकिन चाय की पत्तियों का तेल भी आपको खूब पसंद आएगा क्योंकि ये बहुत ही गुणकारी औषधी है इसका उपयोग केवल चाय बनाने में ही नहीं बल्कि रोगों को ठीक करने में भी आपकी मदद करता है. और चाय की पत्तियों का तेल एक अच्छी जीवाणुरोधी दवा है. यह बिना किसी दुष्प्रभाव के आपके मुंहासों के धब्बों को मिटा देगी.फिटकिरी का उपयोग वैसे तो पानी को साफ़ करने या फिर घाव को साफ़ करने में किया जाता है लेकिन ये सिर्फ इन्ही के उपयोगी नहीं है बल्कि आपके चेहरे को सुन्दर बनाने में भी आपकी मदद करता है क्योंकि फिटकिरी एक प्राकृतिक क्लेन्ज और एंटीसेप्टिक है, जो आपके मुँहासों पर प्रभावी ढ़ंग से कार्य करता है. यदि आप अपने मुँहासों पर फिटकिरी लगाते है. तो इसे लगाने के भी कुछ तरीके है क्योंकि इसका बार बार उपयोग करने पर आप अपने चेहरे के मुहांसों को बढ़ा सकते है. इसलिए फिटकरी का इस्तेमाल दिन में केवल एक ही बार करें.

मुहासों का उपचार

सेब का सिरका भी आपकी त्वचा को ठीक करने में आपकी मदद करता है अगर आप सेब के सिरके का उपयोग करते है तो ये आपके चेहरे के ऊपर जमी हुयी मृत कोशिकाओं को निकालकर मुँहासों को दूर करता है और इस सेव के सिरके को अपने चेहरे पर कम-कम मात्रा में लगाएं. क्योंकि इसका ज्यादा उपयोग भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है. सेब के सिरके का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे पानी के साथ मिला के अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें और इसे कुछ देर तक ऐसा ही लगा रहने दें. और 10 मिनट बाद अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धों लें. और ऐसा करने से आपके चेहरे के कील मुंहासें दूर हो जायेंगे.

चिकनाई व वसा युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं करें आइसक्रीम, चॉकलेट, केक और पिज्जा के सेवन से समस्या बढ़ सकती है. और चीनी व रिफाइंड आटे से बने खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए. पर रेसेदार फल को ज्यादा उपयोग में लें. रेशेदार और सिट्रस वाले फलों, खरबूजे, अंकुरित अनाज का सेवन करें. शहद जितना मीठा होता है उतना ही आपके के लिए उपयोग भी है क्योकि शहद एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी है. जो आपके कई रोगो को दूर करने में आपकी मदद करता है. और मुँहासों को दूर करता है. यदि आप शहद को अपने चेहरे पर लगा कर रात भर खुला रहने दें और सुबह साफ पानी से अपने चेहरे को साफ करें. और फिर इसके बाद आप शहद का इस्तेमाल एक फेशियल मास्क की तरह करते है तो आपको काफी फायदा होगा.