खून की कमी को दूर करने के उपाय और खून की कमी के लक्षण

दोस्तों आज हेल्थ टिप्स इन हिंदी ब्लॉग में खून की कमी के उपाय और खून की कमी के लक्षण क्या होते हैं यह आपको बताएंगे अगर आपको या आपके परिवार में से किसी को खून की कमी है तो यह पोस्ट आपके लिए बेहद उपयोगी है इस पोस्ट को आप अंत तक पढ़े और अगर यह उपयोगी लगती है तो कृपया इस बहुमूल्य जानकारी को अपनी Facebook प्रोफाइल पर जरुर शेयर कीजिए जिससे और लोग भी इसके बारे में जान पाया और फायदा ले पाए.

खून की कमी को दूर करने के उपाय

खून की कमी के उपाय – Khoon Ki Kami Ko Dur Karne Ke Upay

खून की कमी के उपाय और लक्षण दोस्तों हमारे खून में दो तरह के कण होते हैं एक सफेद कण दूसरा लाल कण जब हमारे शरीर के रक्त में लाल कणों की कमी आ जाती है तो इससे मानव शरीर में खून की कमी हो जाती है जिसे मेडिकल भाषा में एनीमिया भी कहा जाता है. हमारे शरीर में लाल रक्त कण के लिए लोह तत्त्व यानी के आयरन जरूरी चीज है और जब हमारे रक्त में हेमोग्लोबिन कम हो जाता है तब आयरन की कमी हो जाती है (हीमोग्लोबिन एक तरह का प्रोटीन होता है) तो इसको ही खून की कमी होना बोलते हैं.

एनीमिया को दूर करने व खून बढ़ाने के नुस्खे
एनीमिया को दूर करने व खून बढ़ाने के नुस्खे

मानव शरीर में लोह तत्व की कमी नुकसानदायक होती है इसके काम होने पर इंसान बीमार पड़ने लगता है. एक स्वस्थ मानव शरीर में कम से कम 20 ग्राम आयरन होना चाहिए, लेकिन इस की संतुलित मात्रा ही सही रहती है जब मानव शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा यानी के Blood में लोह तत्व की मात्रा अधिक हो जाए तो शरीर में हीमोक्रोमेटिक रोग होने का खतरा बढ़ जाता है. जैसा की हमने ऊपर बताया आयरन ब्लड में लाल रक्त कणों का निर्माण करने में सहायक होता है और इससे हिमोग्लोबिन का भी निर्माण होता है. अगर किसी के शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा अच्छी है तो उसका शरीर सुडौल व सुंदर रहता है.

खून की कमी के लक्षण कैसे पहचानें

जिन लोगों को खून की कमी होती है ऐसे लोगों में कुछ इस प्रकार के लक्षण दिखने लगते हैं भूख ना लगना, उदास सा रहना चेहरे की चमक कम हो जाना, और शरीर में थोड़ा सा ही परिश्रम करने पर बहुत ज्यादा थकान हो जाना पैदल चलने पर चक्कर आना इस प्रकार से होते हैं और शारीरिक रुप से कमजोर व्यक्ति को भी खून की कमी हो सकती है.

स्त्रियों में खून की कमी के कारण उनका मासिक धर्म समय से नहीं हो पाता और खून की कमी की  वजह से उनके बच्चे शारीरिक रुप से कमजोर होते हैं तथा उनका दिमागी विकास भी कमजोर होता है जिससे उनकी याददाश्त पर भी असर पड़ता है. और सबसे बड़ा कारण यही होता है कि बच्चे पढ़ाई में थोड़ा पीछे रहते हैं. अब हम नीचे पढ़ेंगे लोगों में खून की कमी कि उपाय उनको क्या करना चाहिए जिससे उनका शरीर स्वस्थ रहे.

खून की कमी को दूर करने के उपाय यहाँ जानें

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए अनार का जूस सबसे बेहतर विकल्प है इसके लिए आप एक गिलास अनार के जूस में स्वादानुसार पिसी हुई काली मिर्च और सेंधा नमक मिला कर पीने से काफी लाभ होता है. इसको लेने का कोई समय नहीं है आप प्रतिदिन भी ले सकते हैं या सप्ताह में दो या तीन बार जब तक आप को फायदा नजर ना आने लगे इस को पीते रहिये यह खून की कमी को दूर करने के लिए एक रामबाण औषधि है.

खून की कमी के उपाय 

  • आप अपनी खून की कमी को दूर करने के लिए मैथी, पालक और बथुआ नमक भाजी का सेवन करना चाहिए इनके सेवन से हमारे शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है फल स्वरुप मानव शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है इनमें से सबसे अधिक मात्रा में आयरन मेथी की भाजी में होता है.

  • आयरन की कमी या एनीमिया के रोगियों के लिए गिलोय के रस का सेवन भी बहुत लाभकारी है यह खून की कमी को दूर करता है अब आप सोच रहे होंगे कि यह गिलोय का रस कहां मिलेगा तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें पूरे भारतवर्ष में जगह-जगह पंतजली चिकित्सालय उपलब्ध है यहां से आपको उत्तम प्रकार का गिलोय रस मिल जाता है और उस पर इसके सेवन की विधि भी लिखी हुई है.
  • जो लोग शारीरिक रुप से कमजोर हैं और उनको खून की कमी है तो ऐसे लोगों को प्रतिदिन कम से कम 200 ग्राम गाजर का सेवन करना चाहिए या प्रतिदिन एक गिलास गाजर के रस का जूस पीने से उनके शरीर में आयरन की कमी दूर होकर उनका शरीर फिर से हष्ट पुष्ट हो जाता है. अपने चेहरे की सुंदरता के लिए गाजर का फेस पैक कैसे बनायें यहाँ सीखें.

टमाटर का जूस बढाये खून 

  • अपने शरीर में लोह तत्व की कमी को दूर करने के लिए तथा हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए टमाटर  बहुत ही अच्छी चीज है. ऐसे लोगों को प्रतिदिन दो टमाटर काटकर व उन पर काली मिर्ची व् सेंधा नमक छिड़क कर खाना चाहिए या फिर टमाटर का जूस निकालकर भी पी सकते हैं जिन लोगों को खून की कमी है उनके लिए भी यह बहुत ही सस्ता और कारगार उपाय साबित होता है. इसके सेवन से उनके चेहरे पर भी लाली आ जाती है और गाल टमाटर जैसे चमकने लगते हैं. टमाटर के जूस से मात्र 60 दिनों में अपना वज़न कैसे कम करें यहाँ जानें.

  • उबले हुए देसी काले चने का सेवन करने से आपके शरीर में खून की कमी दूर होती है. और आपके दुबले पतले शरीर अंदर से दमदार, सुडौल व शक्तिशाली बनाता है. यह भी एक उत्तम खून की कमी के उपाय में से एक है.
  • आपने देखा हुआ कुछ लोग भोजन के बाद एक गुड़ की डली अवश्य कहते हैं. इसका वैज्ञानिक कारण गुड़ में लोह तत्व की मात्रा भरपूर होती है इसलिए आप भी अगर भोजन के बाद एक छोटी से गुड़ की डली खाना अपनी आदत में डालें तो आपके लिए जीवन में कभी भी खून की कमी नहीं हो सकती है. और इससे पाचन  क्रिया भी सही बनी रहती है. लेकिन ध्यान रहे शुगर के मरीजों को यह नहीं करना चाहिए. और जिन लोगों को शुगर डायबिटीज है तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़कर शुगर की बीमारी का इलाज घरेलू नुस्खा द्वारा अपने घर पर ही कर सकते हैं.

चुकंदर के सेवन से दूर करें खून की कमी

  • चुकंदर का सेवन करने से भी हमारे शरीर के अंदर एनीमिया या खून की कमी बहुत तेजी से दूर होती है क्योंकि चुकंदर में लौह तत्वों की मात्रा भरपूर होती है. चुकंदर का सेवन करते ही मानव शरीर के अंदर ब्लड सेल एक्टिव हो जाते हैं जिससे आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन का संचार बढ़ जाता है इसी वजह से एनिमिया के मरीजो को चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है बहुत लोग शौक के तौर पर भी इसको सलाद के रूप में या टमाटर, गाजर और शिमला मिर्च के साथ सब्जी बनाकर खाते हैं.
  • खून की कमी हो जाने पर पीनट बटर का सेवन बहुत ही गुणकारी माना गया है दो चम्मच पीनट बटर में लगभग  0.5 mg से भी ज्यादा आयरन आपके शरीर में पहुंच जाता है इसके लिए आप प्रतिदिन नाश्ते में ब्रेड पर पीनट बटर लगाकर खाएं और उसके बाद अगर आप थोड़ा सा संतरे का जूस पी लेते हैं तो यह बहुत तीव्र गति से आयरन को अब्जॉर्ब कर लेता है वैसे इसको किसी भी चीज़ में मिलाकर खाया जा सकता है.

विटामिन की कमी को करें दूर सोयाबीन 

  • सोयाबीन में भरपूर मात्रा में आयरन व विटामिन होते हैं इसका सेवन आप इस प्रकार कर सकते हैं सोयाबीन का आटा लेकर थोड़ा गेहूं के आटे के साथ मिलाकर चपाती बना कर इसका सेवन किया जा सकता है. यह भी एक खून की कमी के उपाय में कारगर समाधान है और उसको खाने से शरीर को लो फैट प्राप्त होता है इसलिए जिनको फैट बढ़ने का डर है वह बिना किसी संकोच के इसको सेवन कर सकते हैं.
सोयाबीन में भरपूर मात्रा में आयरन, खून की कमी के उपाय
सोयाबीन में भरपूर मात्रा में आयरन
  • और अंत में सबसे बेहतरीन खून की कमी के उपाय जिन लोगों को खून की कमी, आयरन की कमी, या एनीमिया है ऐसे लोगों को ज्यादा से ज्यादा ड्राई फ्रूट मेवों का सेवन करना चाहिए इनको खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है. जिसमें से अखरोट एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है इसके अलावा आप सेब और खजूर जैसी चीजों का भी सेवन कर सकते हैं इन दोनों के अंदर भी आयरन की प्रचुर मात्रा रहती है और एनीमिया के रोगियों के लिए यह एक बहुत अच्छा विकल्प साबित होता है.

दोस्तों आपको हमारी यह खून की कमी के उपाय वाली पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके हमें बताएं और साथ ही इस को अपने फेसबुक प्रोफाइल पर जरूर शेयर कीजिये जिससे इस उपयोगी जानकारी का लाभ आपके मित्र सूची के लोग भी ले सकते हैं. अगर आपने अभी तक हमारा facebook पेज लाइक नहीं किया है तो कृपया उसको लाइक कर दें जिससे आपकी facebook प्रोफाइल पर हमारी नई पोस्ट की जानकारी आप को मिल जाएगी.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English