वियाग्रा के साइड इफ़ेक्ट- Viagra Ke Side Effect In Hindi

आज कल लोगों में सेक्स टाइमिंग को लेकर कई तरह की बातें होती है और इसी वजह से लोग वियाग्रा का उपयोग करते ताकि उनकी सेक्स करने पावर बढ़ जाती है. वियाग्रा के साइड इफ़ेक्ट के बारे में जानने से पहले वियाग्रा के बारे में जानना जरूरी है.

लेकिन वियाग्रा को बनाने वाला ब्रांड पफिज़र Pfizer है और इसे बना में एक ड्रग का इस्तेमाल किया जाता है जिसे सिलडेनाफिल (sildenafil) ड्रग भी कहते है जो की मानव शरीर में होनी वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन (erectile dysfunction) या इम्पोटेंस (impotence) जैसी समस्याओं को ठीक करता है.

लेकिन क्या आप जानते है इस वियाग्रा को ड्रग की श्रेणी में रखा गया है इसका सेवन करना गैर-कानूनी है और इतना ही नहीं कई साइड इफेक्ट है हमारे शरीर को बहुत कमजोर और बीमारियों का घर बनाता है.

जैसे  आंखों का कमजोर होना, दर्दनाक और लंबे समय तक इरेक्शन, कम सुनना, एलर्जी जैसी समस्‍याओं के अलावा अब त्वचा के कैंसर को बढ़ाने वाली गैरकानूनी दवाओं के श्रेणी में रखा गया है. यह एक नीले रंग की गोली के रूप में मार्किट और मेडिकल्स पर उपलब्ध होता है.

वियाग्रा का उपयोग आपके के लिए या कैंसर का एक मुख्य कारण है लेकिन क्या आप जानते है कि एफडीए ने 1998 में वियाग्रा के उपयोग को मंजूरी दी थी तब से दुनिया भर के लगभग 23 लाख पुरुष वियाग्रा का इस्‍तेमाल कर रहे हैं.

वियाग्रा के साइड इफेक्‍ट  तुरंत देखने को नहीं मिलते है लेकिन एक इसके लगातार उपयोग से आखों में अंधापन और कानों में बहरापन होने के साथ इससे कैंसर भी होने लगा तब इसे खतरनाक और घातक करार दिया गया.

और इस वियाग्रा को जानलेवा दवा भी कहा जाने लगा और इस पर बैन लगा दिया था. क्योंकि वियाग्रा के साइड इफ़ेक्ट कई सारे है.

मेलेनोमा- कई वैज्ञानिको और डॉक्टर्स के 30000 पुरुषों पर किये गए अध्यन के दौरान पता चला की जो पुरुष इरेक्टाइल डिस्फंक्‍शन की समस्‍या के लिए वियाग्रा का इस्‍तेमाल करते है, उनके शरीर में मेलेनोमा का स्तर उच्‍च होता है. जो कि जानलेवा होता है.

लेकिन इसके एक खुराख प्रतिदिन लेने से आपको ज्यादा नुकसान तो नहीं होता है लेकिन ये आपको कई रोगों से घेर लेती है है और इसकी ली गई खुराक और आवृत्ति मेलेनोमा जोखिम से जुड़ी है.

वियाग्रा के उपयोग से आपको सेक्स करने का मज़ा तो आता ही लेकिन इसके उपयोग से आप अंधे हो सकते है. क्योंकि जिन लोगों ने वियाग्रा का प्रयोग किया है. रंग का अंधापन आ जाता है. वियाग्रा के साइड इफेक्ट के कारण अचानक अँधा होने की नौबत आ जाती है. और इससे सब कुछ धुंधला दिंख्ने लगता है.

और नीला और हरा रंग के बीच का अंतर रोगी को नहीं दीखता है. जिससे उसे कलर ब्लाइंडनेस की समस्या हो जाती है. क्योंकि वियाग्रा के सेवन आँखों की ऑप्टिक तंत्रिका में रक्त प्रवाह के अवरुद्ध हो जाता है. जिससे यह अंधापन धीरे धीरे बढ़ता ही चला जाता है.

वियाग्रा के सेवन आंखों पर ही नहीं कानों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है, वियाग्रा सेवन करके के बाद आपको खुद को आसमान में महसूस करते हो लेकिन क्या आप जानते है. आसमान से गिरे और खजूर में अटके का अर्थ वो यही है. की आप अपनी सेक्स टाइमिंग की समस्या को दूर कर देते है.

लेकिन वियाग्रा के साइड इफ़ेक्ट इतने बुरे है. की यह आपको पूर्णतः बेहरा बना देता है. और अचानक ही आपकी जो सुनने की शक्ति वो चली जाती है. और आप वियाग्रा के उपयोग से  आप ठीक तरह से तेज आवाज भी नहीं सुन पाते है.

सीने में दर्द में होना एक आम बात है लेकिन यदि आप वियाग्रा का सेवन कर रहे है. तो यह आपके लिए काफी नुकसान दायक है और इसे पीडीइ5 इन्हिबिटर्स और नाइट्रोग्लिसरीन (दिल की समस्याओं के लिए दवाओं) का मिश्रण इसी तरह की अन्‍य दवाओं के सेवन के साथ रक्तचाप में अचानक खतरनाक गिरावट का कारण बनता है.

इसलिए अन्‍य दवाओं के साथ वियाग्रा को लेने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें. और वियाग्रा आपके इरेक्‍शन के समय को बढ़ा देती है, जिससे हालत दर्दनाक हो सकती है. दुर्लभ मामलों में, इरेक्‍शन दर्दनाक और लंबे समय यानी 4 या उससे अधिक घंटे तक हो सकता है। इसलिए वियाग्रा के उपयोग को रोककर तुरंत चिकित्‍सा सहायता लें, नहीं तो यह समस्‍या स्‍थायी हो सकती है.

वियाग्रा के सेवन करने से आपको कई प्रकार की समस्याएं होती है. जैसे सांस लेने में कठिनाई और चेहरा, होंठ, जीभ, या गले की सूजन आदि जैसी कठिनाई होने पर किसी भी प्रकार की एलर्जी आपको होती है. तो बिलकुल भी देर न करें और तुरंत डॉक्टर के पास जाएँ.

क्योंकि कुछ समस्यांए ऐसे होती है जिनका इलाज बिना डॉक्टरी सलाह के नहीं हो सकता है. वियाग्रा के सेवन के बाद कई बार लोगो सेक्स करते समय चक्कर और मतली भी आने लगती है. जो सिर और शरीर दोनों को ही काफी नुकसान पहुँचता है. वियाग्रा के साइड इफ़ेक्ट के कारण मर्दानगी भी ख़त्म होती है.