चेहरे के पिम्पल्स और कील-मुहाँसें को कैसे हटाए- Pimples ka iLaj in hindi

चेहरे के पिम्पल्स का इलाज:- हम अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते लेकिन इतना सब करने के बाद भी कभी ना कभी चेहरे पर पिंपल्स और किल-मुहांसे आ ही जाते हैं. इन पिंपल्स का इलाज जानने से पहले इनके होने के कारणों को जानना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि यदि किसी रोग की वजह पता है तो आप उसे जड़ से खत्म कर सकते हैं.

पुराने से पुराने पिंपल हटाने के उपाय
पुराने से पुराने पिंपल हटाने के उपाय

लड़कियों में चेहरे पर पिंपल होने  की कई वजह होती हैं, जैसे प्रदूषण,ख़राब खानपान, अधिक तला हुआ भोजन.  जब हम घर से बाहर निकलते हैं तो हमारे चेहरे पर कई प्रकार की धूल, मिट्टी, धुआं आदि जम जाता है. जोकि चेहरे की पर जमकर हमारे चेहरे के छिद्रों में जमा होती रहती है, और उसी गंदगी से हमारे चेहरे पर इंफेक्शन हो जाता है.

चेहरे के पिम्पल्स का इलाज

वही इंफेक्शन हमारे चेहरे पर ब्लैकहैड, काले दाग धब्बों का रुप ले लेती है, और यही हमारे चेहरे के भीतर जम कर एक गांठ बन जाती है. जिससे पिंपल्स होने लगती है और उनमे खुजली भी होती है. ये हार्मोन्स के बदलाव के कारण भी पिंपल्स होने लगते हैं. और पिंपल्स लगभग 15 से 25 वर्ष के उम्र के लोगों में अक्सर देखा जाता है.

और लड़कियों में इस वजह से पिंपल अधिक होते हैं और इतना ही नहीं पिंपल का एक मुख्य कारण खराब खानपान है. अगर आप अच्छी डाइट लेते हैं तो आपका चेहरा हमेशा साफ और सुंदर दिखेगा. ज्यादातर लोग उन्हीं चीजों को खाना पसंद करते हैं, जिनका स्वाद लाजवाब होता है.

चेहरे पर पिंपल लाता है मसालेदार खाना
चेहरे पर पिंपल लाता है मसालेदार खाना

तीखा, मसालेदार, खट्टा, मीठा, तला हुआ, चाय, कॉफी आदि का स्वाद तो लाजवाब होता है, लेकिन शरीर के भीतर पहुंचने के बाद अपना असर दिखाती हैं क्योंकि इनके सेवन से हमारे लीवर में टॉक्सिक और एसिड की मात्रा बढ़ती है जिससे हमारा रक्त दूषित हो जाता है और यही कारण हमारे चेहरे पर पिंपल लाता है.

चेहरे के पिम्पल्स हटाने के तरीके

तनाव के कारण भी हमारे चेहरे के पिम्पल्स आ जाती हैं,  तनाव के कारण भूख कम लगती है और जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या रहती है उन्हें भी पिंपल की समस्या अधिक होती है. पेट के ख़राब होने के कारण से बार-बार पिंपल्स होते हैं पिंपल्स कील मुंहासे का इलाज जितना बाहर से होना जरूरी है, उतना ही शरीर के भीतर से होना भी जरूरी है.

क्योंकि शरीर के भीतर से ही सारी समस्याएं और बीमारी आती हैं हम इन समस्याओं को घर में मौजूद आयुर्वेदिक दवा से दूर कर सकते हैं. चेहरा हमारी सुंदरता का प्रतीक है और पिंपल्स कील मुंहासे इस सुंदरता को खराब करते हैं. कई बार यह ठीक हो जाने के बाद भी हमारे चेहरे पर दाग धब्बे छोड़ देते हैं. हमारे चेहरे की त्वचा में 7 लेयर होती हैं.

और जब पिंपल एक कील मुहांसे होते हैं तो वह बाहर की 3, 4 लेयर तक समा जाते हैं.  उन्हें दूर करने के लिए मार्केट में उपलब्ध दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, जिनसे यह ठीक तो हो जाता है लेकिन वापस आ जाती हैं और इनसे इलाज केवल टेंप्रेरी होता है. यदि आप पिंपल्स को परमानेंट हटाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आप पिंपल्स कील मुंहासे से छुटकारा पा सकते हैं.

चेहरे के पिम्पल्स और कील मुंहासे कैसे हटाएँ

चेहरे के पिम्पल्स और कील मुंहासे कैसे हटाएँ
चेहरे के पिम्पल्स और कील मुंहासे कैसे हटाएँ

पिंपल्स को दूर करने के लिए आपको भीतर से शरीर का शुद्धिकरण करना होगा. इसके लिए आपको लौकी और आंवले का जूस लेना है क्योंकि लौकी और आंवले का जूस आपके शरीर को भीतर से साफ करता है और आप तीन से चार पत्ते नीम के लेकर उन्हें उबालने और उस पानी को सुबह-शाम सेवन करने से आपके चेहरे से दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे.

क्योंकि नीम के अंदर कई प्रकार के एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं. नीम बहुत ही कड़वा होता है. इसके लिए आप नीम के पत्ते को उबाल कर उसके पानी कर छान लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर और इसमें एलोवेरा का जूस मिलाएं और पीएं.

चेहरे के पिम्पल्स के लिए: आपकी बहुत मदद करेगा यह भी चेहरे पर मौजूद कील मुहांसों को हटाने में मदद करता है. यदि आप जल्द से जल्द अपने चेहरे को सुंदर बनाना चाहते हैं तो एलोवेरा, नीम का पानी, लौकी और आंवले का जूस इन चारों को आपस में मिलाकर कॉकटेल मिश्रण बना लें, और इसका सुबह-शाम सेवन करें.

चेहरे के पिम्पल्स के उपाय

कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से पिंपल वहां से हट जाएंगे और आपके चेहरे पर एक शानदार चमक आ जाएगी. यह बहुत ही आसान तरीका है और इसे घर में मौजूद बनाया जा सकता है आपके चेहरे पर पिंपल होते हैं, और किल मुहासों को जड़ से खत्म करता है. इसके अलावा 1 ड्रिंक है जो आप के कील मुहांसे और पिंपल सूजन वाले हो या पस वाली उन्हें दूर करने में मदद करेगा.

गिलोय के पत्ते का जूस
गिलोय के पत्ते का जूस

गिलोय के पत्ते का जूस : एक गिलास में गिलोय के पत्तों का जूस बनाकर पिएं यदि आपको गिलोय के पत्ते नहीं मिलते हैं तो आप इसका चूर्ण आयुर्वेदिक स्टोर पर मिल जाएगा. इस जूस का इस्तेमाल आप सुबह-शाम करने से सभी तरह के पिंपल पर असर दिखाता है. इसके अलावा आयुर्वेद में एक नुस्खा या जिसके इस्तेमाल से आप पूर्णता ठीक हो सकते हैं, त्रिफला का चूर्ण आयुर्वेद में बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है.

यह आपको किसी भी आयुर्वेदिक और पतंजलि स्टोर पर मिल जाएगा और इसका इस्तेमाल सुबह-श्याम करने से शरीर में टॉक्सिक कि लेवल ख़त्म होता है. इसका इस्तेमाल वह लोग भी कर सकते हैं जिन्हें पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं इसके अलावा आप बाहरी इलाज के लिए अर्थात चेहरे पर लगाए जाने वाले कुछ नुस्खे हैं, अपने आप कर सकते हैं.

चेहरे के पिम्पल्स के लिए घरेलू उपाय

इस नुस्खे और लेप को बनाने के लिए आपको एलोवेरा जेल का पेस्ट, तुलसी के पत्तों का पेस्ट, पुदीने का पेस्ट और नीम के पत्तों का पेस्ट इन चारों को एक-एक चम्मच लेकर अच्छी तरह से मिलाना है और इसका इस्तेमाल आपको सुबह-शाम अपने चेहरे पर करना है और इस पेस्ट को साधारण पानी से धो लें, और चेहरा धोने के बाद इस पर बादाम का तेल लगाएं.

चेहरे के पिम्पल्स के लिए घरेलू उपाय
चेहरे के पिम्पल्स के लिए घरेलू उपाय

यदि आपको इन चारों में से कोई एक चीज भी नहीं मिलती है तो आप नीम का पत्ता अवश्य रखें, क्योंकि नीम का पत्ता आपके चेहरे के मुहासे और कील खत्म करता है. एक हफ्ते तक इस्तेमाल करने से आपको बहुत जल्द ही आराम मिलेगा. यदि आप और भी जल्दी अपने चेहरे को ठीक करना चाहते हैं.

तो मसूर की दाल का पेस्ट और पका हुआ पपीता और इसमें हरा धनिया मिलाकर अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगा लें.  इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और इसे हल्के गर्म पानी से धो लें. इससे आपकी पिंपल की समस्या चुटकियों में दूर हो जाएगी.  चेहरे की गर्मी निकाल कर ठंडक प्रदान करेगा. यह कुछ नुस्खे हैं. इसका उपयोग कर आप अपने पिंपल, कील, मुहांसे चेहरे के कालेपन को हटा सकते हैं.

कील-मुहाँसें को कैसे हटाए

लेकिन ध्यान रहे जब आपको पिंपल्स हो रहे हो तो पिंपल्स को बार बार ना छुएं और ना ही इन्हें फोड़ें. क्योंकि पिंपल्स को फोड़ने पर पिंपल्स के भीतरी परत मैं बैक्टीरिया बाकी हिस्से में फ़ैल जाते हैं जिससे और भी अधिक पिंपल्स हो जाते हैं. इसीलिए पिंपल्स को कभी भी ना फोड़ें.

पिंपल्स को कभी भी ना फोड़ें
पिंपल्स को कभी भी ना फोड़ें

अगर आप प्रतिदिन रोजाना धूप और धुल युक्त वातावरण में रहते हैं तो अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर निकले यह आपके चेहरे को धूल और पोलूशन से बताता है और जब आप घर में जाएं तो अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ पानी से धो लें और जिन लोगों को ज्यादा पेपर्स की समस्या होती हैं वह नीम के पानी को उबालकर उसे ठंडा कर लें और सुबह से हम उस पानी से अपने चेहरे को धोएं.

पुराने से पुराने पिंपल हटाने के उपाय

यदि आप किसी क्रीम या मेकअप का इस्तेमाल करती हैं तो, हमेशा घर आने के बाद आपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें. अब टमाटर के टुकड़ों अपने चेहरे पर हल्के हल्के हाथों से रगड़े. इससे आपके चेहरे पर जमा हुआ. मेकअप और धूल-मिट्टी अच्छी तरह से साफ हो जाता है. इसके अलावा जितना हो सके उतना पानी पिए.

कम से कम दिन में 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पिएं. ज्यादा से ज्यादा पानी पीने पर पिंपल की समस्या होती ही नहीं है. और जितना हो सके हरी सब्जियों का सेवन अवश्य करें. तला भुना खाना कम से कम खाएं. हमेशा हेल्दी फूड ही खाएं और इसी से आपकी पिंपल, कील-मुहासे और चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English