महिलाओं की कमजोरी दूर करने के उपाय | Mahilaon Ki Kamjori Door Karne Ke Upay

महिलाओं की कमजोरी दूर करने के उपाय – आजकल के व्यस्त जीवन में महिलाओं में ये देखा गया उन्हें ज्यादा समस्याओं का समाना करना पड़ रहा है और खानपान में बदलाब आने से कई सारी बीमारियॉं फैलने लगी. ज्यादातर महिलाओं में कमजोरी आने की समस्या देखी जाती है.

युवतियों एवं महिलाओं की बनावट और उनके शरीर में उम्र के साथ होने वाले बदलाब भी कमजोरी का कारण बनते है और कच्ची उम्र में माहवारी की समस्या भी लड़कियों को बहुत दर्द देती है. एवं जब महिलाओं एवं युवतियों में मासिक धर्म चक्र की समस्या होती है तो उनके शरीर में बहुत ज्यादा कमजोरी आ जाती है.

औरतों की कमजोरी दूर करने के उपाय

औरतों की कमजोरी दूर करने के उपाय

उम्र के साथ सभी के शरीर में हार्मोन्स में बदलाब होता है, अक्सर देखा गया है कि लड़कियां और महिलाएं कुछ भी खाने पीने से कतराती है या फिर वो संतुलित आहार और पौष्टिक आहारों का सेवन में रूचि कम दिखती है और जंक फ़ूड में रूचि बहुत ज्यादा होती है. और इसलिए महिलाओं में कमजोरी आती है.

महिलाएं शरीर की कमजोरी कैसे दूर करे?

यदि आप भी उन महिलाओं में से जिन्हे अक्सर कमजोरी की की शिकायत रहती है तो महिलाओं की कमजोरी दूर करने के उपाय इस पोस्ट में बताएं गए है जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद होंगे और इन उपाय में से आप किसी एक उपाय को भी करती है तो आपके शरीर की कमजोरी दूर हो जाएगी.

हमेशा बीमारी रहने वाली लड़कियों की हालत बहुत ज्यादा ख़राब हो जाती है कमजोरी के कारण उनका शरीर बहुत दुबला पतला हो जाता है जिससे वो अपनी पसन्दीदा ड्रेस को पहन नहीं पाती है एवं चेहरे की चमक भी खत्म हो जाती है. जिससे उनका चेहरे की त्वचा में भी बहुत अंतर आ जाता है. एवं उनका आकर्षण भी खत्म हो जाता है.

महिलाओं की कमजोरी दूर करने के उपाय

साबुत अनाज खाने से कमजोरी दूर करें जिन महिलाओं को बहुत ज्यादा कमजोरी एवं जिन्हें मोटापे की समस्य  या फिर जिनका वजन बहुत कम है उन लड़कियों और महिलाओं की कमजोरी दूर करने के उपाय में सबसे बेहतर उपाय है. आप रोजाना सुबह कुछ अंकुरित अनाजों का सेवन करें.

आप यदि साबुत अनाज का सेवन रोजाना करती है तो कमजोरी दूर हो जाएगी एवं आपका वजन भी कंट्रोल हो जायेगा. क्योंकि ये साबुत अनाज बहुत ज्यादा एनर्जी देते है. आप साबुत अनाज में चावल, क्विनोआ, एवं चने का सेवन करें क्योंकि इनमे बहुत ज्यादा फाइबर और मिनिरल्स होते है जो शारीरिक शक्ति बढ़ाने में मदद करते है.

अपनी डाइट को बदलने पर ध्यान दें क्योंकि सही डाइट ही आपके शरीर में एनर्जी भरने का काम करेगी एवं सुबह सुबह इन साबुत अनाजों का सेवन करती है तो आपको ज्यादा लाभ होगा और इनसे आपकी पाचन शक्ति में सुधार आता है और कब्ज दस्त एवं पेट से जुडी कई सारी समस्याएँ दूर हो जाती है.

फलों का सेवन करें और कमजोरी को दूर करें

सभी फलों में कई सारे गुण होते है एवं हर फल का अपना ही फायदा होता है और फलों में सबसे जल्दी उर्जा देने वाला फल केला है एवं इसे खाने के कोई भी साइड इफ़ेक्ट नही और इसको खाने के लिए आपको किसी भी तरह मेहेनत भी नही करनी पड़ती है. सुबह नास्ते में दो केले और दिनभर के लिए कमजोरी दूर.

फलों का सेवन करें और कमजोरी को दूर करें

महिलाओं में सबसे ज्यादा कमजोरी माहवारी होने पर आती है एवं जी मचलाना, चक्कर आना, चिडचिडापन आना इन सभी रोगों को दूर करने में केला बहुत फायदेमंद है क्योंकि केले में पोटेशियम की मात्रा उच्च होती हैं. जो शरीर की ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से चलाने के लिए बहुत जरूरी है.

केले के भीतर प्राकृतिक ऊर्जा का भंडार है एवं इसमें कई सारे विटामिन, और खनिज पदार्थ मौजूद होते है जो पेट के साथ साथ शरीर को दुरुस्त करने में मदद करते है. एवं ये स्वाद में लाजबाब होते है आप केले का सेवन दूध के साथ मिक्स करके करती तो और भी ज्यादा फायदा होता है.

दूध पीने से कमजोरी दूर

जिन महिलाओं को कैल्शियम की कमी है वो दूध का सेवन करें क्योंकि दूध कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी 12 और रिबोफाल्विन का बहुत अच्छा स्त्रोत है एवं ये हड्डियों को मजबूत बनाता है जिससे शरीर के अन्य हिस्सों में फायदा होता है.

दूध पीने से कमजोरी दूर

रोजाना एक गिलास दूध पीने से सेहद और त्वचा दोनों ही ठीक हो जाती है दूध पीने चेहरे की त्वचा चमकदार और दमकने लगती है एवं आपका दुबलापन भी दूर हो जाता है, दूध महिलाओं के स्तन कैंसर को दूर करने के साथ साथ कोलन कैंसर को ठीक करता है. रोजाना एक गिलास दूध में शहद मिलाकर पीने से दोगुना फायदा होगा.

औरतों की कमजोरी दूर करने के उपाय

हरी सब्जियां बनाये स्वस्थ और मजबूत – सब्जियां हमारे कई रोगों को दूर करने में मदद करती है और इसलिए सब्जियों का सेवन करना लाभदायक होता है. जिसमे हरी सब्जियों को खाने से ज्यादा लाभ होता है और महिलाओं की कमजोरी दूर करने के लिए सब्जियां सबसे अच्छी मानी जाती है क्योंकि इनमे आयरन भरपूर मात्रा में होता है.

इन पत्तेदार सब्जियों में मैग्नीशियम, विटामिन के, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रिएंट भी होता है जो शरीर को आन्तरिक रूप से मजबूत बनाती है जिसमे पत्तागोभी,पालक, ब्रोक्ली, हरे टमाटर, एवं अन्य हरी सब्जियां है एवं इसमें विटामिन ई भी होता है जो चेहरे पर होने वाले किल मुहासों को मिटाने के लिए लाभकारी है. एवं शरीर में होने वाली सूजन को जलन को भी खत्म करने में मदद करती है.

सेब फल खाने के फायदे

जिन महिलाओं को सर दर्द बदन और कमजोरी की शिकायत ज्यादा होती है वो रोजाना एक सेब का सेवन सुबह और शाम को करें ये महिलाओं की कमजोरी दूर करने के उपाय में सबसे बेहतर उपाय माना जाता है क्योंकि सेब में एंटीऑक्सीडेंट, फ्लैवानोइड और फाइबर होता है.

मधुमेह से पीड़ित महिलाओं के लिए यह वरदान है, सेब में एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते है जो हमारे शरीर की बीमारी से लड़ने वाले प्रतिरक्षा तन्त्र को मजबूत बनाते है एवं उस तन्त्र की क्षमताओं को भी बढ़ाते है जिससे रोगों से लड़ने की शक्ति का विकास होता है.

सेब खाने के फायदे

माहवारी होने वाले पर या सफ़ेद पानी की समस्या होने पर आप केले या सेब दोनों में से किसी भी फल को अपने डाइट में ले सकती है एवं ये आपकी याददाश्त को बढ़ाने एवं  मस्तिष्क को तेज करने में भी मदद करती है. एवं शरीर में बढ़े हुए एक्स्ट्रा फैट को भी बर्न करने में बहुत लाभदायक होते है.

जिनको को बहुत कम भूख लगती है उन महिलाओं की भूख को बढ़ाने में भी सेब बहुत असरकारक है आप को अपने खानपान को बदलना होगा तभी आप शारीरिक और मानसिक कमजोरी को दूर कर पाएंगी एवं नियमित रूप से इनका सेवन करें एवं योगा या व्यायाम करने से आपकी कमजोरी दूर हो जाएगी क्योंकि फायदे के लिए नियमितता बहुत जरूरी है.

अंडे और मछली करें कमजोरी को दूर

जो महिलाएं मांसाहारी होती है उनके लिये ये सबसे बेहतर उपाय है क्योंकि अंडे में विटामिन डी  पर्याप्त मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत जरूरी है एवं रोजाना दो से पांच अंडे खाने से ही शारीरिक कमजोरी दूर हो जाएगी.

मछली के सेवन से बहुत ही जल्दी कमजोरी दूर होती है क्यूंकि मछली के भीतर भी कइ सारे गुण होते है जो शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते है एवं प्रोटीन के मात्रा भी भरपूर होने के कारण ये कई रोगों से लड़ने में मदद करता है एवं इसके सेवन हाई ब्लड प्रेसर और दिल से जुडी बीमारी में राहत मिलती है.