होठों का कालापन कैसे दूर करें – Black Lips Treatment In Hindi

क्या आप भी काले होंठ को गुलाबी करने का इलाज ढूंढ रहे हैं तो चलिए जान लेते हैं के होठों का कालापन कैसे दूर करें आप इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे के काले होंठ से कैसे छुटकारा पाएं इंसान का चेहरा कितना भी खूबसूरत क्यों न हो अगर आपके होंठ काले हैं.

तो सबसे पहले वही नज़र आते हैं लोगों को और आपकी खूबसूरती में दाग लगा देते हैं इस पोस्ट में हम लोग आल पढ़ेंगे के वो कौन से इलाज हैं जिनसे आपके होंठ काले से गुलाबी रंग में बदल जायेंगे और काले होंठ न हो इससे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

होठों का कालापन दूर करने के घरेलु नुस्खे
होठों का कालापन दूर करने के घरेलु नुस्खे

होठों का कालापन दूर करने के घरेलु नुस्खे – Home Remedies For Pink Lips

दोस्तों होंठो का कालापन आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है वैसे तो काले होंठ को गुलाबी करने का कोई खास इलाज नहीं है बस इन्हे ज़रुरत है थोड़ी देखभाल की यहाँ आप जान पाएंगे के होंठों का कालापन कैसे दूर करें. इंसान के चेहरे को अगर कुछ खूबसूरत बनता है तो वो है उसके होंठ, खड़ी लम्बी नाक और बढ़ी बढ़ी आँखें अगर इनमे से कोई एक भी सही न हो तो बस आपकी खूबसूरती में कमी रह जाती हैं.

कई बार मौसम के बदलने से भी आपके होंठों में कालापन देखने को मिलता है जबकि आपकी आँखों और नाक पे ये मौसम का बदलाव असर नहीं दिखाते लेकिन होंठों पर ज़रूर थोड़े बदलाव .में असर देखने को मिलता है अगर होंठो की सही तरीके से देखरेख कर ली जाय तो सभी मौसम में आपके होंठ एकदम गुलाबी नज़र आएंगे उनमे किसी भी तरह का बदलाव नहीं आएगा चाहे कैसा भी मौसम बदलता रहे.

होंठ काले क्यों हो जाते हैं – Reason Behind Black Darken Lips

बचपन में लगभग सभी के होंठ गुलाबी रहते हैं लेकिन हम जैसे जैसे बढे होते जाते हैं ज़्यादातर लोग अपने होंठों को गुलाबी नहीं रख पाते जबकि कुछ लोगों के होंठ सदा गुलाबी झलक लिए हुए होते हैं.

होंठो के कल होने की कई वजह हो सकती हैं आपके होंठ किसी एक वजह से काले नहीं होते इसी वजह से अगर आपको अपने होंठ सदा गुलाबी रखने हैं तो उनको खास देखभाल की ज़रुरत होती है तभी आप अपने होंठों को हमेशा गुलाबी रख पाएंगे.

होंठों के कालेपन को दूर करने के कारगर घरेलू उपाय
होंठों के कालेपन को दूर करने के कारगर घरेलू उपाय
  • ज़्यादा चाय या कॉफी के सेवन से भी आपके होंठ काले हो सकते हैं.
  • कई बार होंठो पर घटिया किस्म का Cosmetics Use karne Se या फिर हद से ज़्यादा Cosmetic Products का अपने Lips पर इस्तेमाल करने से भी होंठों का रंग गहरा पढ़ सकता है.
  • ज़्यादा सूरज की रोशनी, मतलब तेज़ धूप भी आपके होंटों को काला बन सकती हैं. तेज़ धूप में रहने की वजह से Sun-Burn हो जाता है.
  • ज़्यादा सिगरेट पीने की वजह से या कोई और धूम्रपान करने की वजह से भी आपके होंठ काले और गहरे रंग बदल सकते हैं.
  • बहुत ज़्यादा देर तक पानी में रहने से या स्विमिंग करने से भी आपके होंठों में कालापन आ सकता है.

महिलाओं में बढ़ती हुयी उम्र के साथ कालापन आना स्वाभाविक होता है लेकिन फ़िक्र करने की कोई बात नहीं हम यहाँ नीचे कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे होंठों को काला होने से बचा जा सकता है और होंटों का कालापन कैसे दूर करें ये भी आपको बता रहे हैं.

होठों का कालापन ऐसे दूर करें – Home Remedies For Darken Lips In Hindi

अपने होठों का कालापन दूर इस तरह से करें और अपने होठों को सुंदर बनायें, रात को सोने से पहले अपने होंटों पर मलाई लगने से भी होठों का कालापन कुछ दिन में दूर हो जाता है. या फिर आप गुलाब की पत्तियों को पीस कर उनका लेप करने से भी होंठो का कालापन कम हो जाता है और होंठ गुलाबी नज़र आने लगते हैं.

और  होठों का कालापन दूर करने का एक तरीका यह भी है आप नीम्बू को काटकर रात को सोते समय उसको अपने होंठो पर मलें तो कुछ दिन में इससे भी आपके होंठ अच्छे दिखने लगते हैं. और अगर शहद लगाएं तो इससे भी आप अपने होंठो को मुलायम और गुलाबी बना सकते हैं. या जैतून के तेल में थोड़ा सा वेसलीन मिला लें और रोशन अपने होंठों पे मलने से भी होंठों का कालापन दूर हो जाता है.

पिंक लिप्स कैसे करे
पिंक लिप्स कैसे करे

होठों का कालापन दूर करने के लिए आप चुकंदर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े अपनेहोंठों पर मलें ये बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता है और प्राकृतिक रूप से भी चुकंदर होंटों के लिए बहुत लाभकारी माना गया है कुछ ही दिनों में ये आपके होंठों को गुलाबी रंगत दे देता है.

यह पोस्ट आपको कैसी लगी निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं, और अगर कोई सवाल पूछना हो या सुझाव देना हो तो आप अपना मेसेज निचे लिख दें पोस्ट अगर पसंद आयी हो तो कृपया अपने फेसबुक पे इसको ज़रूर शेयर कीजिये क्योंकि ये काम की जानकारी हो सकता है किसी के बहुत काम आ जाये और आपके हाथों से एक नेक काम हो जाये.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English