वजन घटाने के उपाय – Vajan Ghatane Ke Upaay In Hindi

वजन घटाने के उपाय बहुत ही आसान है खाने में उपयोग में लाये जाने वाले मसालें जो आपके खाने को लज़ीज़ बनाते है वही आपको कई रोगो से भी बचाते है. जैसे शरीर में कमजोरी होना, वजन का ज्यादा बढ़ाना आदि समस्याएं है जिनका इलाज आप घर बैठे हुए खुद कर सकते है. आज कल लोगों में ज्यादातर वजन बढ़ने या मोटापा बहुत तेजी से बढ़ रहा है. और इससे व्यक्तियों को कई घातक बीमारियां जैसे कैंसर, अनिंद्रा, डॉयबटीज आदि बहुत ही ज्यादा फ़ैल रही है. और इनसे बचने केलिए ना जाने कितने लोगो ने कई तरह के डॉक्टर्स और कई तरह के इलाज के बाबजूद उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ. और न ही उनका वजन घाट रहा है तो इस समस्या से निपटने के लिए आप घर में मौजूद मसालों के प्रयोग से अपने वजन को घटायें और स्लिम ट्रिम बॉडी शेप पाएं.

यदि आप भी अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हो रहे है तो अपने घर की रसोई में रखें मसलों का प्रयोग करें और अपना वजन घटायें. आपने देखा होगा कुछ महंगे कपड़े और कई तरह के एक्‍सेसरीज का उपयोग करने के बाद भी अच्छे नहीं लगते और कुछ लोग सिंपल और साधारण कपड़ों में बहुत अच्छे दिखते है.क्योंकि एक सेहतमंद और फिट शरीर पर कुछ भी अच्छा लगता है इसलिए आप को खुद को फिट रखने के लिए थोड़ी मेहनत करना है वजन घटाने के उपाय बहुत ही आसान है और यदि आप भी चाहते की आप भी अपनी पसंद के कपड़े और एक्सेसरीज पहनना चाहते है तो और लोगो को अपनी बॉडी शेप से इम्प्रेस करना चाहते है तो खुद पर नियंत्रण रखें क्योंकि वजन पर नियंत्रण रखना ही आपको सेहतमंद और हेल्दी एवं फिट बनाने के लिए काफी है.

वजन घटाने के उपाय मात्र 15 दिन में

कुछ मसालें ऐसे है जिनके निरंतर उपयोग से वजन को कम किया जा सकता है जैसी हल्‍दी: हल्दी आपके वजन को घटाने में सबसे महत्पूर्ण मसाला है क्योंकि ये आपके शरीर में मेटाबॉलिज्‍म की प्रक्रिया को बढ़ाता है. जिससे आपकी खाना पचाने की शक्ति बढ़ जाती है मलतब आप जो भी खाते है उसे आसानी से पचा पाते है और इससे आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है इसके अलावा ये अल्‍जाइमर और कैंसर के खतरे को कम करता है. हल्दी वैसे तो खूबसूरती बढ़ने में और खाने में रंगत लाने इसमें मिलने वाला कुरकुमिन तत्‍व वजन कम करने में यह काफी सहायक होता है. और इसके लगातार उपयोग से आप अपना वजन कम कर पाएंगे.

दालचीनी का प्रयोग ज्यादातर खाने को टेस्टी बनाने के लिए किया जाता है और इसके इस्तेमाल खाना और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाता है.लेकिन ये भी आपके शरीर में बढे हुए मेटाबॉलाइज को कम करता है और यह आपके खून में बढ़ने वाले शुगर को भी नियंत्रित करता है. और दालचीनी का सेवन करने से आपको भूख भी कम लगती है जिससे फालतू की चर्बी शरीर पर जमा नहीं होती है.लाल मिर्च का नाम सुनते ही लोगो के कानों से धुआं निकलने लगता है लेकिन लाल मिर्च के जितना कोई भी आपकी केलोरिज को कम करता है. 100 कैलोरीज तक कम करने के लिए आप लाल मिर्च का सेवन करें और अपने बढे हुए मेटाबलिज़्म को नियंत्रित कर वजन को घटाता है. ये भी देखें- मात्र 7 दिनों में वजन घटाने के उपाय बहुत ही आसान है ज़रूर करके देखें.

आपके वजन को तेज़ी से कम करते हैं जीरा, अदरक, लहसुन और राई

जीरा और अदरक भी ऐसे मसालें है जो आपके वजन को कम करने में सबसे ज्यादा उपयोग है. सिर्फ एक चम्‍मच जीरा खाने से भी फैट बर्न होता है जिससे वजन कम होता है वजन घटाने के उपाय बहुत ही आसान है  और यदि अदरक के बारे में बात करें तो ये बहुत ही गुणकारी मसाला कम दवा है जो की आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करके आपको फिट और हैल्दी बनाता है.और ये मसाले आपके वजन को प्राकृतिक रूप से घटाता है. राइ भी एक महत्पूर्ण मसाला है एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि एक रोजाना खाने में तीन से पांच छोटे चम्‍मच राई डाला जाएं तो मेटाबॉल्जिम की काम करने की दर 25 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। इसके साथ ही यह एक घंटे में 45 कैलोरीज तक बर्न करने में सहायक होता है. देखें– मात्र 1 सप्ताह में अपना मोटापा घटाने के तरीके वो भी सिर्फ टमाटर का उपयोग करके.

 

लहुसन भी अपने चमत्‍कारी गुणों के वजह से जाना जाता है इससे कई तरह की शारीरिक कमजोरिया दूर की जाती है इसके पौष्टिक तत्‍व और तीखा स्‍वाद खाने को स्‍वादिष्‍ट तो बनाता ही है. साथ ही वजन भी तेजी से कम करता है. और काली मिर्च का में फैट बर्न करने का सबसे अच्छा गुण होता है. जिससे शरीर का वजन काम होता है क्योंकि यह मसाला नई वसा कोशिकाओं के गठन को रोकने में भी मदद करता है जिससे कि वजन नहीं बढ़ता है और यह एक थर्मोजेनिक मसाला है जो कि शरीर में मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने के काम आता है जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है.