सोयाबीन खाने के फायदे और सोयाबीन कैसे और किस रूप में खाएं

सोयाबीन खाने के फायदे: दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि सोयाबीन खाने से भी आप खूबसूरत दिख सकते हैं, इसके अलावा भी आपको सोयाबीन खाने के अनेकों फायदे आज हम इस पोस्ट के जरिए बताएंगे और सोयाबीन के गुणों के बारे में चर्चा करेंगे.

भारतवर्ष में सोयाबीन एक आसानी से उपलब्ध होने वाली चीज है लोग इसे खाने के लिए तरह तरह से उपयोग करते हैं. तो आइए देखते हैं कि सोयाबीन खाने से आपको क्या क्या मिलता है और यह शरीर की जरूरत को किस तरह से पूरा करता है.

सोयाबीन खाने के फायदे और इससे होने वाले स्वास्थ लाभ

सोयाबीन खाने के फायदे अनेकों हैं क्योंकि इसकी खास वजह यह है कि सोयाबीन में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है, और प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही आवश्यक और पोषक तत्व माना जाता है प्रोटीन के अलावा भी इसमें विटामिन खनिज और विटामिन बी कॉन्प्लेक्स तथा विटामिन की भी भरपूर मात्रा होती है.

जो हमारे शरीर निर्माण के लिए जरूरी एमिनो एसिड को पावर देते हैं. ये हमारे शरीर की जरूरतों को पूरा करने और हमें उर्जा देने के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होता है. संपूर्ण भारतवर्ष में इस समय सोयाबीन खाया जाता है और यह बात अलग है या अलग अलग वर्गों के लोग अलग अलग तरह से सोयाबीन का सेवन करते हैं.

जैसे कि मान लें कुछ लोग सोयाबीन का दूध का उपयोग करते हैं तो कुछ लोग सोयाबीन के पनीर की सब्जी बनाकर खाते हैं या सोयाबीन के पनीर को रुखा ही खाते हैं. अभी इस समय संपूर्ण भारतवर्ष में सोयाबीन का तेल का उपयोग काफी ज्यादा मात्रा में होता है आजकल सोयाबीन से अनेको प्रकार के खाने के लिए उत्पाद बनने लगे हैं जिसका बहुत ही ज्यादा उपयोग लोग आजकल कर रहे हैं.

और आपकी जानकारी के लिए एक सबसे महत्वपूर्ण बात यह बता दें की सोयाबीन दूध, अंडा, मांस तथा मछली से कहीं अधिक ज्यादा प्रोटीन देता है सोयाबीन में शरीर को ताकत देने वाले जरूरी रसायन जैसे सैपोनिन, साइटोस्टेरोल तथा फेनोलिक एसिड जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की त्वचा को और बालों को बहुत फायदा पहुंचाते हैं.

सोयाबीन कैसे खाये और सोयाबीन के बीज खाने के फायदे

अपने शरीर की जरूरत को पूरा करने के लिए आप सोयाबीन का सेवन विभिन्न प्रकार से कर सकते हैं यहां नीचे हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आप बहुत ही आसानी से सोयाबीन के पोषक तत्वों को ग्रहण कर सकते हैं.

  • सोयाबीन के बीजों को अंकुरित करके खाने से आपकी त्वचा दमकती है Skin Glowing करने लग जाती है और चेहरे का रंग साफ हो जाता है इससे आपको शारीरिक बौद्धिक शक्ति तेज हो जाती है साथ ही इस तरह से सोयाबीन खाने से कब्ज की शिकायत दूर होती है और ये आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है.

  • अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान है तो आप सोयाबीन के उपयोग से अपनी त्वचा को नमी पहुंचा सकते हैं  इसके लिए आप बिना छिलका निकाले सोयाबीन के बीजों को खाएं जैसा के ऊपर बताया गया है  है इससे आपकी रूखी और बेजान स्किन को नमी मिलती हैं साथ ही अगर आपकी आपकी त्वचा अधिक तेलीय है तो इसको खाने से आपको बहुत फायदा मिलेगा. होंटो का कालापन कैसे दूर करें

सोयाबीन के बीज खाने के फायदे

  • सोयाबीन में ऐसे विशेष फाइबर होते हैं जो आपकी स्किन से फाइन लाइन, और दाग-धब्बे तथा झुर्रियां कम करते हैं क्योंकि सोयाबीन में फीटोएस्ट्रोजन होता है जिससे आपके शरीर में एस्ट्रोजन बनना लगता है और एस्ट्रोजन आपके त्वचा की झुर्रियां और फाइन लाइन कम करने में मदद करता है.
  • नाखून चमकदार बनते हैं, सोयाबीन खाने से. और अगर आपके नाखूनों में टूटने की ज्यादा शिकायत है तो वह भी दूर हो जाती है क्योंकि सोयाबीन का सेवन आपके नाखूनों में लचीलापन लाता है और उन्हें टूटने से बचाता है.

  • आपके बालों के लिए सोयाबीन का सेवन भी बहुत लाभदायक है क्योंकि सोयाबीन में ऐसे विशेष गुण होते हैं जो आपके बालों को पहले से कहीं अधिक मजबूत और मुलायम बनाने में मदद करते हैं साथ ही यह दो मुहे बालों को हटाकर बालों को एकदम चमकदार, मुलायम बना देता है.
  • अगर आपके बालों में झड़ने की समस्या देखें तो इस समस्या से बचाव के लिए आप सर में सोयाबीन के तेल की चंपी कर सकते हैं और इसके तेल की मालिश से आपके बालों को घना बनाने में भी मदद होती है.

डायबिटीज के उपाय 

  • शायद आप यह बात जानते हो सोयाबीन में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन बी और कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है और बाजार में मेडिकल स्टोर पर जो बॉडी बिल्डर्स के लिए Energy Booster Health Tonic और गर्भवती महिलाओं के लिए खाने के लिए पाउडर मिलता है वह सोयाबीन का ही बना हुआ होता है.
  • सोयाबीन का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभदायक है और इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

  • 30 साल की उम्र के बाद महिलाओं में कैल्शियम और प्रोटीन की कमी हो जाती है विशेषकर ऐसी महिलाओं को अधिकतर सोयाबीन से बने हैं उत्पाद खाने में लाना चाहिए जिससे वह स्वस्थ रह सके.
  • जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं ऐसे लोगों को रोजाना अंकुरित सोयाबीन का उपयोग या अपने आहार में सोयाबीन का दूध या सोयाबीन का पनीर नियमित रुप से लेना चाहिए ऐसा करने से वह मात्र दो से 3 महीने में अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

सोयाबीन खाने की विधि

सोयाबीन को कई तरह से खाया जा सकता है जैसे भिगोकर खाएं, उबाल कर खाएं, पीसकर खाएं, भूनकर खाएं जैसे मन करे वैसे खाएं. सबसे सही तरीका है भिगोकर खाने का उसके बाद उबाल कर. हालांकि इसके दाने आसानी से उबलते नहीं. कच्‍चा खाने में इसका स्‍वाद बहुत अच्‍छा नहीं होता लेकिन बहुत बुरा भी नहीं होता.

इसमें प्‍याज, टमाटर काट लेंगे तो स्‍वाद बढ़ जाएगा. सोयाबीन के साथ मूंग भी भिगोया करें. सोयाबीन को गेहूं के साथ पिसवा कर उसकी रोटियां भी खा सकते हैं। हालांकि ऐसी रोटियां काफी रुखी हो जाती हैं.

दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट सोयाबीन खाने के फायदे और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानकारी कैसी लगी अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच अपनी facebook प्रोफाइल पर जरुर शेयर करें साथ ही इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरूर बताएं.

और एक बात का विशेष ध्यान रखें सोयाबीन खाने के फायदे तो मिलते ही हैं लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि अति किसी भी चीज की बुरी होती है इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें यह आपको एक संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करना है ना कि हद से ज्यादा धन्यवाद