दाढ़ी के सफेद बाल काले कैसे करें – Tips To Get Black Shaving Hair

दोस्तों आपने अक्सर कई बार देखा होगा कुछ युवकों में या व्यक्तियों में समय से पहले ही उनकी दाढ़ी के सफेद बाल हो जाते हैं इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप की दाढ़ी और मूंछ के बाल जो सफेद हो गए हैं उन्हें घरेलू नुस्खों द्वारा बिना किसी महँगे इलाज के जल्द से जल्द काला कैसे कर सकते हैं इसके लिए अंत तक आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ें.

"<yoastmark

दाढ़ी के सफेद बाल हो जाना – समस्या एवं समाधान यहां पढ़ें.

बाल होना आजकल एक आम समस्या बन गई है, आपको जानकर यह हैरत होगी कि जो लोग बहुत ज्यादा सोचते हैं या अधिक मानसिक तनाव में रहते हैं ऐसे लोगों के बाल भी जल्दी सफेद हो जाते हैं, या उनकी दाढ़ी मूछों के बाल समय से पहले ही सफेद आने लगते हैं. इसके अलावा ज्यादा शराब का सेवन करने से भी या अधिक गर्मी पैदा करने वाले आहार का सेवन भी आपके बालों को असमय सफेद बना सकता है.

नव युवको में असमय बालों का सफेद होना पैतृक प्रभाव के कारण भी हो सकता है, ऐसा अक्सर देखा गया है के अगर आपके पिताजी या दादा जी के भी बाल उनकी योन अवस्था में असमय सफेद बाल आए हो तो उसके कारण  भी यह बीमारी आपमें देखने को मिल सकती है. लेकिन चिंता की कोई बात नहीं यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे आपको बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप अपने दाढ़ी मूंछ के सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर सकते हैं.

कोमल और गोरी त्वचा पाने के लिए गाजर का प्रयोग

दोस्तों आगे बढ़ने से पहले आप से एक अपील:- अगर यह पोस्ट आपको पसंद आए तो मेहरबानी करके उसको अपनी facebook प्रोफाइल तो जरुर शेयर कीजिए, हो सकता है यह पोस्ट आपके किसी दोस्त के बहुत काम आ जाए जिससे वह आपको धन्यवाद तो देगा ही साथ ही हिंदी भाषा का भी प्रचार हो जाएगा.

दाढ़ी और मूंछ के सफेद बालों को काला करने के लिए उपाय

आंवला जूस सफेद बालों को काल बनाये :- जिन लोगों की दाढ़ी पक रही है उन लोगों को लगभग 4 सप्ताह तक रोजाना आंवले का जूस का सेवन करना चाहिए अपने सफेद बालों को काला करने के लिए यह एक प्राकृतिक और बहुत ही प्रभावशाली घरेलू नुस्खा है.

सफेद बालों के लिए फिटकरी और गुलाब जल का प्रयोग

प्याज के रस के फायदे सफेद दाढ़ी के बालों के लिए

फिटकरी और गुलाब जल का प्रयोग करके आप अपनी मूछो के सफेद बाल को काला कर सकते हैं, इसके लिए आपको फिटकरी और गुलाबजल का पेस्ट बनाना होगा सबसे पहले आप फिटकरी को बिल्कुल बारीक पीस लें और फिर इस बारीक हुए पाउडर में रोजाना गुलाब जल के साथ मिक्स कर के अपने मूछों पर लगा लिया करें और उन्हें तकरीबन 15 20 मिनट तक लगा रहने दें, उसके बाद अपना चेहरा धो लें इस तरह का प्रयोग आपको लगभग 1 माह तक लगातार करना पड़ेगा तब कहीं जाकर आपके सफेद बाल प्राकृतिक रूप से काले हो पाएंगे.

दाल और आलू के पेस्ट द्वारा अपने बालों को काला करने का तरीका

आलू और दाल का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले आप आलू को उबाल लें, और दाल को पीस लें फिर इन दोनों को मिलाकर आप एक पेस्ट जैसा बना लें इस बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्खे से आप अपनी मूंछों के सफेद बालों को मात्र कुछ ही दिनों में काला कर सकते हैं.

सफेद बालों को काला करने के लिए कड़ी पत्ते का पानी का उपयोग

सफेद बालों को काला

थोड़ा सा पानी ले लें, इसमें थोड़ी सी कढ़ी के पत्तों को डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें, जब तक वह पानी आधा ना रह जाए, इसके बाद आप इस पानी को छानकर थोड़ा ठंडा या गुनगुना होने पर पी लें. इस तरह का उपाय करने पर आपको बहुत फायदा मिलता है, इस तरह का पानी पीने से आपके दाढ़ी-मूंछ और  आपके सर के बाल प्राकृतिक रूप से काले होना शुरु हो जाते हैं.

पुदीने की चाय द्वारा अपने सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला कैसे करें

चाय के द्वारा भी आप अपने दाढ़ी के सफेद बाल को प्राकृतिक रूप से काला कर सकते हैं, क्योंकि पुदीने की चाय में आपके बालों को प्राकृतिक करने के नेचुरल गुण उपस्थित होते हैं. और इसके अलावा यह स्वास्थ्य रुप से भी बहुत उपयोगी है पुदीने की चाय का सेवन करने से आपके दाढ़ी मूछों के बाल अपने असली प्राकृतिक रूप में वापस आ जाते हैं.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English