लीवर रोग के लक्षण – Signs Of Liver Damage In Hindi

लीवर रोग के लक्षण :- लीवर हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी अंग होता है और यदि आपका लीवर ठीक तरह से कार्य नहीं कर रहा है, तो हो सकता है लीवर में कुछ खराबी आ गई हो.

हमें लीवर के खराब होने के लक्षणों के बारे में पता नहीं होता और हम लीवर में होने वाले रोग को पहले से जान नहीं पाते. जिससे के कारण हम लीवर रोग से ग्रसित हो जाता है.

लीवर कैंसर के लक्षण
लीवर कैंसर के लक्षण

तो लीवर रोग के लक्षणों को जानने के लिए आगे तक पढ़ते रहिए. लीवर के खराब होने पर सबसे पहला लक्षण जो हमें शरीर में दिखाई देता है वह है हमारी सांसों में से बदबू आना.

लीवर रोग के लक्षण जानने के लिए पढ़ें

यदि आपका लीवर ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर रहा है तो तो आप के मुख से बहुत ही गंदी और असहनीय बदबू आती है. क्या आप जानते ऐसा क्यों होता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में अमोनिया ज्यादा निकलने लगता है.

यदि आपके मुंह से भी बदबू आ रही है तो आप समझ जाए कि आपके लीवर में कुछ ना कुछ प्रॉब्लम हो चुकी है. और इसका दूसरा लक्षण यह है कि आपके पेट का आकार बहुत ही ज्यादा बढ़ने लगता है, और यह लीवर में सूजन आने के कारण बढ़ता है.

लिवर कैंसर के लक्षण
लिवर कैंसर के लक्षण

ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं होता कि लीवर में सूजन आई हुई है, वह से मोटापा समझकर इग्नोर कर देते हैं. लीवर रोग के लक्षण जानने के लिए पढ़ें. लीवर में होने वाले रोगों से खुद को बचा नहीं पाते यदि आपको ऐसे स्थान पर दर्द हो रहा है तो आप डॉक्टर को अवश्य दिखाएं.

क्योंकि लीवर खराब होने का यह भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण लक्षण होता है और यदि आप पेशाब करते हैं और आपके पेशाब का रंग गहरा पीला या गहरा मल निकल रहा है. तो समझ जाइए कि आपके लीवर में कुछ न कुछ खराबी हो चुकी है.

लीवर कैंसर का लक्षण यूरिन का  रंग बदलना

यदि लगातार दिन-ब-दिन आपके यूरिन का रंग बदलता जा रहा है तो समझ लीजिए कि आपको लीवर से संबंधित कोई न कोई रोग हो चुका है और यदि ऐसा केवल एक बार होता है तो यह पानी की कमी की वजह से हो सकता है. यदि आपकी आंखें बहुत ही ज्यादा गहरी पीले रंग की हो चुकी हैं.

आपके नाखून भी पीले रंग के देखने लगे तो यह रोग संकेत हो सकता है तो यारों जॉन्डिस हो सकता है आपको इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए अगला लक्षण जाएगी यदि आप कुछ भी खाते हैं तो आप के मुख से मुंह में स्वाद नहीं आता है.

बुखार ना होने पर भी आपके मुंह से स्वाद गायब हो जाता है और लगातार मुंह में कड़वापन बना रहना. यह भी लीवर खराब होने का एक लक्षण हो सकता है यदि आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि आपका लीवर खराब हो सकता है.

भूख न लगना भी लीवर रोग का लक्षण 

आपकी भूख पहले के मुकाबले कम हो गई है और आपके पेट में गैस बनने लगी है तो यह भी लीवर खराब होने का ही एक लक्षण है यदि आपको लगातार गैस और कब्ज की समस्या बनी रहती है तो आप भी सावधान हो जाइए ये लीवर ख़राब होने का लक्षण है.

लिवर कैंसर के लक्षण इन हिंदी
लिवर कैंसर के लक्षण इन हिंदी

यदि आपके पेट के ऊपर वाले हिस्से में बहुत तेज दर्द होता है या फिर पसलियों के निचले भाग में दर्द हो रहा है तो समझ जाइए कि आपके लिए घर में कोई न कोई समस्या हो गई है. यदि आपके चेहरे और शरीर के त्वचा में रूखापन आ गया है और आपकी आंखों के चारों ओर डार्क सर्कल बन गए हैं.

तो यह भी लीवर खराब होने के कारण हो सकता है तो यह कुछ लक्षण हैं जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि आपके लीवर में रोग हो गया है या नहीं यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देता है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें और अपना इलाज कराएं क्योंकि यह जानलेवा हो सकते हैं.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English