शीघ्र स्खलन का घरेलू इलाज यहाँ जाने घरेलू नुस्खों द्वारा

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम लोग बात करेंगे शीघ्रपतन यानी कि शीघ्र स्खलन का घरेलू इलाज कैसे करें. यहां हम आपको बताएंगे क़े किस तरह से आप घर बैठे ही सरल तरीके से आयुर्वेदिक नुस्खों द्वारा अपनी शीघ्रपतन की बीमारी को बिना किसी साइड इफेक्ट के बड़ी ही आसानी से दूर कर सकते हैं इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़ते रहिए.

शीघ्र स्खलन का घरेलू इलाज

 

शीघ्र स्खलन का घरेलू इलाज – शीघ्रपतन का इलाज कैसे करें

शीघ्र स्खलन का घरेलू इलाज:- आज के इस दौर में जिस तरह की जीवन शैली लोग अपना रहे हैं, जिसकी वजह से लोगों में कई तरह की बीमारियां हो रही है खासकर नवयुवकों में एक बीमारी बहुत ज़्यादा देखने को मिल रही है जिसका नाम है जिसे हम शीघ्रस्खलन या शीघ्रपतन क़े नाम से जानते हैं. इस बीमारी की सबसे मुख्य वजह मानसिक तनाव या अधिक चिंता करना है.

दोस्तों शीघ्रस्खलन की या शीघ्रपतन कि बीमारी को दूर करने के लिए सबसे पहले आपको मानसिक रूप से मजबूत बनना पड़ेगा और खुद को मजबूत बनाते हुए पॉजिटिव सोच के साथ आगे बढ़ना होगा नहीं तो दुनिया की कोई भी दवाई आपके काम नहीं आ सकती.

शीघ्रपतन का घरेलू नुस्खों द्वारा इलाज कैसे करें

दोस्तों आप अश्वगंधा के बारे में जरुर जानते होंगे, अश्वगंधा एक प्राचीन औषधि है और भारत में प्राचीन काल से ही अश्वगंधा का प्रयोग शारीरिक और एवं यौन मसस्याओं के समाधान के लिए इसका प्रयोग किया जाता रहा है, अश्वगंधा से कई तरह की शार्रीरिक एवं यौन समस्याओं अथवा गुप्त रोगों का निदान  किया जा सकता है जिसमें से एक बीमारी शीघ्रपतन कि है, अश्वगंधा से शीघ्रपतन को दूर करने के लिए आप नीचे दिए गे उपाय अपनाएं.

यह भी पढ़ें:- शुगर की बीमारी का इलाज घरेलू नुस्खों से

पंसारी के यहां से सौ ग्राम अश्वगंधा ले आए और सौ ग्राम विदारीकंद इन दोनों को लाकर साफ करके अच्छी तरह इनको पीसकर इन का चूर्ण बना लें और गाय के दूध के साथ इसका सेवन करें. एक गिलास गे कि दूध में इन दोनों चूर्ण कि आधा-आधा चम्मच मात्रा मिलाकर सेवन करें. लगभग एक महीने तक आपको सुबह शाम इसका सेवन करना है, इसे सेवन करने से आप का वीर्य गाढ़ा होता है और इसके साथ साथ आपकी शीघ्रपतन की समस्या बिल्कुल सही हो जाएगी.

शीघ्रपतन को दूर करने के लिए मुनक्के का प्रयोग

मुनक्का आपके शरीर में खून की कमी को दूर करता है, और वीर्य को बढ़ाता है. इसके लिए आप लगभग 50 ग्राम मुनक्का को पानी में भिगोकर 12 घंटे के लिए छोड़ दें फिर इसको अच्छी तरह से चबा चबाकर खाएं, भीगे हुए मुनक्के आपके वीर्य को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं और इसके साथ साथ आपके पेट की तमाम बीमारियों को दूर करने की अद्भुत क्षमता इसमें होती है. यह एक आसान शीघ्र स्खलन का घरेलू इलाज है.

यह भी पढ़ें:- लहसुन के फायदे और औषधीय गुण यहाँ जानें

मुनक्के का सेवन अपने शरीर की पाचन शक्ती की क्षमता के अनुसार आप इसका मात्रा बढ़ा सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार 1 वर्ष में पुरुष को लगभग 4 किलो मुनक्के का सेवन करना बहुत ही ज्यादा लाभकारी माना गया है.

जामुन के प्रयोग द्वारा शीघ्र स्खलन का इलाज

शीघ्र स्खलन का घरेलू इलाज :– जिन लोगों का वीर्य पतला होता है वह थोड़ी-सी उत्तेजना में ही स्खलित हो जाते हैं, और शीघ्र पतन के कारण वह अपने वैवाहिक जीवन का आनंद सही तरीके से नहीं ले पाते. जामुन के प्रयोग से आप अपने वीर्य को गाढ़ा कर सकते हैं. और इससे शीघ्रपतन की बीमारी भी दूर हो जाती है.

शीघ्र स्खलन के घरेलू उपाय

यह भी पढ़ें:- आरओ का पानी पीना कितना घातक हो सकता है यहाँ जानें

इसके लिए आप 5 ग्राम जामुन की गुठली का चूर्ण 5 ग्राम एक गिलास गाय के दूध के साथ सोने से पहले सेवन करें, इससे वीर्य पुष्ट होता है और साथ-साथ शीघ्रपतन की समस्या भी जड़ से खत्म हो जाएगी इस तरह का प्रयोग आप एक महा तक कर सकते हैं.

भिंडी के द्वारा शीघ्रपतन की समस्या का समाधान

भिंडी को लेकर उन्हें छांव में सुखाकर पीसकर उसका चूर्ण बना लें, और इससे उनको एक गिलास भैंस के दूध के साथ रोजाना शाम को सोने से पहले एक चम्मच डालकर पी लें. यह शीघ्रपतन की समस्या का सबसे शक्तिशाली घरेलू नुस्खा है, एक महीने तक इसका प्रयोग करने से आपका वीर्य पुष्ट होता है और बल वृद्धि बढ़ती है, भिंडी का चूर्ण आपको पंसारी के यहां भी मिल सकता है.

इसबगोल से शीघ्रपतन का उपाय

दोस्तों ईसबगोल की भूसी के बारे में तो सब जानते हैं यह शीघ्रपतन को दूर करने में एवं वीर्य को पुष्ट करने में बहुत लाभकारी होता है इसके लिए आप ईसबगोल की भूसी 5 ग्राम और मिश्री 5 ग्राम इन दोनों की बराबर मात्रा लेकर एक गिलास पानी में लगभग एक महीने तक इसका सेवन करने से आपकी शीघ्रपतन की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है.

शीघ्र स्खलन के आयुर्वेदिक दवा

शीघ्र स्खलन का घरेलू उपाय दालचीनी क़े द्वारा

वीर्य को पुष्ट करने के लिए और स्तभन शक्ति बढ़ाने के लिए या शीघ्रपतन और स्वप्नदोष की समस्या के लिए आप दालचीनी का प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आप दालचीनी को पीसकर बिल्कुल बारीक चूर्ण बना लें, और फिर लगभग इसकी 3 से 4 ग्राम की मात्रा एक गिलास दूध में रोजाना शाम के समय इसका सेवन कर सकते हैं. यह आपका वीर्य गाढ़ा करता है, जिससे आपकी शीघ्रपतन की कमज़ोरी दूर हो जाती है और साथ ही आपकी पाचन शक्ति को भी सही रखता है.

शीघ्रपतन का बादाम के द्वारा इलाज

शीघ्रपतन की समस्या में बादाम का उपयोग काफी लाभकारी होता है, इसके लिए आप 6 काली मिर्च 2 ग्राम सोंठ और थोड़ी सी मिश्री और छह बादाम की गिरी को मिलाकर बारीक चूर्ण बना लें, और इस चूर्ण को खाने की बाद ऊपर से गर्म गुनगुना दूध एक गिलास पी लें. यह भी एक बहुत अच्छा शीघ्र स्खलन का घरेलू इलाज है, ऐसा करने से शीघ्रपतन की समस्या में बहुत ही ज्यादा फायदा देखा गया है. इस प्रोयोग को आप 15 से 20 दिन तक कर सकते हैं.

शीघ्र स्खलन का कारण

छुआरे के द्वारा शीघ्रपतन की बीमारी का इलाज

अगर हो सके तो लगभग 5 – 6 छुआरे आप रोजाना अच्छी तरह से चबा चबाकर खा सकते हैं, या फिर एक गिलास दूध जो कि 200 ग्राम के लगभग होता है ले और उसमें 5 छुआरे डाल कर उसको अच्छी तरह उबाल लें, इसके बाद दूध गुनगुना होने पर छुआरे निकालकर खा लें, और ऊपर से वही दूध पी लें इस तरह करने से आपका वीर्य पुष्ट होता है और आपकी शीघ्रपतन की समस्या ठीक हो जाती है.

यह बहुत अच्छा शीघ्र स्खलन का घरेलू इलाज है, इस तरह का प्रयोग आप लगभग 20 से 30 दिन तक कर सकते हैं इतने में आपको पूरा आराम मिल जाएगा. मात्र 60 दिनों में वज़न कैसे घटायें 

अंकुरित चनों द्वारा शीघ्रपतन की समस्या का समाधान

अंकुरित चने के सेवन से आपका वीर्य पुष्ट होगा, शीघ्र स्खलन का घरेलू इलाज धातु को बल देता है और आपके शीघ्रपतन की समस्या समाप्त हो जाती है. आप लगभग रोजाना 30 से लेकर 50 ग्राम अंकुरित चने खा सकते हैं. चनों को अंकुरित करने का तरीका यह है क्या आप किसी कपड़े में कुछ देर के लिए चने भिगोकर रख दें और दो से 3 दिन में वह अंकुरित हो जाते हैं.

शीघ्र स्खलन का इलाज

इस बीच आप दिन में दो या तीन बार उस कपड़े पर पानी डाल दिया करें इस तरह की प्रक्रिया आपको इस तरह से जमाना पड़ेगी क़े आप को रोजाना अंकुरित चने मिल जाएं. अंकुरित चने का सेवन करने के बाद आप ऊपर से एक गिलास दूध ले सकते हैं इससे उनके कार्य करने की क्षमता दुगनी हो जाती है.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English