रूसी होने के कारण और उपाय – Rusi Hone Ke Karan Or Upay

रूसी होने के कारण और उपाय :- हम सभी अपने बालों का बहुत ध्यान रखते हैं। लेकिन बालों में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। जैसे रूसी, बालों का झड़ना, बालों का सफेद होना और भी अन्य समस्याएं। लेकिन सबसे ज्यादा जो समस्या होती है।रूसी होने के कारण कई सारे हो सकते हैं।

Rusi hone Ke karan Or Ilaj

वह है रूसी का होना, जिसे अंग्रेजी में डेंड्रफ भी कहते हैं। जोकि बालों के स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ी समस्या होती है। काले, घने, और लम्बे बालों के लिए केवल महिलाएं नहीं बल्कि पुरुष भी कई तरह के प्रयोग करते हैं। क्योंकि वह सभी के लिए महत्वपूर्ण होता है। रूसी होने के कारण जानने के लिए आगे तक पोस्ट पढ़े।

रूसी होने के कारण और उपाय

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि हमारे बालों में रूसी क्यों और किस वजह से होती है। इसका कारण जानने के लिए पढ़ते रहिए। बालों की ठीक तरह से देखभाल ना करने से उनमें रुसी (डेंड्रफ) हो जाता है। सबसे ज्यादा सर्दी के दिनों में रूसी होती है। क्योंकि इससे बालों में सूखापन और रूखेपन की वजह से डेंड्रफ हो जाता है। रूसी होने के कारण बहुत सारे है.

संक्रमण के कारण भी बालों में रूसी हो जाती है। क्योंकि सिर की त्वचा की मृत कोशिकाएं होती हैं। जिन्हें डेड स्किन सेल्स भी कहते हैं। कान, नाक, चेहरे, पेट, पीठ पर भी यह समस्याएं हो सकती हैं। आपके सिर में यदि खुश्की, रूखापन और खुजली होती है। तो इसका अर्थ यह है।  कि आपके शरीर में मौजूद इम्यूनिटी सिस्टम ठीक तरह से कार्य नहीं कर रहा है। एग्जिमा रोग है। उसके कारण भी त्वचा के सूखे होने के कारण आपके बालों में रूखापन और रूसी हो सकती है।

बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण ना मिलने के कारण भी रुसी हो जाती है। इसके अलावा तेल युक्त एवं तीखा आहार और कम पानी पीने के कारण रूसी हो जाती है। और कई ऐसे कारण है। जैसे कि बालों को सुंदर बनाने हैं। तो इसके लिए केमिकल युक्त सौंदर्य-प्रसाधनों यानी कॉस्मेटिक क्रीम का इस्तेमाल करने से भी हो सकता है।

रूसी हो जाने पर आपको ये सरल उपाय करने चाहिए

यदि आपके सिर में और बालों में डैंड्रफ हो गया है। तो इन्हें लगातार खुजलाने से स्थिति और भी खराब हो सकती हैं। और आपके सिर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप भी अपने बालों में होने वाली रूसी को जड़ से मिटाना चाहते हैं। तो आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। इस उपाय को करने से आपके बालों का रूखापन भी दूर होगा। और आपके बाल मोटे, घने और लंबे हो जाएंगे। नींबू आपके बालों की रुसी को दूर करने में आपकी मदद करेगा।

रूसी होने के कारण बहुत सारे हैं। 3-4 नीम्बू को उनके छिलके उतार लेना है। उन्हें लगभग आधा लीटर पानी में 15 से 20 मिनट के लिए उबाल कर ठंडा कर लेना है। इस पानी को को सप्ताह में कम से कम दोबारा अपने बालों के लिए इस्तेमाल करना है। ऐसा करने से आपके बालों की रुसी दूर हो जाएगी।

अपने बालों का स्वास्थ्य सही रखें

और उनमें नहीं चमक आएगी। मैथी वैसे तो बहुत से रोगो को दूर करने में आपकी मदद करती है। लेकिन यदि आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं। अपने डैंड्रफ को कम करना चाहते हैं। तो दो चम्मच मेथी दाने को रात भर पानी में भिगोकर रख लेना है। और अगली सुबह में पीसकर इनका एक पेस्ट तैयार कर लेना है।

इस पेस्ट को अपने बालों और सिर पर कम से कम आधे घंटे तक लगा कर रखना है। जब आधा घंटा पूरा हो जाए तो अपने बालों को अच्छी तरह से धो लेना है। यदि आप अपने बालों को डैंड्रफ से हमेशा के लिए मुक्त करना चाहती हैं। रूसी होने के कारण सिर में खुजली होती है।

तो इस प्रक्रिया को 1 महीने में कम से कम तीन से चार बार करें। ऐसा करने से आपके बालों का डैंड्रफ हमेशा के लिए हट जाएगा। और नहाने से पहले यदि आप नींबू के रस से अपने सिर की मालिश करती हैं।

डैंड्रफ हमेशा के लिए दूर करने का घरेलू इलाज

तो ये आपके बालों के चिपचिपेपन को दूर करता है, और आपके बालों को चमकीला बनाता है। सिरका और पानी समान मात्रा में मिलाकर इसका एक मिश्रण बना लें। और इस मिश्रण को अपने सिर पर लगा कर रातभर रखें। ऐसा करने से आपके बालों की रूसी दूर हो जाएगी। सुबह इस मिश्रण को उतारने के लिए आप शैंपू से अपने बालों को धो लें।

Rusi Hone Ka Karan

दही आपके बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है। यदि आप अपने सिर और बालों में थोड़ा सा दही लगा लेना है। कम से कम 1 घंटे तक इसे लगा रहने देते हैं। तो आपके बाल फिर इसे एक अच्छे शैंपू कर लेना है। इसके बाद आप अपने बालों में फर्क देखेंगे।

और यह प्रक्रिया आपको लगभग हफ्ते में दो से तीन बार करनी हैं। अंडे वैसे तो यह आपकी शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है। लेकिन इसका इस्तेमाल यदि आप अपने बालों के लिए करते हैं। तो यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी है।

रूसी हटाने का सबसे आसान तरीका

अंडे का पेस्ट बनाकर यदि आप अपने बालों में इसका लेप करते हैं। तो आपके बालों की रुसी दूर होती है। और उनमे खुश्की भी दूर हो जाती है। क्योंकि रूसी होने के कारण बाल भी झड़ने लगते हैं। और बाल चमकदार और घने हो जाते हैं और इससे आपके बालों का गिरना भी कम हो जाता है।

यदि आप बादाम के तेल या नारियल के तेल या फिर जैतून के तेल को गर्म करते हैं। एवं  अपने सिर पर मालिश करते हैं। तो इससे आपके बालों की रूसी कम हो जाती है। मालिश करने करने के बाद अपने बालों को रात भर के लिए ऐसा ही छोड़ देना है।

ऐसा करने से आपके बालों का रूखापन दूर होता है। बाल लंबे और घने होते हैं। और इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच नींबू के रस ले लीजिये। फिर उसमें 5 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर इसका एक मिश्रण बना लें।

इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। सेब और संतरे को बराबर मात्रा में लेकर इनका एक लेप बनाना है। और इसे अपने सिर पर लगाना है। इस लेप को यदि आप 20 से 30 मिनट तक लगाए रखते हैं। और बाद में इसे शैंपू से धो लेते हैं।

बालों का रूखापन दूर करने का सबसे आसान उपाय

तो आपके बाल मुलायम और डैंड्रफ फ्री हो जाते हैं। क्योंकि रूसी होने के कारण बालों से जुडी कई समस्याएं होती है। नीम में कई सारे औषधीय गुण होते हैं। बीमार बीमारी को दूर करता है। और यदि आप नीम की पत्तियों को बारीक पीसकर इसका पेस्ट बनाकर। ऐसे के ऐसे ही अपने बालों में लगाते हैं।

तो आपके बालों का सूखेपन, खुश्की और सफेदी दूर हो जाती है। और आपको काले घने और लंबे डैंड्रफ फ्री बाल मिलते हैं। तुलसी भी आपके लिए बहुत ही उपयोगी है। तुलसी और आंवले के पाउडर को पानी में घोल लेना है। और इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर इसका एक लेप बना लें। और इस लेप से अपने शरीर की मालिश करना है। और आधे घंटे तक इसलिए से मालिश करना है।

और इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने देना है। फिर शैंपू की मदद से अपने बालों को धो लें। या फिर अपनी रूसी को दूर करने के लिए आप 2 चम्मच लेसन के पाउडर में एक चम्मच नींबू का रस मिला लेना हैं। और फिर लहसुन और नींबू के रस से मिलकर बने इस लेप को अपने सिर पर अच्छी तरह से पूरे बालों पर लगा लेना हैं।

और लगभग 40 मिनट तक ऐसे लगा रहने देना है। और इसे भी शैंपू से धो लेना है। ऐसा करने से आपके बाल लंबे और ज्यादा घने हो जायेंगे और बालों की रूसी भी दूर हो जाएगी। रूसी होने के कारण बाल भी झड़ने लगते हैं।

रूसी का रामबाण इलाज

बालों के लिए रीठा से बने साबुन बहुत ही उपयोगी है। या फिर रीठा पाउडर का लेप बनाकर अपने बालों में लगाने से आपके बालों की रूसी दूर हो जाएगी। और यदि आप अपने बालों से रूसी या डेंड्रफ को हटाना चाहते हैं। रूसी होने के कारण बालों में खुजली होने लगती हैं।

तो आप प्याज के रस को अदरक के साथ मिलाकर पीस लेना है। और इसमें चुकंदर भी मिला लेना है। इन तीनों को अच्छी तरह से पीसकर, एक लेप बना लेना है।

इस लेप का अपने बालों में रात में लगाना। और सुबह इस मिश्रण को निकालने के लिए शैंपू से अच्छी तरह धो लें। यदि आप चार से पांच रातों तक इस प्रक्रिया को करते हैं। तो आपके बालों की रूसी दूर हो जाती है। और भी कई सारे आसान उपयोगी उपाय है।

जैसे बेसन को दही के साथ मिलाकर लेप बनाकर यदि आप अपने सिर पर लगाते हैं। और उसे 20 मिनट तक लगा रहने देते हैं। और बाद में शैंपू से धोते हैं तो आपके रूसी दूर हो जाती है।

बेकिंग सोडा के प्रयोग से रूसी दूर ऐसे करें

बेकिंग सोडा भी आपके लिए और आपके बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है। शैंपू करते समय अपने बालों में चुटकी भर सोडा मिला लें। बेकिंग सोडे के कारण ये तरकीब ज्यादा कारगर हो जाएगी।

और रोजमेरी की पत्तियों को सिरके के साथ निचोड़कर इसका इस्तेमाल करें। और यदि आप अपने सिर्फ पर और बालों में करती हैं। और 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने देती हैं। और फिर बालों को धो लें। इस तरह से ये उपाय आपके बालों काफी फायदेमंद होती है।

रोजमेरी की पत्तियों की जगह रोजमेरी के तेल और नारियल के तेल का मिश्रण भी लगा सकते हैं। लेकिन याद रहे हैं, इन सब प्रयोगों को करने के लिए आप को नियमित रूप से करने के बाद अपने बालों को धोना पड़ेगा।

क्योंकि प्राकृतिक घरेलू उपाय आपके बालों को आपके बालों में कभी भी रूखी या रूसी नहीं होगी। क्योंकि रूसी होने के कारण बालों से जुडी कई समस्याएं होती है।

आयुर्वेद में बालों को मजबूत और रुसिरहित बनाने के कई सारे उपाय बताएं हैं। यदि आवलों का इस्तेमाल करते हैं। तो  आपके लिए ज्यादा फायेदेमंद होगा। क्योंकि आवलों  में मौजूद अमोनिया आपके बालों को काला करने में मदद करता है। और इतना ही नहीं ये आपके बालों में मौजूद रूखेपन को भी दूर करता है।

बालों में रूसी दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय

यदि आप चार से पांच पके हुए आवालों को लें। फिर उनका उपरी हिस्सा यानि छिलका निकाल कर उसे छिलके को लेना हैं। और फिर इसके छिलकों को अच्छे से पीस लेना है। और छिलकों का जब पेस्ट बन जाए। तो इसे खट्टे दही के साथ अपने बालों में लगाना है। और इसके लगभग एक घंटे तक अपने बालों में लगा रहने देना है।

और जब ये सूखने लगे तो अपने बालों को ठन्डे पानी से शैम्पू से मालिश करते हुए धो लेना है।यदि ये उपाय हफ्ते में कम से कम दो बार भी करते हैं। तो आपके बालों से रुखी पूरी तरह से दूर हो जाएगी। यदि आप एक महीने तक इस उपाय को बिना भूलें करते हैं। तो ये हमेशा के लिए आपके बालों से रुसी है। और बालों से सम्बंधित अन्य समस्याओं को आप दूर कर सकते हैं।

रुसी होने के कारण कर सारे हो सकते है ये ज्यादा आपके लापरवाही करने के कारण बालों में रुसी हो जाती है। बालों का मोटापन भी खत्म हो जाता है। वे और ज्यादा पतले और कमजोर हो जाते है। जिससे आपके झड़ना शुरू हो जाते हैं। यदि आप ज्यादातर तनाव में रहते हैं तो आपके बाल झड़ते हैं।

फंगल इन्फेक्शन भी एक वजह हो सकती है बालों में रूसी होने की

फिर फंगल इन्फेक्शन या फिर सर या बालों में ज्यादा पसीना आता है। तो आपके बालों में रुसी हो सकती है और बालों में रुसी होने के कारण इनके अलावा और भी है। जैसे बालों की सफाई ठीक से न करना ।  या बालों को जरूरी पोषक तत्व की कमी के कारण भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

सबसे सरल और आसान उपाय ये है। कि आप खूब पानी पीएं जितना हो सके उतना पीएं ध्यान रखने वाली बात ये है। कि आपके अपने बालों में ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। क्योंकि ये भी बालों में रुसी होने के कारण बन सकते है।

आपके बालों से आपकी खूबसूरती झलकती है। यदि उन्ही का आप ठीक तरह से ख्याल नहीं रखेंगे। तो वो रखें और बेजान हो जायेंगे। इसलिए अच्छे से ऊपर दिए तरीकों और सुझावों को समझे और याद रखें।

ज्यादा तनाव भी आपके सेहत के लिए हानिकारक है. इसकी वजह से आपके बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं. इसलिए तनाव मुक्त रहें और स्वस्थ रहें क्योंकि स्वस्थ जीवन आपको आसानी से नहीं मिलता है. आप अपना तनाव कम करने के लिए कुछ समय के लिए रोजाना हल्का फुल्का व्यायाम जरूरी करें. इससे आपका तनाव थोड़ा कम तो हो ही जायेगा.