चेहरे और शरीर में अनचाहे बालों को आसानी से हटाएँ- Chehre or Sharir ke Anchahe baalon ko Asani se Hatayen

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय:- सुन्दर और खूबसूरत चेहरा कौन पाना नहीं चाहता है. सभी महिलाएं या पुरुष अपने चेहरे को खूबसूरत और आकर्षित बनाना चाहते है. हमारे पूरे शरीर में चेहरा एक ऐसा हिस्सा है जो सभी लोग एक दूसरे का चेहरा ही देखते है. और शरीर का एक हाथ जितना ही हिस्सा ही हमारी खूबसूरती को दर्शाता है.

और यदि वही हिस्सा बालों के द्वारा छुपा रहे तो हमारे चेहरे पर काले बदल के तरह होते है जो हमारी सुंदरता के आसमान छुपा देता है.चेहरे के अनचाहे को बालों के हटाने के महिलाएं कई प्रकार के तरीके आजमा लेती है जैसे क्लीनिंग वैक्सिंग आदि का इस्तेमाल करती है लेकिन इसका लगातार उपयोग करते रहने से चेहरे की त्वचा बेजान हो जाती है और चेहरे में कई प्रकार की समस्या होने लगती है.

अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा कैसे पायें

जैसे चेहरे पर झुर्रिया पड़ना, दाग- धब्बे होना, त्वचा की प्राकृतिक कोमलता का नष्ट होना आदि.यदि आप भी चेहरे पर उग रहे अनचाहे बालों से परेशान और ब्यूटी-पार्लर में जा कर अपना समय और पैसा बर्वाद कर रहे है तो आप कुछ उपायों के द्वारा अपने चेहरे और शरीर में अनचाहे बालों को आसानी से हटा सकती है.

आप अपने चेहरे और शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं जिसमें शुगर वैक्सिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. घर में बने प्राकृतिक वैक्सिंग कर सकते हैं इसको बनाने के लिए आपको शक्कर और शहद दोनों का आपस में अच्छी तरह से मिलाना है.

और इसमें नीबू का रस मिलाना है, और इन तीनों का आपस में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है.  इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाना है और फिर सूती कपड़े से इसे अच्छी तरह से साफ कर लें कुछ ही मिनटों में आपके चेहरे और शरीर से अनचाहे बाल हट जाएंगे, ये एक बेहद सस्ता और आसान अनचाहे बाल हटाने के लिए घरेलू उपाय है.

हल्दी और नमक बालों को हटाने

हल्दी वैसे तो कई रोगों को दूर करती है और इसमें कई तरह के एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक होते हैं और यह शरीर और चेहरे के रंग में भी निखार लाती है,  थोड़ी-सी हल्दी लेकर इसका पेस्ट बना ले और इसको रोजाना 5 से 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें.

और फिर पानी से धोले.  हल्दी के लेप का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा का रंग तो निखरेगा ही और आपके चेहरे के अनचाहे बाल हट जायेंगे और इससे आपको एक चमकदार और खूबसूरत चेहरा मिलेगा.

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय

पुदीने का सेवन हम कई रूप में करते हैं और पुदीना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि यह शरीर में ठंडक पैदा करता है और इसके भीतर कई प्रकार के पोस्टिक गुण होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं.यदि आप 5 से 10 पुदीने की पत्तियों की चाय बनाकर पिएं तो आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा.

पुदीने के इस चाय के इस्तेमाल करने से  आप शरीर में भीतर बढ़ी हुए गर्मी भी ख़त्म हो जाती है जिससे शरीर में ठंडक बनी रहती है जिससे हाथ-पैरों और चेहरे पर अनचाहे बालों का बढ़ना पूर्णतः बंद हो जाता है जिससे आप अपने चेहरे और हाथ पैरो को लोगो से छुपाने की जरूरत नहीं होती है.

ये सरल अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय हैं जिनकी जानकारी बहुत काम लोगों को है.आप त्वचा के साथ साथ अपने शरीर मैं उग रहे अनचाहे बालों को हटाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नारियल के तेल को हल्का गर्म करना है और इस गुनगुने नारियल के तेल में हल्दी पाउडर को मिला लेना है.

और इस तेल और हल्दी से बने मिश्रण को अपने हाथ और पैरों पर अच्छी तरह से लगाना है और फिर इसे सूती कपड़े से साफ कर लें इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी और शरीर के अनचाहे बाल धीरे-धीरे हट जाएंगे.

चेहरे पर बाल आने के कारण

बेसन का इस्तेमाल करने से त्वचा मुलायम होने के साथ-साथ बालरहित भी हो जाती है इसके लिए आप थोड़े से बेसन में आधा चम्मच हल्दी तथा पानी मिलाकर इसका फेसपैक बना लें और इस पैक को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें.

इस पैक का इस्तेमाल यदि आप अपने चेहरे पर दूसरे 5 दिनों के लिए करते हैं तो इससे आपको सुंदर और चमकदार चेहरा मिलेगा और इसके अलावा यदि आप हल्दी में थोड़ी चीनी, थोड़ी सी हल्दी और थोड़ा-सा सरसों का तेल मिलाकर अपने चेहरे पर रगड़ें.

चीनी हमारे शरीर से मृत त्वचा को हटाकर अनचाहे बालों को निकालने में मदद करती है चीनी का उपयोग करने के लिए हमें चेहरे को गीला कर लेना है और इस पर चीनी को रगड़ना है यह प्रक्रिया यदि आप हफ्ते में कम से कम 2 बार करती हैं. ये चेहरे अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय है.  तो आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा.

महिलाओं में चेहरे पर बाल आने के कारण

यदि आप अपने चेहरे से अनचाहे बालों को हटाना चाहते हैं.इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के अनचाहे बाल एक ही हफ्ते में हट जाएंगे और आपको बालरहित और खूबसूरत चेहरा प्राप्त होगा. बेकिंग सोडा पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें.

और फिर इस पेस्ट को अपने शरीर के उस हिस्से में लगाएं.  जहां से आप बाल अनचाहे बालों को हटाना चाहते हैं. और जब यह सूख जाए तो हल्के हाथों से मालिश करते हुए अपने चेहरे को धो लें और चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइजर क्रीम इस्तेमाल जरुर करें.

क्योंकि बेकिंग सोडा आपकी त्वचा को ड्राई कर देता है. यदि बेकिंग सोडा पाउडर का इस्तेमाल 1-2 हफ्ते तक करते हैं तो आपके चेहरे के अनचाहे बाल हमेशा के लिए हट जाएंगे. ये चेहरे अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय है.

कच्चा पपीता भी आपके चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए काफी उपयोगी फल है आप कच्चे पपीते का एक टुकड़ा लें और उसे मिक्सर में डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और मिक्स करने के बाद इसका एक पेस्ट तैयार हुआ अब इस पेस्ट में एक चम्मच हल्दी मिला लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे के उन हिस्सों में लगाए जहां पर अनचाहे बाल उगना शुरू हो रहे हैं इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करने से ही आप के अनचाहे बाल खत्म हो जाएंगे.

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय

लाल मसूर की दाल को पीसकर उसमें थोड़ा सा दूध और शहद मिलाने और इसे मिलाने के बाद एक काला मिक्सर बन जाता है और इसे अपने हाथ पैरों और चेहरे पर लगाएं और इसे धीरे धीरे अपने शरीर के हिस्सों में लगा लीजिए और फिर इसे भी गीले कपड़े से अच्छी तरह से साफ कर लीजिए.

इससे भी आप के अनचाहे बाल फिर लौट कर नहीं आएंगे और आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाएगी.एक चम्मच मुलेठी का पाउडर, एक चम्मच हल्दी और गुलाब जल लेना है और इन को आपस में मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इसको अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें.

और जब यह पेस्ट सूख जाए तो कपड़े या कोटन के कपड़े से गोल-गोल घुमाते हुए मसाज करते हुए अपने चेहरे पर फेसपैक को हटा लें और हफ्ते में इस अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय को कम से कम 2-3 बार करने से 1 महीने में ही आप के अनचाहे बाल हमेशा हमेशा के लिए दूर हट जाएंगे.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English