Multani Mitti Face Pack – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक Multani Mitti Face Pack कैसे बनाएं दोस्तों मुल्तानी मिट्टी से शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो परिचित ना हो मुल्तानी मिट्टी में खनिज पदार्थों की प्रचुर मात्रा रहती है. और ज्यादातर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता के लिए फेस पैक बनाने में या और अन्य प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने में इसका उपयोग किया जाता है. यहां इस पोस्ट में आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर बहुत अच्छी किस्म का मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक कैसे बना सकते हैं.

 Multani Mitti Face Pack – होम मेड मुल्तानी मिट्टी फेस पैक कैसे बनाएं

Multani Mitti Face Pack मुल्तानी मिट्टी में विशेष सफाई घटक होते हैं जिन्हे आपकी त्वचा पर लगाने के बाद ये उसमे से तेल सोख लेते हैं तथा आपके स्किन के कील मुहांसे और झुर्रियां आपकी त्वचा से गायब हो जाती हैं. इसके अलावा इसका फेसपैक लगातार यूज करने से आपकी त्वचा पहले से कहीं अधिक कोमल बन जाती है.

और मुल्तानी मिट्टी में जो पोषक तत्व पाए जाते हैं इनसे आपका चेहरा पहले की अपेक्षा अधिक निखर जाता है यहां इस पोस्ट में आपको होममेड मुल्तानी मिट्टी फेस पैक कैसे बनाते हैं इसके लिए पूरी विधि दी गई है कृपया पूरी पोस्ट अंत तक पढ़े. मुल्तानी मिट्टी से चेहरे की देख रेख और उपचार पुराने समय से ही चला आ रहा है मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक कील मुहांसों और पिंपल्स का एक प्राकृतिक तरह का उपचार है.

यह प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है. आपकी त्वचा से प्रदूषित अशुद्धियों को सोखने की अद्भुत क्षमता रखता है और यह विशेषकर मुंहासों के लिए घरेलु उपचार के तौर पर बहुत उपयोगी माना जाता है. मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा में गोरापन लाती है. यह एक तरह का होममेड स्किन टोनर जैसा ही है.

 

अगर आपकी त्वचा का रंग सूरज की तेज रोशनी से काला पड़ गया है तो आपके लिए मुल्तानी मिट्टी से बेहतर उपचार और दूसरा कोई नहीं है और सबसे खास बात इसकी यह है कि यह पंसारी की दुकान पर आपको मिट्टी के मोल मिल जाता है. मतलब के बेहद सस्ती और बहुत उपयोगी चीज है तो आइए नीचे पढ़ते हैं मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक बनाने की विधि.

होममेड Multani Mitti Face Pack कैसे बनायें यहाँ सीखें

मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक कैसे बनाना है इसके लिए आप यहां पूरी विधि पढ़ सकते हैं. जैसे के आपको किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक बनाने के लिए आपको कौन सी विधि प्रयोग में लाना है इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है.

सामग्री (Ingredient)

  • 3 छोटे चम्मच मुल्तानी मिटटी
  • 1 छोटा चम्मच दही
  • आधा चम्मच नीम्बू का रस
  • लगभग एक चुटकी हल्दी

मुल्तानी मिटटी से फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

मुल्तानी मिटटी और ये सभी चीजें अच्छी तरह से एक कटोरी में पानी के साथ मिला लें और इसको लेप जैसा बन लें, चाहें तो इसमें आप पानी की जगह गुलाब जल भी डाल सकते हैं.

फेशियल करने का तरीका

अब आप अपने चेहरे पर इससे फेशियल करें हलके हाथ से इस लेप को अपने सारे चेहरे और गले पर लगाएं आँखोंको बचते हुए और इसको अपने चेहरे पर २० से लेकर ३० मिनट तक लगा रहने दें जब तक ये सूख न जाय. लेप की परत सूख जाने के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लीजिए. इस प्रयोग को आप अगर लगातार  रोज़ाना 2 से लेकर 4 सप्ताह तक करते हैं तो लोग आपसे खुद ही पूछने लगेंगे अपने चेहरे पर आप क्या लगा रहे हो.

सुन्दर त्वचा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग

आवश्यक सामग्री (Ingredient)

  • लगभग 2 बड़े चम्मच मुलतानी मिट्टी
  • आवश्यकता अनुसार दूध लेप बनानेके लिए
  • 1 बड़ा चम्मच बारीक़ खीरा
  • 1 बड़ा चम्मच दही
  • 2 बड़े चम्मच  बेसन जिसको कुछ लोग बंगाल ग्राम आटा भी बोलते हैं.

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

सभी पदार्थों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए और इस लेप से हलके हलके अपनी उँगलियों का इस्तेमाल करते हुए अपनी आँखों को बचाते हुए अपने पूरे चेहरे और गले तथा गर्दन पर लगा लें, और अब इसको 20 से लेकर 30 मिनट तक सूख जाने दें इसके बाद हलके गुनगुने पानी से अपना चेरा साफ़ कर लें.

Multani Mitti Face Pack इसके 15 दिन तक लगातार प्रयोग से चेहरा खिल जाता है व चेहरे पर निखर आने के साथ साथ आपके दाग, धब्बे, झुर्रियां और मुँहासे बिलकुल साफ़ हो जाते  हैं.

Multani Mitti Face Mask For Oily Skin – मुल्तानी मिट्टी तैलीय त्वचा के लिए

मुल्तानी मिट्टी से तैलीय त्वचा का उपचार करने के लिए Multani Mitti Face Mask बनायें यहाँ इसकी सरल विधि दी गयी है. इसका प्रयोग करने के बाद आप अपनी तैलीय त्वचा ( Oily Skin) से छुटकारा पा सकते हैं.

आवश्यक सामग्री (Ingredient)

  • मुलतानी मिट्टी पाउडर 2 से 3 बड़े चम्मच
  • टमाटर का रस – 1 बड़ा चम्मच
  • शहद Honey 1 बड़ा चम्मच

फेस मास्क बनाने की और लगाने की विधि

ऊपर दिए गए सभी पदार्थों को अच्छे से मिला लें. और पानी डालकर लेप जैसा बना लें, अब इस लेप को हलके हाथ से अपनी आँखों को बचाते हुए अपने पूरे चेहरे सहित गले पर लगा लें, और 20 मिनिट तक इसको सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेरा साफ़ कर लें. चेहरे कि सुंदरता और लड़कियों के लिए ब्यूटी टिप्स यहाँ जानें.

सप्ताह में कम से कम तीन बार इसको इस्तेमाल करने से एक माह के अंदर ही आपको अपनी ऑइली स्किन से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा और आपके चेहरे का रंग पहले से ज्यादा निखर जाता है.

मुल्तानी मिट्टी के उपयोग – मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सूखी त्वचा के लिए

आवश्यक सामग्री (Ingredient)

  • मुलतानी मिट्टी पाउडर 2 से 3 बड़े चम्मच
  • चीनी (शक्कर) 1/4 चम्मच ( एक चौथाई चम्मच )
  • नारियल पानी डेढ़ चम्मच याने के एक पूरा और एक
  • डेयरी पाउडर एक बड़ा चम्मच के लगभग
  • अंडे की पीलक एक बड़ा चम्मच ( अंडे के बीच में जो पीला भाग होता है वह)
  • शहद Honey 1 बड़ा चम्मच

Multani Mitti Face Pack उपयोग की और लगाने की विधि

ऊपर दिए गए सभी पदार्थों को पानी लेकर अच्छे से मिला लें अगर चाहें तो पानी डालने के वजाए आप गुलाबजल भी डाल सकते हैं. लेप जैसा बनाकर इस लेप को हलके हाथ से अपनी आँखों को बचाते हुए अपने पूरे चेहरे और गले तथा गर्दन पर लगा लें, और 20 मिनिट तक इसको सूखने के लिए छोड़ दें, इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें.

सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करने से आपकी सूखी त्वचा में चमक आ जाती है और इसके अलावा आपके चेहरे का रंग निखर जाता है और कील-मुहासों का सफाया हो जाता हैं इसके प्रयोग से त्वचा जवान रहती है.

  • अपने चेहरे की त्वचा को जवान और कसाव लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को दूध और चंदन के पाउडर में मिलाकर लगाने से आपके चेहरे की त्वचा में कसाव आता है
  • अगर आपकी त्वचा सांवलेपन पर है तो इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में गाजर के गूदे और थोड़ा सा जैतून का तेल ले कर अच्छी तरह मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर लगाएं और लगभग जिसको अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा रहने दें ये सांवली त्वचा वालों के लिए यह बहुत उपयोगी है.
Multani Mitti FacePack For Oily Skin And Pimples
  • अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन गोल्ड जैसी चमकने लगे तो उसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी पाउडर को हल्दी और शहद के साथ मिलाकर फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं इस प्रयोग को आपको सप्ताह में तीन बार लगभग 2 माह तक करना पड़ेगा.
  • जिन लोगों के चेहरे पर मुहांसों के दाग या गहरे धब्बे हैं उनको मुल्तानी मिट्टी पाउडर नीम और गुलाब जल के साथ मिलाकर उपयोग में लाना चाहिए यह फेस पैक दाग धब्बों वाली त्वचा से ग्रस्त लोगों के लिए रामबाण होता है इसको भी आप सप्ताह में लगभग दो बार इस्तेमाल करें और अच्छी तरह लाभ लेने के लिए आप इसको दो से लेकर 3 माह तक उपयोग कर सकते हैं. एलोवेरा का जूस बालों के लिए कैसे उपयोग में लाते हैं यहाँ जानें.

दोस्तों आपको यह  Multani Mitti Face Pack  वाली पोस्ट कैसी लगी कृपया इस बहुमूल्य जानकारी को अपने फेसबुक प्रोफाइल पर जरूर शेयर करें जिससे आपके मित्र भी इसका लाभ ले सकते हैं और अगर आपने अभी तक हमारे facebook पेज को लाइक नहीं किया है कृपया इसको जरुर लाइक कर दें जिससे इस Website की नई पोस्ट की जानकारी आपको अपने फेसबुक प्रोफाइल पर मिल जाएगी.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English