वज़न कैसे बढ़ाएं | शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं | How To Gain Weight In Hindi www.healthtipsinhindi.in

वज़न कैसे बढ़ाएं- आज की इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे अपना वज़न कैसे बढ़ाएं, How To Gain Weight और आपको क्या-क्या खाना चाहिए What To Eat To Gain Weight जिससे कि आपका वजन बढ़े और आप तन्दुरुस्त नज़र आएं. दोस्तों लड़कों का या नौजवान लोगों का शरीर गठीला और तंदरुस्त नजर आए.

तभी वह खूबसूरत नजर आते हैं और अच्छे और तंदरुस्त सेहतमंद बॉडी पर आप कोई भी कपड़ा पहन लीजिए वह आपको जचेगा, चाहे एक Simple सी टी short ही क्यों न हो. दोस्तों इस भागमभाग से भरी जिंदगी में ज्यादातर नौजवान लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते, कुछ काम के बोझ की वजह से तो कुछ लापरवाही की वजह से, आज यहां हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बता रहे हैं.

How To Increase Weight Tips In Hindi | वज़न कैसे बढ़ाएं

वजन बढ़ाने के लिए अंकुरित अनाज का उपयोग:- अंकुरित अनाज मर्दों की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है और यह पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है  साथ ही अंकुरित अनाज जिंक जैसे पोषक तत्वों का अच्छा Source माना जाता है जिंक में जो पोषक तत्व होते हैं वह शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ-साथ पुरुषों में नपुंसकता की समस्या को भी खत्म करते हैं, और इनका उपयोग आपके मसल्स को मजबूत बनाता है.

टमाटर से वज़न कैसे बढ़ाएं:- दोस्तों टमाटर में लाइकोपीन की मात्रा बहुत अधिक पायी जाती है. लाइकोपिन (Lycopene) पदार्थ पौधों में पाया जाता है. लाइकोपिन पदार्थ एक नेचुरल केमिकल है यह केमिकल अपने ऐंटि-ऑक्सिडेंट (antioxidant) गुणों के लिए जाना जाता है.

यह प्रोस्टेट ग्रंथि, फेफड़े और पेट के कैंसर को खत्म करने की अदभुत क्षमता रखता है, और साथ में आपके चेहरे की लालिमा और चमक को बढ़ाता है तभी टमाटर खाने वालों का चेहरा टमाटर जैसा ही लाल दिखने लगता है. अपने आप को निरोग, तंदुरुस्त, और चुस्त-दुरुस्त और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए रोज़ाना एक टमाटर खा सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

लहसुन का प्रयोग:- दोस्तों लहसुन का सेवन पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है लहसुन में एंटी बैक्टीरियल [Antibacterial] और एंटीवायरल [Antiviral ]तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट[antioxidant] गुण भी मौजूद रहते हैं जो हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से चलने में मदद करते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए कद्दू का सेवन:- दोस्तो सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन यह सच है कद्दू में और शक्ति के गुण भरपूर है, विशेष तौर पर लड़कों और पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर मिनरल्स और भी कई तरह के स्वास्थ्यवर्धक एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं, इसके इन्हीं गुणों की वजह से इसका नियमित सेवन करने से जीवनभर आपकी त्वचा जवान बनी रहती है. और बहुत से मेडिकल प्रोडक्ट इसका इस्तेमाल भी होता है.

वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके

अंडे से वज़न कैसे बढ़ाएं:- अगर आप अंडे खाते हैं तो इसे अपनी नियत डाइट में शामिल करें अंडा आपके मसल्स को मजबूत बनाने के लिए औषधि की तरह काम करता है. इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है और इसमें केल्शियम तथा अंडे के पीले भाग में प्रोटीन भरपूर मात्र में होते हैं जो शरीर को ताकतवर बनाते हैं यही एक प्रमुख कारण है जिसकी वजह से ज्यादातर लोग अंडे को अपने नाश्ते में नियमित रुप से लेते हैं. अंडे खाने के गुणों के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी के लिए आप हमारी इस “अंडे खाने के फायदे” इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

स्वस्थ रहने के लिए अनार का प्रयोग:- अनार दोस्तों अपनी डाइट में अनार का जूस नियमित रूप से शामिल करने से भी आपका ब्लड शुद्ध करने और आपके शरीर में खून बनाने में मदद करता है और इसके अलावा भी कई तरह से आपके शरीर को स्वस्थ रखने में अनार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए सप्ताह में कम से कम एक बार अनार का जूस जरूर ले.

What To Eat To Gain Weight – क्या खाएं जिससे वज़न बढ़े

स्वस्थ रहने के लिए शिमला मिर्च का उपयोग:- दोस्तों शिमला मिर्च में भी काफी प्रभावशाली गुण होते हैं, जो इंसान के शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं एक रिसर्च के अनुसार लाल शिमला मिर्च में ऑरेंज जूस के मुकाबले 3 गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है साइंटिस्ट की माने तो शिमला मिर्च में फ्लेवोनोइड्स [Flavonoids] के गुण मौजूद रहते हैं. और Flavonoids तत्व मर्दो को सेहतमंद रखने में एक अहम भूमिका निभाता है. और लाल शिमला मिर्च Flavonoids लेने के लिए एक बढ़िया स्रोत है.

वजन बढ़ाने के लिए सोया का प्रयोग:– दोस्तों वजन बढ़ाने के लिए सोया का उपयोग किया जा सकता है और ज्यादातर हेल्थ टॉनिक प्रोडक्ट में आप लोगों को सोया प्रोटीन का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है.यह आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कंट्रोल करके रखता है रोजाना 20 से 25 ग्राम सोया का सेवन करना आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकता है.

ज्यादातर बाजार में जो हेल्थ केयर प्रोडक्ट हैं या वजन बढ़ाने वाली दवाइयां या पाउडर मिलते हैं उसमें सोया पाउडर का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. कई बॉडी बिल्डिंग पाउडर जो ज्यादातर जिमों में बिकते हुए देखे जा सकते हैं उनमें सोया प्रोटीन का ही इस्तेमाल होता है.

वजन बढ़ाने के लिए ड्रायफ्रूट इस्तेमाल 

ड्राई फ्रूट:- ड्रायफ्रूट स्वस्थ रहने का एक सबसे बेहतर विकल्प है ड्राई फुट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और पुरुषों को ड्राय फ्रूट का सेवन नियमित रुप से करना चाहिए फिर चाहे आप इनको भूल कर खाएं या कच्चा खाएं. ड्रायफ्रूट्स में आमतौर पर फाइबर, मिनरल्स, विटामिन, और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं.

जिनसे आपके मसल्स मजबूत होते हैं, और शारीरिक दुर्बलता भी दूर होती है. और साथ में दिमाग भी तेज होता है ड्राई फूट में रोगप्रतिरोधक क्षमता भी अधिक होती है जो आपको बीमारियों से दूर भगाने में काफी मदद करती है इसलिए हो सके तो ड्राई फ्रूट्स का नियमित रूप से सेवन करने लग जाएँ.

वजन बढ़ाने के लिए आम और पपीता:- दोस्तों आम और पपीते में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है और आम में अमीनो एसिड, विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और इसके अलावा भी कई और तत्व जैसे विटामिन बी और तमाम ऐंटि-ऑक्सिडेंट  तत्व मौजूद रहते हैं. अगर हो सके तो सुबह नाश्ते के बाद आप पपीता जरूर खाएं और दोपहर के भोजन के बाद आम खाना ठीक रहता है पपीता एक Froot है जिसका सेवन आप 12 महीने कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए लो फैट डेयरी प्रोडक्ट 

दोस्तों वजन बढ़ाने के लिए आप सबसे बेहतर उपायों में से एक लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे कि दूध दही छाछ और मक्खन इन सभी चीजो में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है. इसलिए पुरूषों को इनका नियमित रूप से सेवन करना चाहिए.

एक कप दूध में लगभग 8 मिलीग्राम Camitine मिलता है. दूध से बनी चीजों में कैल्शियम विटामिन जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं इसके अलावा इनमें कार्बोहाइड्रेट और विटामिन डी भी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे आपके मांसपेशियों को मजबूत बनाने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है.

वजन बढ़ाने के लिए मूंगफली का प्रयोग:-दोस्तों वजन बढ़ाने के लिए मूंगफली एक बेहतर और सस्ता उपाय भी है मूंगफली में जिंक की मात्रा भरपूर पाई जाती है और इसमें अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं यह अमीनो एसिड मर्दों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है और इसके सेवन से शारीरिक दुर्बलता दूर होकर पुरुष कमजोरी भी समाप्त होती है. मूंगफली एक सस्ता विकल्प इसलिए मूंगफली को गरीब का बादाम भी कहा गया है.

दोस्तों यह वज़न कैसे बढ़ाएं पोस्ट आपको कैसी लगी और इस बारे में आपका क्या विचार है, नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं या अगर आप कुछ स्वास्थ्य संबंधित प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख सकते हैं और अगर पोस्ट अच्छी लगे तो अपने Facebook टाइमलाइन पर इसे शेयर कीजिए ताकि आपके मित्र भी इसको पढ़कर लाभ ले सके.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English