शराब छुड़ाने के उपाय – Sharab Chudhane Ke Upay In Hindi

शराब छुड़ाने के उपाय :- शराब का नशा दुनिया में ज़हर के समान माना जाता है और सबसे ज्यादा घातक माना जाता है. और शराब के ऊपर किये अध्ययन के अनुसार शराब पीने से पूरी दुनिया में लगभग हर माह लगभग 40 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है क्योंकि इसका नशा सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. और एड्स, टीबी और हिंसा के शिकार व्यक्तियों को मिलाकर देखा जाए, तो भी शराब पीने के कारण मरने वालों की संख्या कई गुना ज्यादा है. और और पूरी दुनिया में हर दिन होने वाली 18 मौतों में एक मौत शराब की कारण होती है और सड़क दुर्घटनाओं में भी सबसे ज्यादा मौतें शराब के नशे में गाड़ी चलाने से ही होती है. शराब छुड़ाने के उपाय बहुत ही आसान है.

शराब छुड़ाने के उपाय

विश्व के स्वास्थ्य संगठन WHO के आंकड़ों के अनुसार शराब की वजह से हर 10 सेकेंड पर एक व्यक्ति की मौत होती है. विश्व भर में मरने वाले लोगों में से करीब 6 प्रतिशत शराब की वजह से मरते है. वैज्ञानिको के अनुसार लगभग 200 से ज्यादा बीमारियाँ केवल शराब के कारण ही होती हैं. और ज्यादा शराब पीने से लिवर का कैंसर या लिवर सिरोसिस होने का खतरा बन जाता है जोकि किसी दूसरे कारण के मुकाबले 10 गुना ज्यादा प्रभावी है. इसके अलावा निमोनिया, एड्स, टीबी और नपुंसक होने का खतरा भी शराब की पीने से बढ़ता है. शराब हमारी  मेमोरी और दिमाग पर भी बुरा प्रभाव डालता है. और जो व्यक्ति रोज़ शराब पीने है उनको आँखों से कम दिखने लगता है इससे पुरे शरीर के अंग प्रभावित होते है.

शराब महिलाओं के लिए भी बहुत ही ज्यादा खतरनाक और जानलेवा है. इससे उनकी प्रजनन क्षमता यानी बच्चे पैदा करने की शक्ति भी प्रभावित होती है. और उनकी होने वाली संतानो पर इसका बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है. और वो कमजोर, मानसिक रूप से दुर्बल एवं विकलांग और कई रोगों के साथ पैदा होता है. शराब की वजह से महिलाओं में कोलन (मलाशय) और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है. इसलिए महिलाओं को शराब नहीं पीना चाहिए.

इसके अलावा शराब की वजह से कई सारी बुराइयों को भी बढ़ावा मिलता है क्योंकि शराब पीने के बाद व्यक्ति को किसी भी चीज़ का होश नहीं रहता है. वो पूरी तरह से मदहोश हो जाता है. वह सही और गलत का फैसला नहीं कर पाता है. और शराब ही कई अपराधों का कारण बनती है. शराब के नशे के कारण घरेलू हिंसा, बलात्कार, मारपीट और आत्महत्या जैसे मामले बहुत ज्यादा बढ़ जा रहे है, जो लोग सक्षम नहीं है उनकी इस आदत की वजह से परिवार को बहुत ज्यादा आर्थिक दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. उसके पत्नी, बच्चो और परिवार के अन्य सदस्यों की बहुत सी आवश्यकतायें भी पूरी नहीं हो पाती है.  इसलिए शराब के कारण आम लोगों को जीवन नर्क जैसा हो जाता है.

शराब छुड़ाने के उपाय बहुत ही आसान है इन उपयों को यदि आप करते है तो आप निश्चित शराब को छोड़ सकते है. और इन उपायों को करके आप स्वस्थ भी रह सकते है. सबसे पहला और आसान उपाय की सेब का रस बार बार पीने से और भोजन के साथ सेब खाने से भी आपकी शराब पीने की आदत पूरी तरह से कम हो जाती है और यदि उबले हुए सेबों को शराब को प्रतिदिन दो से तीन बार खिलाया जाएँ तो आप खुद पाएंगे की कुछ ही दिनों में शराबी की शराब पीने की आदत धीरे-धीरे खत्म हो जाती है.

गाजर के जूस भी शराब छुड़ाने के लिए बहुत ही उपयोगी है और यदि कोई  शराबी रोज़ाना गाजर का जूस पीटा है तो उसकी शराब पीने की इच्छा कम होने लगती है और यदि दिन में एक गिलास गाजर का जूस पीता है तो उस शराबी की शराब को छोड़ने में बहुत मदद होती है. और  इससे आपकी आँखों को भी फायदा होता है. और पाचन तंत्र भी ठीक रहता है जिससे आप खाने को ठीक तरह से पचा पाते है. इसलिए यदि आप शराब के आधी है तो आप रोज़ाना गाजर का जूस पीएं और स्वस्थ रहें.और सबसे शराब छुड़ाने के उपाय में सबसे बेहतर उपाय 500 ग्राम नई देसी अजवाइन को पीसकर उसे 7 लीटर पानी में दो दिन के लिए भिगोकर रख दें और उसे अजवाइन को धीमी आंच पर इतना पकाएं कि पानी लगभग 2 लीटर से भी कम रह जाएँ और जब ये पानी ठंडा हो जाएँ तो उस पानी अच्छे से छान कर बोतल में भर ले और जब भी शराब पीने की तलब लगें तो इस बोतल से पानी को 5 चम्मच की मात्रा में बार बार पीएं जब तक आपकी तलब खत्म न हो जाएँ.

किशमिश के कई सारे फायदे ये आपके रोगों को ठीक करने में भी मदद करता है अगर कोई व्यक्ति शराब छोड़ना चाहता है तो उस व्यक्ति को जब भी शराब पीने की ेतलब लगती है तो वो  किशमिश का 1 -2 दाना मुंह में डालकर किशमिश को चूसें इसके अलावा वो उस किशमिश का जूस या सरबत बना कर भी पी सकता है उसकी शराब पीने की लत खत्म हो जाएगी. खजूर बहुत भी शराब छुड़ाने में अधिक मदद करता है इसके लिए पानी में कुछ खजूर घिसें फिर दिन में दो – तीन बार इस मिश्रण का सेवन करें. इससे जल्दी ही शराब की आदत छूट जाती है. शराब छुड़ाने के उपाय जानकार आपको फायदा ही मिलेगा.

तंबाकू, गुटका,बीड़ी, सिगरेट आदि का नशा करने वालो के शरीर में फास्फोरस तत्व की कमी हो जाती है उसके लिए PHOSPHORUS 200 का ऐसे ही प्रयोग करे और इसके प्रयोग से तंबाकू, गुटका,बीड़ी, सिगरेट के अलावा शराब का नशा करने की आदत भी पूरी तरह से खत्म हो जाती है. सोने-चांदी का काम करने वाले सोनारों के पास से शुद्ध गंधक का तेज़ाब यानि कि सल्फ़्युरिक एसिड ले और इसे उस शराब के साथ दो तीन बूँद की मात्रा में मिला दें फिर आप खुद ही देख लेंगे की शराबी की शराब पीने की आदत किस तरह खत्म हो जाती है.

और शराब छुड़ाने के कुछ टोटके के भी जो शराब छुड़ाने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद करते है.यदि कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा शराब पीता है तो उसकी पत्नी मंगल या शनिवार को चरखा चलाए. जो व्यक्ति जरूरत से ज्यादा शराब का सेवन करता है तो उसकी पत्नी अपने पैरों के बिच्छुए को पानी से धोकर तथा शराब की बोतल में से थोड़ी सी शराब लेकर उसमें अपने बिच्छुए डाल दे. त्रयोदशी या पूर्णमाशी के दिन वह शराब निकाल कर दूसरी किसी शराब की बोतल में डाल दें. ऐसा पांच मंगलवार या शनिवार करने से शराब पीने की लत छूट जाती है. जो जातक शराब का सेवन अधिक करता है तो उसके लिए सात पताशे लेकर प्रत्येक पताशे में सरसों के तेल की दो-चार बूंदे डालकर फिर बताशे को हाथ से मसलकर घर से बाहर कहीं दूर जाकर फेंक दें. ऐसा 11 दिन लगातार करने से शराब पीने की लत छूट जाती है.