स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय – Stan Badhane Ke Gharelu Upaye

स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय : औरतों के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और आकर्षित हिस्सा उनका सीना होता है. स्तन औरतों के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं और उन्हें बेहद खूबसूरत भी बनाते हैं. स्तन कई आकार के हो सकते हैं छोटे या फिर बड़े लेकिन ज्यादातर स्तन छोटे आकार के होते हैं.

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके
ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके

बड़े आकार के स्तनों वाली महिलाएं अत्यधिक आकर्षित और सुंदर लगती हैं. और यही कारण है कि छोटे स्तन वाली महिलाएं खुद को अन्य अनआकर्षित समझती हैं और मायूस रहने का भी एक कारण होता है, तो आप परेशान ना हो इस समस्या से निजात पाने के लिए आयुर्वेद में कई सारे उपाय हैं.

स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय

और इनका उपयोग आप घर में भी कर सकते हैं. लड़कियों को खूबसूरत और आकर्षित उनके कसे हुए और ऊंचे स्तन बनाते हैं एवं लड़कियों के स्तन ढीले और छोटे होते हैं, उनमें आत्मविश्वास की कमी भी होती है. और वह डिप्रेशन के शिकार भी होती हैं. ब्रेस्ट का आकार आपके शरीर में मौजूद एस्ट्रोजन हार्मोन पर निर्भर करता है.

यदि आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी है तो ब्रेस्ट का साइज भी छोटा होगा.  कुछ स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय हैं जिनसे आप अपने शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं. आपके स्तनों का आकार भी बढ़ जाएगा और आप अपने शरीर के इस आकर्षित से को और भी खूबसूरत बना सकेंगे.

ब्रैस्ट को टाइट करने की एक्सरसाइज
ब्रैस्ट को टाइट करने की एक्सरसाइज

अलसी के बीज आपके स्तनों का आकार बढ़ाने में मदद करेंगे इन अलसी के बीजों का पाउडर बना लें और इस पाउडर को फ्रिज में रखने और प्रतिदिन एक चम्मच पाउडर को सुबह या दोपहर में खाने से पहले लें और एक चम्मच अलसी के बीज का पाउडर रात में सोने से पहले और खाने के पहले लें और बाद में एक गिलास पानी पिए.

स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय बेहद आसान है. आप चाहें तो दूध भी ले सकते हैं. या फिर आप इसे आटे में मिलाकर इसकी रोटियां बना कर खा सकती हैं दूध और अखरोट भुज पांच अखरोट को दूध के साथ मिलाकर पिएं और आपके स्तनों का ढीलापन भी दूर होगा.

ब्रेस्ट बढ़ाने के तरीके

मेथी दाना रात को सोने से पहले दो चम्मच मेथी दाना कब पाउडर बना लें और इसेपानी में एक चम्मच अच्छी तरह से मिलाएं इसका पेस्ट बना लें और इस बनाए हुए पेस्ट को अपने स्तनों पर लगाएं और लगाने का तरीका है क्या ? आप इस मिश्रण को (पेस्ट) को ऊपर से नीचे और गोल-गोल लगाएं.

और हल्के हल्के हाथों से मसाज या मालिश करें फिर 5 से 6 मिनट बाद अपने स्तनों को पानी से धो लें और रात में सोने से पूर्व एक चम्मच मेथी दाना पाउडर को दूध में मिलाकर पिएं इससे आपके स्तनों के आकार में वृद्धि होगी.एक मुट्ठी अखरोट खाने के बाद दूध अवश्य पिएं.

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके

स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय : जैसा कि आप जानते हैं कि आपके शरीर में स्तनों का आकार आपके शरीर में उपस्थित एस्ट्रोजन हार्मोन के कारण बढ़ता है या घटता है यदि आपके शरीर में एस्ट्रोजन लेवल कम या ज्यादा है तो आपके शरीर के वह खास रंग बड़े या छोटे होंगे यदि आप अपने शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा यानी एस्ट्रो हार्मोन को स्थिर करें.

तो आपके ब्रेस्ट का आकार बहुत ही खूबसूरत होगा. सोयाबीन या फिर सोया मिल्क आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ाता है तो आप अपने स्तनों का आकर बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से सोयाबीन या सोया मिल्क इस्तेमाल कर सकती हैं.

चेस्ट बढ़ाने के तरीके 
चेस्ट बढ़ाने के तरीके

मूली यह सब्जी भी आपके स्तनों के आकार को बढ़ाने में मदद करेगी इसका उपयोग करने के लिए आप यह आपके शरीर में बहने वाले रक्त की गति को तेज करती है जिसकी वजह से आपके स्तनों का आकार भी बढ़ने लगता है तो रोजाना सलाद में मूली अवश्य लें साफ आपके शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा को बढ़ाती है.

तो प्रतिदिन एक चम्मच सौंफ जरूर खाएं इसके अलावा कई चीजें और हैं जिन्हें खाने से आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है उसके लिए आप सेव, तरबूज, अंजीर, बादाम, काजू, गाजर, खीरा, ककड़ी आदि ले सकती हैं. महावारी लाने के उपाय – अनियमित मासिक धर्म

ब्रेस्ट को टाइट करने के उपाय

इन्हें लेने से आपके ब्रेस्ट का आकार यानी स्तनों का आकार बड़ा होगा और उनके आकार स्कूल गोल गोल योगा और उन में उपस्थित ढीलापन भी खत्म हो जायेगा और आपके स्तन कड़क सुडोल और आकर्षित हो जाएंगे कुछ व्यायाम हैं यानी एक्सरसाइज जिनकी मदद से आप अपने छोटे स्तनों को बड़ा कर सकती हैं.

और खूबसूरत और उनके बना सकते हैं पूछें ऊंचे बना सकती हैं सबसे पहले आप वॉल परेशानी दीवाल पर दोनों हाथों को रखकर धक्का दें यानी दीवाल पर अपने हाथों को रखकर अपने शरीर को ऊपर और नीचे करें. और दीवाल पर पुश अप करने से आपके स्तनों का आकार बढ़ेगा आम स्ट्रेचिंग से भी आप अपने स्तनों का आकार बढ़ा सकते हैं.

आप अपने दोनों हाथों को फैला लीजिए और इन्हें क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज हवा में लहराए इस तरह से भी आपके स्तनों का आकार बढ़ेगा और इससे आपके स्तन ऊपर की ओर उठ कर आएंगे यह बहुत ही असरदार एक्सरसाइज है इसको भी नियमित रुप से करें और आप चाहे तो योगासन भी कर सकती हैं क्योंकि योगा सभी प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक होता है.

ऑलिव ऑयल से स्तनों की मालिश करें

और आप चाहें तो जल्दी असर पाने के लिए ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल का इस्तेमाल नियमित रुप से करें जैतून के तेल से अपने स्तनों की मालिश करें और सुबह शाम को इस प्रक्रिया को दोहराने पर आप अपने स्तनों के आकार में बहुत ही जल्द फर्क महसूस करेंगे आप जैतून के तेल को अपने स्तनों पर ऊपर से नीचे अच्छी तरह से लगाएं और नियमित रुप से इसके इस्तेमाल से आप अपने स्तनों को खूबसूरत सकेंगी.

ऑलिव ऑयल से स्तनों की मालिश करें
ऑलिव ऑयल से स्तनों की मालिश करें

लड़कियां अपने छोटे स्तनों को लेकर परेशान रहने लगी हैं और उनके स्तनों का आकार छोटा होने के कारण उनमें हीन भावना आने लगती है तो आईए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिन्हें आजमाकर आप बिना किसी साइड इफेक्ट के अपने स्तनों को बड़ा कर सकती हैं तो कुछ काट घरेलू नुस्खे  हैं नियमित व्यायाम कीजिए इसके लिए आपको प्रतिदिन नियमित समय से पुश अप करना पड़ेगा.

चेस्ट बढ़ाने के तरीके 

यदि आप व्यायाम निश्चित और नियमित समय पर नहीं करेंगे तो आपको इस से कोई फायदा नहीं होगा और प्रत्येक बार में कम से कम 15 बार पुश अप करें. शुगर की बीमारी का इलाज पुश अप करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं फिर अपने शरीर का वजन हाथ और घुटनों पर रखें इसके लिए आपको आपके शरीर को ऊपर उठाना पड़ेगा यानी कमर सीधी रखें.

और और अपने सीने को फर्श के नजदीक पर लेकर आएं और ऊपर-नीचे करते रहे और यह प्रक्रिया पुशअप कहलाती है. हर रात में सोने से पूर्व अपने स्तनों पर बादाम के तेल का अच्छी तरह से अपने स्तनों पर लगाएं. दो चम्मच प्याज और एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद इन्हें आपस में मिलाकर ले बना ले और इसलिए को रात में सोने से पहले अपने स्तनों पर अच्छी तरह से गोल गोल करके सारे स्तनों पर लगा लें.

और समय पर भोजन करें यानी नियमित समय बना ले और उसी समय भोजन करें और ध्यान रखें भोजन पोस्टिक होना चाहिए. हरी सब्जियां और अंकुरित अनाज का सेवन करें सेममटर और सोयाबीन को अपने हर दिन में शामिल करें. यह आपके स्तनों के उभरने और और उनके विकास में मदद करेगा. ये भी एक बहुत अच्छा स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय में से कारगर नुस्खा है.

ब्रैस्ट को टाइट करने की एक्सरसाइज

विटामिन युक्त भोजन लें इससे आपके स्तन का आकार और भी अधिक बढ़ जाएगा और कुछ समय बात अपने स्तनों के आकार में फर्क देखेंगे खून और आयरन शरीर में बढ़ाने के लिए आप खजूर, चुकंदर, किशमिश, पालक, पत्तागोभी, गोभी शलजम, और शकरकंद खाएं. यह सुनिश्चित करने के आपके पीरियड नॉर्मल है.

सफेद पानी का आना
सफेद पानी का आना

क्योंकि अनियमित पीरियड के कारण भी स्तनों के विकास में समस्या आ जाती है हर दिन अपने स्तनों की अच्छी तरह से मालिश करें तनाव मुक्त रहें यानि ज्यादा तनाव में ना रहे क्योंकि तनाव में रहने से आपके पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है. और इससे आपके शरीर का विकास रुकता है जिससे शरीर के सभी अंगो का विकास ही रुक जाता है और रोज खाने वाले खाने में फास्ट फूड को ना कहें क्योंकि फास्ट-फूड खाने से भी शरीर में बहुत ज्यादा असर होता है.

यदि आप बहुत ही ज्यादा दुबले पतले हैं तो सबसे पहले दुर्बलता को दूर कीजिए यानी वजन बढ़ाएं और वजन बढ़ने के साथ ही एक्सरसाइज यानी व्यायाम करें क्योंकि जब आपके शरीर में वजन बढ़ेगा तो आपके वक्ष स्तनों यानी स्तनों का आकार भी बढ़ जाएगा क्योंकि सभी का आकार एक समान नहीं होता है.

यदि आपके वक्ष आपके स्तन का आकार धीरे धीरे बढ़ रहा है तो आप चिंता ना करें क्योंकि सभी व्यक्तियों की शारीरिक क्षमता और शरीर में वृद्धि की क्षमता अलग अलग होती है तो अपने शरीर के अनुसार ही भोजन ले और निर्मित नियमित व्यायाम करें यह कुछ स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय है जिन्हें आप आसानी से कर सकती हैं.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English