शुगर डायबिटीज को नियंत्रित करने के घरेलू उपाय – Sugar Daibaties Ka ilaj

शुगर डायबिटीज: शुगर या मधुमेह (डायबिटीज) को खत्म करने का घरेलू उपाय है जिनकी मदद से आप अपना जीवन स्वस्थ और सहज  बना सकते है  शुगर डायबिटीज यह दो प्रकार की होती है टाइप 1 और टाइप 2.  डायबिटीज टाइप1 इंसुलिन देना ही पड़ता है यह बिना इंसुलिन के ठीक नहीं की जा सकती.

टाइप टू डायबिटीज को सामान्य दवाइयां से ठीक किया जा सकती हैं आयुर्वेद में कई औषधियां हैं जिनके द्वारा हम टाइप 2 टाइप दोनों प्रकार की डायबिटीज को जड़ से खत्म कर सकते हैं डायबिटीज एक आम समस्या बनती जा रही है हर दूसरे घर में किसी न किसी व्यक्ति को होती है.

"<yoastmark

शुगर डाइबटीज के होने से व्यक्ति को कई समस्याएं हो जाती है चलते हैं आंखों से कम दिखना मोटापा बढ़ना और भी कई बीमारियां हो जाती हैं. और इन्हें दूर करने के लिए कई प्रकार की दवाइयों का सेवन करने से भी डायबिटीज तो खत्म होता लेकिन कई बार बीमारियां हो जाती हैं एलोपैथिक दवाइयां खाने से डायबिटीज हो जाती है इसके उपयोग से लिवर और किडनी में भी बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है.

डायबिटीज के कारण गैंग्रीन और सेक्सी दिसावर की भी समस्या हो जाती हैं, इसलिए इसका इसका नेतृत्व करना जरूरी है क्योंकि शुगर डाइबटीज के कारण हार्ट अटैक की समस्याएं भी बढ़ जाती हैं. कि आप थोड़ा डायबिटीज को खत्म करने के लिए आप योग का इस्तेमाल करें क्योंकि अभी तक सभी समस्याओं को दूर करने की शक्ति होती है.

डायबिटीज को कम करने के लिए घरेलू उपाय

शुगर होने के बाद किसी भी प्रकार की मीठे फल का सेवन ना करें आप केवल जामुन, आम जैसे फलों को खा सकते हैं शुगर खाने से डायबिटीजया चीनी खाने से डायबिटीज नहीं होती लेकिन डायबिटीज होने के बाद चीनी खाने से डायबिटीज की मात्रा बढ़ जाती है. डायबिटीज को खत्म करने के लिए आप प्रकृति उपस्थित आयुर्वेदिक औषधियों का उपयोग कर सकते हैं.

डायबिटीज को दूर करने के घरेलू उपाय हैं खीरा, करेला और टमाटर का जूस बनाने तीनों को आपस में मिक्सर में पीसकर जूस बना दें और इसमें नीम के पत्ते मिलाने और इस बनाए गए जूस को प्रतिदिन इसे पीने से आपके डायबिटीज 15 दिनों में ही डायबिटीज को घरेलू उपाय द्वारा खत्म किया जा सकता है.

"<yoastmark

शुगर कंट्रोल करने के लिए नेत्र करने के लिए मेथी का पानी बहुत ज्यादा उपयोगी है अंकुरित मेथी दाने को अच्छी तरह से पानी में मिलाकर पीने से आपकी शुगर की समस्या आसानी से खत्म हो जाएगी डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप जामुन का सेवन करें.

और यदि सीजन खत्म होने के बाद जामुन ना मिले तो जामुन की गुठलियों का पाउडर बनाकर और उसमें गिलोय चिरायता या काल में एक को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका अच्छी तरह पाउडर बना लें और इन तीनों के मिश्रण को एक एक चम्मच सुबह शाम लेने से आपके डायबिटीज की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी.

व्यायाम से शुगर डायबिटीज को कैसे कम करें

शुगर डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के योगासन है और कई तरह के व्यायाम भी हैं चीन के द्वारा आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं एक्यूप्रेशर से भी आप डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते हैं डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप बाएं हाथ की हथेली में छोटी उंगली के नीचे पड़ी रेखा के नीचे हल्के हल्के हाथों से दवाई तो आपको बहुत आराम मिलेगा.

इस जगह पर दबाव डालने से आपके शरीर में उपस्थित सुगर की मात्रा कम होगी डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपको भरपूर नींद लेनी होगी अर्थात कम से कम 6 घंटे आराम करें या सोए. इससे आपके शरीर में थकावट खत्म हो जाएगी और शुगर लेवल भी कम हो जाएगा.

व्यायाम से शुगर डायबिटीज को कैसे कम करें
व्यायाम से शुगर डायबिटीज को कैसे कम करें

और किसी भी बीमारी को दूर करने के लिए या एक स्वस्थ सरित पाने के लिए 6 घंटे की नींद बहुत आवश्यक होती है डायबिटीज होने के कई लक्षण हैं जैसे अधिक मात्रा में और बार-बार पेशाब आना, थोड़े-थोड़े समय में बहुत अधिक प्यास लगना, शरीर में पानी की कमी बने रहना यानी डीहाइड्रेशन होना.

थोड़ा चलने पर भी चक्कर आना या कहीं भी चोट लगने से इंफेक्शन अधिक हो जाना या फिर शरीर में हुए चोट या घाव धीरे-धीरे भरने लगे और भी कई लक्षण हैं जैसे आंखों की रोशनी बार-बार बदलना यानी चश्मे का नंबर बदलने लगना बहुत अधिक भूख लगना कमजोरी और थकान बने रहना और भजन में बहुत अधिक कमी होना यह सभी शुगर डाइबटीज के लक्षण हैं.

भिन्डी और आम खाने से डायबिटीज कैसे कम होती है

उन्हें आप पहले से पहचान लें और आयुर्वेद में उपस्थित औषधियों के सेवन से अपनी शुगर को कंट्रोल करें एवं शुगर या मधुमेह की समस्या चाल सर उन लोगों को दिया जो नियमित व्यायाम नहीं करते हैं या फिर किसी भी प्रकार की कसरत या एक्सरसाइज नहीं करते हैं.

उन्हें मधुमेह की समस्या होने का खतरा बहुत अधिक होता है तो नियमित रूप से व्यायाम करें उपस्थित औषधियों जैसे करेला आम के पत्ते मेथीदाना आदि का सेवन करें और अपने शुगर डायबिटीज को पूर्णता खत्म करें. भिंडी कहने को तो एक सब्जी है लेकिन मौसमी पौधा नहीं है यह किसी भी मौसम में उगाया जाता है यानी हर मौसम में भिंडी को उगाया जाता है भिंडी को कई प्रकार से खाया जाता है.

भिन्डी और आम खाने से डायबिटीज कैसे कम होती है
भिन्डी और आम खाने से डायबिटीज कैसे कम होती है

इसका अचार बना कर इसकी सब्जी बनाकर या सूप बनाकर पिया जाता है यह गर्मियों में हो या सर्दियों के सीजन हो दोनों में से खाया जाता है और भिंडी की लोकप्रियता बहुत अधिक है और कई देशों में इसे लेडी फिंगर के नाम से जाना जाता है भिंडी फाइबर युक्त पौधा है फाइबर युक्त भोज्य पदार्थ डायबिटीज के रोगी के लिए बहुत अधिक उपयोगी पौधा है.

डायबिटीज जड़ से खत्म करने के उपाय

यह सब्जी है भिंडी के भीतर घुलनशील फाइबर होता है जो जो बिल्कुल स्कोर सोकर सोकर ग्लूकोस को सो कर ब्लड शुगर लेवल को को कंट्रोल करता है ओके अध्ययन के द्वारा पता किया गया है कि सब्जियों के भीतर ऐंटि-ऑक्सिडेंट होते हैं जो कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं.

भिंडी के भीतर कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल दोनों को नियंत्रित करता है. शुगर डायबिटीज की बीमारी में रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और ग्लूकोज की मात्रा भी पड़ जाती है और रक्त में ग्लूकोस का लेवल शरीर में बना रहे तो यह शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता यानी चोट लगने पर वह ठीक नहीं होती और खाओ खाओ कहां कब बने रहते हैं.

आंवला मधुमेह को खत्म करता है क्रिकेट में विटामिन सी होता है जो शुगर डायबिटीज को खत्म करने में सहायता करता है यदि डायबिटीज से ग्रसित मरीज आंवला और करेला इन दोनों का जूस बनाकर प्रतिदिन पिए, तो वह डायबिटीस की समस्या से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा लेगा.जिससे शरीर में इंसुलिन तथा रक्त में शर्करा की मात्रा भी खत्म हो जाएगी मधुमेह के रोगी आंवला जामुन और करेले का चूर्ण बनाकर प्रतिदिन एक एक चम्मच ले तो काफी लाभ होगा.

अमरुद (जामफल) से डायबिटीज को कैसे कम करें

यदि मधुमेह प्रारंभिक स्थिति में है तो आप आम के नए पत्तों यानी कोमल पत्तों का रस निकालकर सुबह-सुबह उनका काढ़ा बनाकर पिएं इससे डायबिटीज स्थिर हो जाएगा या नहीं शुगर लेवल कंट्रोल हो जाएगा आम और जामुन को पानी में मिलाकर अच्छी तरह से पीने से शरीर में शुगर की मात्रा खत्म हो जाती है.

डायबिटीज जड़ से खत्म करने के उपाय
डायबिटीज जड़ से खत्म करने के उपाय

आम की गुठली तथा जामुन की गुठली दोनों को अच्छी तरह से पीसकर इसमें चूर्ण बनाकर पानी में घोलकर लेने से या फिर एक एक चम्मच चूर्ण का सेवन करने से डायबिटीज नियंत्रित किया जा सकता है. अमरूद को बारीक काट कर और कटे हुए टुकड़ों को पानी में मिलाकर कुछ देर तक रखने के बाद और उस पानी को छानकर पी लें.

इससे डायबिटीज खत्म हो जाता है धनिया धनिया को अच्छी तरह से पीसकर और इसमें टमाटर मिलाकर इसका जूस बना लें और इस यूज को बिना खाने-पीने से आपकी बड़ी हुई शुगर खत्म हो जाएगी यह कुछ घरेलू उपाय हैं जिनसे आप डायबिटीज यानी शुगर को खत्म कर सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.