योनि में बदबू आने के कारण और उसे दूर करने उपाय

महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले कही ज्यादा समस्याएं होती हैं और उन समस्याओं को ज्यादातर छुपाती रहती हैं. लेकिन यह बात भी सच है है महिलाओं को आमतौर पर समस्यांए होती रहती हैं. जैसे स्तन से संबंधित, पेट से संबंधित और योनि से संबंधित जैसे योनि में बदबू आना, योनि में खुजली होना योनि का सूज जाना आदि. कई ऐसी समस्याएं हैं उनके प्रजनन अंग और संवेदनशील अंगों में होती हैं.

योनि में बदबू आने के कई सारे कारण होते हैं, लेकिन इसमें मुख्य कारण बैक्टीरियल इंफेक्शन का होना होता है. योनि में बैक्टीरियल इन्फेक्शन होता है तो ऐसे बैक्टीरियल वह कहते हैं इस अवस्था में योनि में बैक्टीरिया बहुत तेजी से पनपते हैं और इसी कारण से महिलाओं की योनि से बहुत ज्यादा बदबू आने लगती है और इसके अलावा योनि में इन्फेक्शन होने से बदबू आ सकती है इसके अलावा भी कोई और कारण है जैसे कि हार्मोन का बदलना गुप्तांग में बहुत अधिक पसीना आना और खान पान भी इसका एक एक कारण है.

योनि में बदबू के कारण और उसका उपचार

क्योंकि महिलाओं की योनि में खुजली और सूजन और योनि में बदबू लाता है प्याज, लहसुन, मछली ,मीट और मिर्च आदि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें खाने से शरीर से बहुत तेज गंध निकलती है जिन महिलाओं को योनि से संबंधी यह समस्याएं हैं तो उन्हें अपने खान-पान में बदलाव करना चाहिए और उन्हें कुछ हेल्थी फ़ूड खाना चाहिए. बार बार योनि को धोने से भी बदबू आती है. ये भी पढ़ें – गर्भवती होने से कैसे बचें -प्रेग्नेन्सी रोकने के घरेलू उपाय

जब महिलाएं अपनी योनि में पानी की तेज धार डालती हैं तो योनि का पीएच संतुलन बिगड़ जाता है और महिलाओं की योनि में कई तरह के बैक्टीरिया और ईस्ट उत्पन्न होते हैं. जो की योनि को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं लेकिन जब पानी की तेज धार आप योनि में डालती हैं तो वह अच्छे वेक्टीरिया भी बह जाते हैं जो आपके योनि को स्वस्थ बनाने में सहायक होते हैं और यही कारण है कि आपकी योनि में पानी डालने के बाद भी बदबू आती है.

योनि की बदबू दूर करने के लिए उपाय

किसी भी महिला या लड़की को अपनी योनि को बार-बार पानी से नहीं धोना चाहिए तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आप नहाते वक्त किसी हल्के खुशबूदार साबुन का इस्तेमाल करें. नहाते वक्त अपनी योनि को अच्छी तरह से साफ करें. बाहर की तरफ से यदि आप एक्सरसाइज या व्यायाम या योगा करते हैं एक्सरसाइज या योगा करने के बाद आप तुरंत बाद आप नहा लें. और अपने कपड़ों को बदलने यदि आपके पसीने में बदबू आती है क्या आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है तो आप दिन में दो बार नहा सकती हैं.

जितना हो सके उतना ढीले कपड़े पहने क्योंकि शरीर को भी हवा की जरूरत होती है तो जितना हो सके उतना ढीले कपड़े पहनने की कोशिश करें और हमेशा कोटन पेंटीस का ही उपयोग करें और टैमपोंस रोजाना बदले और सबसे पहले किसी अच्छे गोनाकॉलेजेस के पास जाकर अपने योनि की जांच कराएं क्योंकि बिना जांच करें यह बताना मुश्किल होता है कि आपकी योनि में से बदबू क्यों आ रही है. ये भी पढ़ें – सफ़ेद पानी और उसका घरेलू उपचार

दही से दूर करें योनि की बदबू को

STI के कारण या फिर कोई अन्य वेक्टीरिअल इन्फेक्शन है यदि आप अपनी योनि की बदबू को दूर करना चाहती है, तो आप कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं. जिनकी मदद से आप योनि की बदबू और जलन को दूर कर सकेंगे सकेंगी. इसके लिए आपको दही लेना है क्योंकि दही में लेक्टेसिस होता है जो कि एक हेल्दी बैक्टीरिया है. जो आपके पेट के बैक्टीरिया को दूर करता है और यह योनि के इंफेक्शन को भी हटाता है. और आपकी योनि में यीस्ट इंफेक्शन को भी दूर करता है.

दही आपके योनि के पीएच स्तर को भी नियंत्रित करता है यदि आप भी योनि की बदबू से परेशान है, तो आप एक कटोरी दही अवश्य खाएं और अपनी योनि को दही से अच्छी तरह से साफ करें. इससे आपकी योनि की बदबू दूर हट जाएगी. लहसुन एक बहुत ही अच्छी एंटीबायोटिक है और इसमें एंटीफंगल तत्व भी होते हैं. दही के साथ आप लहसुन को खा सकती है. और दही को खाने से आपको कई लाभ होते है जो आपके शरीर के भीतर से मजबूत बनता है. और इसी बजह से आपको रोजाना काम से कम एक कटोरी दही जरूर खाना चाहिए. अगर नियमित रूप से सेवन किया जाये, तो यह महिलाओं में हार्मोन स्तर को सुधारने के साथ-साथ मासिक चक्र को नियमित करने में भी सहायक है.

सेब का सिरका करेगा आपकी योनि की जलन और बदबू को दूर

लहसुन एक बहुत ही अच्छी एंटीबायोटिक है और इसमें एंटीफंगल तत्व भी होते हैं. यदि आप खाली पेट दो से तीन लहसुन की कली को गर्म पानी में भिगो कर खाते हैं तो तू कुछ ही दिनों में आपकी योनि से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी एक पल में गुनगुना पानी भर लें और इसमें आधा कप सेब का सिरका मिलाने और इस टाइप में आप 15 से 20 मिनट के लिए बैठ जाइए यदि आप हफ्ते में इस उपाय को दो बार करते हैं तो आपकी योनि की बदबू हमेशा के लिए मिट जाती है. या फिर दोपहर का खाना खाने के बाद एक गिलास पानी में आगरा चम्मच सेव के सिरके को मिला करते हैं इन दोनों उपायों को करने से आपकी योनि और जलन दूर हो जाएगी.

अमरुद के पत्तो को पानी में उबालकर रखें और उस पानी से अपनी योनि को प्रतिदिन साफ करें इस तरह से आपकी योनि की बदबू पूर्णता दूर हो जाएगी बेकिंग सोडा आपकी योनि की बदबू को दूर करने के लिए सबसे मददगार होता है और यह आपकी योनि के पी एस मान को भी नियंत्रित करता है आप रोज एक गिलास पानी में आधा चम्मच से लेकर एक चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर सुबह शाम पिएं आपको योनि की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा.

चाय के तेल से साफ़ रखें अपनी योनि की गंदगी (मैल)

आंवला हमारी बॉडी को अंदर से प्राप्त करता है और यह शरीर में मौजूद टॉक्सिस और हानिकारक बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकालता है इसे समस्या से निजात पाने के लिए आप आंवले का जूस भी पी सकती हैं और आंवले को गर्म दूध के साथ भी पी सकती हैं पानी आपके लिए अमृत के समान है जितना हो सके उतना पानी पीजिए दूसरी बात बात आप ज्यादा मसालेदार और तले हुए भोजन का इस्तेमाल ना करें जितना हो सके तली हुई चीजों को खाने से बचें और यदि आपकी योनि में जलन हो रही है या आपकी योनि में से बदबू आ रही है तो आप चाय कॉफी पीना बंद कर दें.

चाय के पेड़ का तेल गुप्तांगो की बदबू दूर करने का सर्वश्रेष्ठ उपाय है. हालाँकि चाय पीना आपके लिए बुरा है पर चाय के पेड़ का तेल आपके लिए काफी अच्छा है. यह एक बेहतरीन प्रतिकवक और प्रतिजीवाणु के रूप प्राकृतिक उपचार है. इसे दो चम्मच लेकर पानी मिलाकर पतला कर ले. अब इसमें रूई के फाहे को भिगोकर कुछ मिनटों के लिये गुप्तांगों में रखें. यह प्रकिया नहाने से एक घण्टा पहले और हफ्ते में रोज करने से आपको लाभ होगा और  यह गुप्तांगो में बदबू से निजात पाने की अच्छी बूटी है.  दो चम्मच मेथी के बीज, एक गिलास पानी में रात भर के लिये भिगो दे. अगली सुबह उठने के बाद नाश्ते से पहले छानकर पानी को पी लें। इस उपचार को दो हफ्ते के लिये दोहरायें. मेथी गुप्तांगो में बदबू से निजात पाने की सबसे अच्छी बूटियों में से एक है.