सफ़ेद बाल को काले करने का नेचुरल तरीका

सफ़ेद बालों को काला करने के उपाय :- बालों का सफेद होना एक बढ़ी समस्या है वैसे तो एक उम्र के बाद बालों का सफ़ेद होना लाज़मी होता है. लेकिन छोटी उम्र में ही बाल सफ़ेद होने लगे है. तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है.महिला या पुरुष हो हर कोई अपने बालों का खास ख्याल रखते है. क्योंकि बाल आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा देते है और अगर यदि किसी के बाल सफ़ेद हो गए हो फिर उनके बालों में बहुत ही ज्यादा ध्यान रखना होगा क्योंकि प्राकृतिक रूप से आपके सर पर आते है. और एक उम्र के इनका झड़ना शुरू हो जाता है.

सफ़ेद बालों को काला करने के उपाय

यदि आप इन सब समस्याओं से परेशान है तो आयुर्वेद में मौजूद औषधियों का उपयोग कर सकते है जिससे आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से घने और लंबे बना सकते है. ये केवल आपके बालों को ऊपर से ही नहीं बल्कि बालों की जड़ों को भी पोषण देता है. बालों को पोषण और प्राकृतिक रंग डाई या शैंपू से नहीं बल्कि आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों और आयुर्वेदिक तेल से प्राप्त होती है.

बालों को सबसे प्रोटीन और पोषण प्रदान करें वाला आयुर्वेदिक फल आंवला है. इसके कई सारे गुण है जो आपको बालों को काला ही नहीं बनाते बल्कि आपके बालों को पोषण देता है. इससे नियमित उपयोग से सफेद होते बालों की समस्‍या से भी निजात मिलती हैं. आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें बल्कि मेंहदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडिशनिंग करते रहें. आंवले को बारीक काटकर गर्म नारियल तेल में मिलाकर और मिश्रण कोबालों में लगाने से आपके बाल काले, घने, लम्बी और मजबूत हो जाते है. सफ़ेद बालों को काला करने के उपाय को जानने के लिए पढते रहिये.

सफ़ेद बालों को काला कैसे करें

काली मिर्च को वैसे तो मसलों का रानी कहा जाता है. क्योंकि काली मिर्च खाने का स्‍वाद तो बढ़ाती है साथ ही साथ इसके और भी कई आया फायदे है जिन्हे जान आप हैरान हो जायेंगे और यह आपको बालों को सफ़ेद से काला बनाने में मदद करता है इसको यदि आप रोजाना दो काली मिर्च को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डालें. ऐसा करने से आपके बाल लंबे समय तक काले बने रहते है.

कॉफी और काली चाय पीने वैसे तो ज्यादातर लोग नुकसान ही बताते है लेकिन ऐसा नहीं क्योंकि ये आपको बालों को काला बनाये रखने में आपकी मदद करती है. अगर आप सफ़ेद बालों को काला करने के उपाय करते है और सफेद होते बालों से परेशान हैं तो ब्‍लैक-टी और कॉफी का इस्‍तेमाल करें. सफेद हो चुके बालों को अगर आप ब्‍लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएंगें तो आपके सफेद होते बाल दोबारा से काले हो जायेंगे ऐसा आप दो दिन में एक बार जरूर करें. कॉफी और काली चाय का इस्तेमाल करें और अपने बालों को काला बनाये रखें.

वैसे तो एलोवेरा का प्रयोग त्वचा को मुलायम बनाने में किया जाता है क्या आप जानते है ये आपकी त्वचा ही नहीं बल्कि आपके बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झडऩा और सफेद होना बंद हो जाता है.  एलोवेरा एक आयुर्वेदिक औषधि है जो को आपकी कई समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है. और यदि एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर इसका एक पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं और अपने बालों को स्वस्थ बनाएं.

यदि आप बहुत जल्दी और आसानी से अपने सफेद बालों को काला करना चाहते और उनमे प्राकृतिक काला रंग और चमक चाहते है तो आपको दही का सेवन करना चाहिए. लेकिन याद रहे आपको मीठे दही का इस्तेमाल नहीं करना है आप इसके खट्टे दही का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें बहुत अधिक अमोनिया होता है जो बालों को स्वस्थ बनाते है. और ज्यादा फायदा पाने के लिए दही के साथ हिना को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाइये. इस घरेलू उपचार को हफ्ते में एक बार लगाने से ही बाल काले होने लगते हैं. और बालों का सुन्दर और चमकदार बन जाते है.

बालों से रूसी हटाने के उपाय

काले तिल के तेल बालों में लगाने से बाल सफेद नहीं होते हैं. रोजाना सिर में तिल के तेल की मालिश करने से बाल हमेशा मुलायम, काले और घने बने रहते हैं. त्रिफला चूर्ण में लगभग एक चौथाई ग्राम लौह भस्म मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बालों में कुदरती रंग आती है. और आप यदि त्रिफला चूर्ण को भांगरा के रस में उबाल कर फिर इसे अच्छी तरह से सुखाकर, पीसकर रख लें और इसको अपने बालों के लिए प्रतिदिन सुबह के समय लगभग 2 ग्राम तक सेवन करने से बालों का सफेद होना बंद हो जाता है. और वे मुलायम और डेंड्रफ फ्री भी होजायेंगे. नीम के पत्तों को पानी के साथ पीसकर बालों में लगाएं व दो-तीन घंटे के बाद बालों को धो डालें। इससे बालों का झड़ना कम होगा और बाल लंबे और काले होने लगेंगे यदि आप सफ़ेद बालों को काला करने के उपाय को अपनाते है.

मेथी के बीजों में बालों को काला बनाने में आपकी मदद करते है. और इसमें कई सारे पोषण देने वाले जरुरी तत्व मौजूद होते हैं जो आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाते है. मेथी के बीज में फॉस्फेट, लेसिथिन, न्यूक्लिओ-अलब्यूमिन और कॉड-लिवर ऑयल के साथ फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं. इसके उपयोग करने के लिए आप मेथी दानों को ग्राईंडर में पीसकर चूर्ण बना लें और इस चूर्ण में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करके इसको अपने बालों में अच्छी में अच्छी तरह से लगा लें. इसके इस्तेमाल से लगाने से बाल काला, घना और लंबा तो होगा ही, डैंड्रफ की परेशानी भी खत्म होगी.