धूप से जली त्वचा के उपाय | तेज़ धूप से अपनी त्वचा की सुरक्षा कैसे करें | Sunburn Treatment

धूप से जली त्वचा के उपाय :- जब मौसम बदलता है तो कई प्रकार बदलाब प्रकृति में और हमारे शरीर में होते है जैसे शर्दियों में झुकाम होना आम बात है वैसे ही गर्मियों के मौसम में बहुत तेज गर्मी होती है जिससे हमारी त्वचा  उठते-बैठते, चलते-फिरते कभी न कभी धूप की चपेट में आ ही जाती है.

त्वचा की सुरक्षा कैसे करें
त्वचा की सुरक्षा कैसे करें

और गर्मियों में सूर्य की किरणे  नुकसानदेह किरणों में बदल जाती है जो हमारी कोमल त्वचा को झुलसा देती हैं. और इसी वजह से हमारी त्वचा में कई प्रकार के रोग हो जाते है जैसे घमोरियां, शरीर में जलन, और त्वचा का काला पड़ना आदि समस्या हो जाती है.यदि आप धूप में ज्यादार निकलती या ज्यादातर धुप में रहती है और आप किसी भी प्रकार की सनस्क्रीन का प्रयोग नहीं करतीं तो त्वचा के खुले हिस्सों पर सनबर्न होना कोई बड़ी बात नहीं है. तेज धूप के कारण आपकी त्वचा की ऊपरी परत जल जाती है जिससे ऊपरी स्किन डेड हो जाती है, जिसे आम बोलचाल की भाषा में झुलसना भी कहते हैं.

धूप से जली त्वचा के उपाय

त्वचा का वो हिस्सा गहरा भूरा और काला पड़ जाता है. और सनबर्न को दूर करने एवं त्वचा का कालापन हटाने के लिए कई घरेलू उपाय है जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा कोमल और सुन्दर बना सकते है. प्रकृति में पानी एक ऐसी दवा है जिसके द्वारा हर बीमारी और समस्या को दूर किया जा सकता है यदि आप ठंडे पानी में थोडा सा बेकिंग सोडा डालकर इसका शॉवर लेंगे तो आपकी त्वचा की जलन कम हो जाएगी.

सोडा युक्त पानी में लगभग 10-15 मिनट तक त्वचा को डूबा कर रखने से भी आपको काफी आराम मिलता है. इसके अलावा पानी में ओटमील मिलाकर त्वचा साफ करने से जलन और चेहरे व हाथ-पैरों का कालापन दूर हो जाता है. बाथ सॉल्ट, ऑयल या बबल बाथ का इस्तेमाल न करें. इसकी जगह आप एक कप ओटमील को घोल कर कुछ देर त्वचा पर लगाएं. यह आपके त्वचा को गौरा करने का काम करता है और त्वचा को मुलायम भी बनता है.

धूप से जली त्वचा के उपाय
धूप से जली त्वचा के उपाय

जैसा की आप जानते ही है कि ऐलोवेरा एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका उपयोग कई तरह से किया जाता है. एलोवेरा के पत्तों को बीच में से काटकर उसका गाढा जेल निकालें और अपनी सूर्य की किरणों के कारण झुलसी हुई त्वचा पर लगाएं. तो त्वचा की लाली, जलन दूर हो जाती है.

तेज़ धूप से अपनी त्वचा की सुरक्षा कैसे करें

और अगर आप इस एलोवेरा जेल को अपने शरीर पर लगाती है तो आपके शरीर में से शुष्कता हैट जाती है व नमी का संतुलन भी आपके के शरीर में बरकरार रहता है. एवं ये आपके शरीर के ऊपर मौजूद डेड स्किन यानी मृत त्वचा हटाने में भी मदद करता है. जिसके आपकी खूबसूरती बनी रहती है.

त्वचा की जलन दूर करने के लिए आप कई प्रकार के घरेलू उपाय भी कर सकती है. इस उपाय करने के लिए आपको ज्यादा पैसो को खर्च करने की जरूरत नहीं होगी. आलू जो की धरती के भीतर उगाया जाता है. आलू किसी वरदान से कम नहीं. क्योंकि आयुर्वेद में इसका का उल्लेख किया गया है.

आप  दो आलुओं को धोकर उसके छोट टुकडे कर लें. इसे ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में डालकर पीस लें. फिर  इस पीसें गए आलुओं के रस को प्रभावित स्थान जंहा सनबर्न हुआ है, वंहापर लगाएं. और जब ये रास सूख जाए तो इसके बाद ठंडे पानी से शॉवर लें. ऐसा 4-5 बार करने से जल्दी आराम मिल जाएगा.

चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय

अपने शरीर में नमी प्रदान करें सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणें त्वचा की बाहरी सतह को रुखा कर देती हैं. इस कारण कोश और रक्त कणिकाएं लीक करने लगती हैं और त्वचा की बाह्य सतह पर पहुंचने वाली नमी सूखने लगती है. ऐसे में ठंडी बर्फ की सिंकाई करने से झुलसे हुए हिस्से में लगाने से राहत मिलती है.

चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय
चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय

इसके बाद मॉयस्चराइजर क्रीम को लगाना न भूलें और ये क्रीम आपको किसी भी जर्नरल स्टोर पर से आसानी से मिल जाएगी. क्योंकि आपके शरीर और त्वचा में नमी बनी रहती है. और आप इसका इस्तेमाल से पहले मॉयस्चराइजर को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें. यह नमी के साथ ठंडक व ताजगी का एहसास देगा.

बिना कोई समय गवाएं जल्दी जल्दी अपने त्वचा के डेड स्किन को निकलना चाहती है तो एक गर्म तौलिया लें फिर उस गर्म तौलिये को ठंडे पानी में भिगोकर अच्छी तरह से ठंडा करे लीजिये फिर उस ठंडी तौलिये को अपनी झुलसी हुई त्वचा पर धीरे धीरे कुछ देर रखें रहे. यदि आप ऐसा दिन में दो से लेकर तीन बार तक करती है तो आपको इसके कई फायदे होंगे इससे आपकी त्वचा मोरचुराइस रह रहेगी और बॉडी में ठंडक बनी रहती है.

धूप से झुलसे चेहरे का उपचार

यदि आप और भी उपाय कारण चाहें तो पानी में थोडा सा बेकिंग सोडा और फिटकरी पाउडर मिलाएं. और इसे अपनी त्वचा पर लगाने से त्वचा की जलन शांत हो जाएगी. विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होते है इनको लेने से हमें कई प्रकार के रोगों से लड़ने में मदद मिलती है और यदि आप विटमिन ई कैप्सूल को तोडकर प्रभावित स्थान पर लगाएं. तो ये विटमिन e (धूप से जली त्वचा के उपाय) आपकी संवेदनशील त्वचा के लिए भी लाभदायक होगा.

क्योंकि विटामिन e आपके शरीर में ठंडक प्रदान करता है अगर इसे धूप के संपर्क में आने के तुरंत बाद लगाया जाए तो काफी राहत मिलेगी. आप को फिर से अपनी पहले जैसे स्किन गौरी और चमकदार हो जाएगी. ठंडा दूध बॉडी के लिए बहुत उपयोगी होता है दूध में लैक्टो-पैलियो होता है, जो त्वचा की धूप से रक्षा भी करता है और मृत त्वचा को हटाकर नई त्वचा को पोषण देने का काम भी करता है.

सनबर्न हटाने के उपाय

यदि आप एक कटोरी में ठंडा दूध डालकर रुई की सहायता अपने उस स्थान पर लगाएंगी जंहा आपको सनबर्न हुआ है और इसे लगाने बाद इसे सूखने दें. फिर बाद में ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें. झुलसी हुई त्वचा पर भूल कर भी पेट्रोलियम जेली न लगाएं. यह त्वचा के छिद्र बंद कर देगी. जिसके कारण आपकी त्वचा को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पायेगी और रूखी और बेजान हो जाएगी.आप इसे सनब्लॉक के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

सनबर्न हटाने के उपाय
सनबर्न हटाने के उपाय

त्वचा की झुलसन व कालापन दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल प्रभावकारी होता है.  इसमें थोडा सा कपूर मिलाकर त्वचा पर लगाने से जलन कम होती है. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. इसमें कुदरती एंटी इन्फ्लैमटरी तत्व होते हैं, जो जलन कम करते हैं. इसमें विटमिंस और पोषक तत्व भी होते हैं. 1-2 एवोकैडो को काटकर बीच वाला हिस्सा (गूदा) मसल लें.

इसमें थोडा ऑलिव ऑयल और ऐलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं। तब तक लगा रहने दें जब तक कि इसका रंग बदल न जाए. फिर त्वचा को गीला करके गीली रुई से हलके से साफ करें. अब ठंडे पानी से धो लें. धूप से जली त्वचा के उपाय है जिनका उपयोग कर आप अपने सनबर्न से झुलसी हुयी त्वचा को ठीक कर सकती है एवं खुद को खूबसूरत व सुन्दर बना पाएंगी.