टमाटर के फायदे और औषधीय गुण – Tamatar Ke Fayede Or Oshdhiye Gun

आज हम बताने वाले लाल टमाटर के फायदे और उसके औषधीय गुण. टमाटर दिखने में भले ही छोटा है लेकिन क्या आप इसके औषधियों गुणों के बारे जानते है. आप की कई सारी बीमारियों को दूर करने ये छोटा सा लाल टमाटर काफी मदद करता है. तो आईये फटने है कि लाल टमाटर को खा कर किन किन बीमारियों से बचा जा सकता है. और इसके फायदे के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिये इस पोस्ट को. टमाटर के फायदे बहुत ज्यादा है और नुकसान केवल न के बराबर है.

टमाटर के फायदे और औषधीय गुण

सबसे पहला फायदा : – कैंसर से बचाव :- टमाटर के अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट का गुण होता है. जो आपके शरीर में कैंसर को फ़ैलाने वाले सेल्स को बढने से रोकता है. यदि आप रोज़ाना एक टमाटर खाते है तो इससे आपका शरीर स्वस्थ और सुरक्षित रहता है. क्योंकि टमाटर के भीतर ऐसे गुण होते है. जो बीमारी फ़ैलाने वाले जीवाणुओं से लड़ता है. और आपके शरीर के इम्यून सिस्टम यानि रोगप्रतिरोधक तंत्र को मजबूत बनाता है.

दूसरा फायदा :- रक्त का उचित संचरण :- लाल टमाटर दिखने में भी लाल होता है उसे फायदे भी उतने ही लालमलाल होते है. यदि रोज़ाना एक टमाटर खाते है. तो आपके शरीर में बहने वाला लाल रक्त ठीक तरह से बहता है. और यदि आप टमाटर को नहीं खाते है तो आप टमाटर का सूप बनाकर या फिर लाल टमाटर का उपयोग सब्जी में कर सकते है. इससे आपका जो ब्लड सुरकुलेशन होता है वो ठीक तरह से होता है. जिससे आपका लाल और गाढ़ा हो जायगा. टमाटर के फायदे जाने के लिए आगे पढ़ते रहिये.

तीसरा फायदा :- आखों को रौशनी को बढ़ाये :- यदि आपको आँखों से संबंधित कोई भी समस्या है तो वो टमाटर के डेली यूज़ से पूरी तरह खत्म हो जाएगी. और आपकी की रौशनी भी बढ़ जाएगी और उनमे तेज चमक भी आ जाती है जिससे वो और ज्यादा खूबसूरत दिखती है. क्योंकि टमाटर के अन्दर विटामिन A और विटामिन C दोनों ही प्रचुर मात्रा में होते है जो आपकी आँखों के लिए सबसे ज्यादा फ़ायदेमदं होते है.

चौथा फायदा :- जोड़ो के दर्द को दूर करें :- टमाटर के अन्दर केरोटीन नाम का एक तत्व होता है जो आपके शरीर के हर दर्द को दूर करने में आपकी मदद करता है. यदि आपके भी जोड़ो में दर्द होताहै या फिर आपको गठियावाद की बीमारी है तो इस आप इस बीमारी को दूर करने के लिए रोज़ाना टमाटर को खाना शुरू कर दें क्योंकि इसमें मौजूद औषधीय गुण आपके जोड़ो को दर्द को दूर करने में आपकी मदद करेंगे और आप चाहे तो लाल देशी टमाटर का उपयोग करें जो आपके लिए सबसे बेहतर होगा.

पांचवा फायदा :- वजन को घटाए : – जैसा की आपको पता है कि टमाटर के भीतर पानी की मात्रा बहुत ही अधिक होती है. और टमाटर में फाइबर नाम का पदार्थ भी उचित मात्रा में होता है. तो अगर रोज़ाना टमाटर का सेवन करते है तो आपका वजन भी कम होगा और आप स्वस्थ और फिट भी रहेंगे. अगर आपके शरीर में बेड कोलोस्ट्रोल की मात्रा बढ़ गई है.तो उसे कम करने के लिए आप रोज़ाना टमाटर को खाएं या फिर टमाटर का उपयोग सलाद के रूप में भी कर सकते है.

छंटवा फायदा :- पेट के कीड़े मारे :- यदि आपको भी पेट से जुड़ी कोई भी समस्या है या फिर आपके पेट में कीड़े पड़ गए है तो उन्हें मारने के लिए आप लाल टमाटर को काट कर उसके भीतर हींग को रख कर झोकालगाकर खाते है तो आपके पेट के कीड़े मार जायेंगे. और यदि आप कच्चे और हरे टमाटर को काट कर उस पर काली मिर्च पाउडर को डाल कर दो से तीन दिनों तक खाते है तो आपके पेट के कीड़े भी मर जाते है और पेट में बनने वाली गैस भी खत्म हो जाती है. और कब्ज और दस्त जैसी समस्याएं भी नहीं होती है.

तो आप जान गए होंगे एक छोटे से लाल टमाटर के अंदर कितने लाज़बाब और अनोखों गुण होते है और इसके बारे में आयुर्वेद में भी कई बाते लिखी हुयी है. और इसके आयुर्वेदिक गुण भी काफी सारे है. जो आपको हमेशा स्वस्थ बनाये रखते है यदि आप रोज़ाना लाल टमाटर का सूप या सलाद लेते है.