स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय – How To Remove Stretch Marks

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय – जब महिला बच्चे को जन्म देती है तो उसे कई सारी तकलीफों का सामना करना पड़ता है और शिशु के जन्म के बाद महिला के शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते है जो कि बहुत ही भद्दे दिखते है और शरीर की सुन्दरता को नष्ट करते है.

शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ने के कई कारण हो सकते है. और ज्यादातर स्ट्रेच मार्क्स शरीर के उन अंगों पर होते है जिन्हें कवर करना बहुत मुस्किल होता है. स्ट्रेच मार्क्स के कारण हम अपने पसंदीदा कपड़ों को पहनना भी छोड़ देते है क्योंकि उनमें स्ट्रेच मार्क्स दिखते है. और स्ट्रेच मार्क्स ज्यादातर पेट पर, जांघ और हाथों पर होते है.

स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के उपाय

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय – स्ट्रेच मार्क्स के कारण

एकदम से शरीर में वजन कम हो जाना या बढ़ जाना या फिर लम्बाई का बढ़ना और अनुवांशिकता भी स्ट्रेच मार्क्स पड़ने के कारण है. और महिलायों में गर्भावस्था के बाद ये स्ट्रेच मार्क्स देखने को मिलते है. जब आपकी स्किन खिचती है तो स्किन में मौजूद कोलाजेन नामक तत्व कमज़ोर होने लगता है जिससे शरीर पर खिची हुई रेखा बन जाती है जिसे स्ट्रेच मार्क्स कहते है.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय

यदि आप भी स्ट्रेच मार्क जैसी समस्या से परेशान है तो फ़िक्र न करें क्योंकि शरीर से स्ट्रेच मार्क्स को आसानी से हटाने कुछ बेहद सस्ते और असरदार उपाय आपको इस पोस्ट में मिलेंगे. और ये बहुत ही कारगर उपाय है जिन्हें कभी भी उपयोग में ला सकते है.

और सबसे खास बात ये नए स्ट्रेच मार्क्स को तो हटाते ही है बल्कि आपके पुराने स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में भी आपकी मदद करते है. स्टेच मार्क्स हटाने के कुछ उपाय नीचे दिए हुए जिन्हें आप यदि नियमित रूप से आजमाते है तो कुछ ही दिनों में आपको खुबसूरत बना देंगे और स्ट्रेच मार्क्स को जड़ से मिटा देंगे. फिर आप अपने मनपसंद कपड़े को आराम से पहन सकते है.

एलोवेरा जेल से स्ट्रेच मार्क्स को हटाने का उपाय 

एलोवेरा जेल को उपयोग करने के फायदे – आप अपने स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें ये बहुत ही असरदार नुस्का है. क्योंकि एलो वेरा जेल शरीर के लिए बहुत असरदार बूटी है और इसे खाने से तो लाभ होता है बल्कि इसे चेहरे या त्वचा पर लगाने से ज्यादा लाभ होता है.

स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाये
स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाये

और एलोवेरा में मौजूद ग्लुकोमन्नान (glucomannan) और गिबेरेल्लिन (gibberellin) गुण शरीर में कोलाजेन की मात्र को बढ़ाता हैं जिससे और स्ट्रेच मार्क्स हट जाते है और  इसमें आवश्यक विटामिन, खनिज और एन्ज़ाइम्स जोकि  एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है.

उपयोग करने के लिए आवश्यक सामग्री 

  1. ताज़ा एलो वेरा के टुकड़े
  2. कुछ विटामिन ए और इ युक्त कैप्सूल्स

मिश्रण बनाने और उपयोग करने की विधि – एलो वेरा के ताज़ा टुकड़ों का जेल निकाल लें और इस  जेल में विटामिन ए और इ के केप्सुल्स तो तोड़ कर डाल लें और इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें. इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगायें और तब तक लगा रहने दें जब तक कि ये सूख न जायें.

और जब ये सूख कर कड़क होने लगे तो त्वचा को ठन्डे पानी से धों लें. इस उपाय को लगभग सात दिनों तक करें आपको बहुत जल्दी ही असर दिखाई देने लगेगा और आपके स्ट्रेच मार्क्स तो ख़त्म होंगे ही साथ ही आपकी त्वचा में निखार भी आ जायेगा.

अरंडी का तेल (Castor oil) से स्ट्रेच मार्क्स को हटाने का उपाय 

अरंडी का तेल को उपयोग करने के फायदे –  आयुर्वेद में कई सारे रोगों का इलाज है. और अरंडी का तेल भी त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद क्योंकि ये त्वचा के कई सारे रोगों को दूर करने में मदद करता है अरंडी के तेल का इस्तेमाल बालों को झड़ने से बचाने के लिए किया जाता है.

स्ट्रेच मार्क्स के लिए
स्ट्रेच मार्क्स के लिए

क्योंकि अरंडी में इसमें रिसिनोलिक एसिड पाया जाता है.जो कि बालों और त्वचा को कंडीशनिंग करता है और अरंडी का यही गुण स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करने में सहायक है. ये धीरे धीरे स्ट्रेच मार्क्स को मिटाता है.

उपयोग करने के लिए आवश्यक सामग्री 

  1. अरंडी का तेल

अरंडी का तेल को उपयोग करने की विधि – अरंडी का तेल एक बर्तन में लेकर उसे अच्छे से गर्म करे लें लेकिन याद रहें इसे ज्यादा गर्म न करें नही तो ये आपकी स्किन को जला देगा इसे हल्का गर्म करके आपने शरीर वंहा लगायें जन्हा स्ट्रेच मार्क्स है और इस तेल को लगभग आधे घंटे तक लगा रहें दें और अरंडी के तेल का उपयोग आप रात में सोने से पहले करें इससे आपको काफी लाभ होगा.

बादाम के तेल से स्ट्रेच मार्क्स को हटाने का उपाय 

बादाम के तेल को उपयोग करने के फायदे – बादाम खाने के कई फायदे है लेकिन जितने फायदे बादाम खाने के है उन्टने ही बादाम के तेल को लगाने के भी है. क्योंकि बादाम के तेल में सबसे ज्यादा विटमिन ई और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को पोषित करते हैं. और ये त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है. ये मिश्रण दाग को दूर करता है, त्वचा को मुलायम बनाता है और रंगत को सुधारता है.

"<yoastmark

उपयोग करने के लिए आवश्यक सामग्री 

  1. बादाम का तेल के कुछ बूँद
  2. अन्य आपका पसंदीदा तेल

मिश्रण बनाने और उपयोग करने की विधि –  बादाम के तेल में अपने पसंद के अनुसार आवश्यक तेल को मिला लें फिर इस मिश्रण को हल्का गर्म कर लें. फिर इसे ठंडा होने दें और जब ये ठंडा हो जाए तो इसे अपनी त्वचा के उन हिस्सों पर जंहा स्ट्रेच मार्क्स बने हुए है और कुछ मिनट तक इसे यूँही लगा रहने दें फिर इस तेल से अपने स्ट्रेच मार्क्स की मसाज़ करें. इस उपाय को रोजाना दो से तीन बार जरूर करें. आपको इससे काफी लाभ होगा.

जैतून के तेल से स्ट्रेच मार्क्स को हटाने का उपाय 

जैतून के तेल को उपयोग करने के फायदे – ओलिव या जैतून का तेल कई सारे रोगों को दूर करने में मदद करता है. और ये बालों व त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है. क्योंकि जैतून के तेल में कई सारे पोषक तत्वों, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का भण्डार है और ये त्वचा सम्बन्धी समस्याओं का इलाज करने में भी मदद करता है. यह स्ट्रेच मार्क्स हटाने में सबसे असरदार तेल माना जाता है. क्योंकि ये त्वचा की सूजन को घटाने में बहुत लाभकारी है.

स्ट्रेच मार्क्स के लिए क्रीम

उपयोग करने के लिए आवश्यक सामग्री 

  1. जैतून का तेल

मिश्रण बनाने और उपयोग करने की विधि – जैतून के तेल को एक साफ़ बर्तन में लेकर उसे गुनगुना गर्म करना है फिर इस जैतून के तेल को अपने शरीर के उन अंगों पर लगायें जंहा स्ट्रेचिंग हुई है हलके हाथों से त्वचा की मसाज़ करते रहिये और फिर तेल लगाने के बाद कुछ मिनट तक मसाज करें. मसाज के बाद तेल को त्वचा पर ऐसे ही लगा हुआ रहने दें.
इस प्रक्रिया को पूरे दिन में दो बार दोहराएं.

बेकिंग सोडा से स्ट्रेच मार्क्स को हटाने का उपाय 

बेकिंग सोडा को उपयोग करने के फायदे – बेकिंग सोडा भी त्वचा के रोगों को दूर करने के लिए कारगर दवा है क्योकि ये आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करता है. और आपके स्किन के भीतर मौजूद डेड सेल्स को बाहर  निकलने में मदद करता है. बेकिंग सोडा का उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने में किया जाता है. लेकिन ये आपकी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है ये आपक और ज्यादा ख़ूबसूरत बनाने में मददगार है.

"<yoastmark

उपयोग करने के लिए आवश्यक सामग्री 

  1. एक चम्मच बेकिंग सोडा
  2. एक नींबू का जूस
  3. क्लिंग रेप

मिश्रण बनाने और उपयोग करने की विधि –  पहले बेकिंग सोडा को नींबू के रस में मिला कर इसका पेस्ट तैयार कर लें फिर इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके स्किन के उन हिस्सों पर जो स्ट्रेच मार्क्स से प्रभावित है. और उन हिस्सों को क्लिंग रेप से रेप करके ढक लें और आधे घंटे तक इस इस तरह लगा रहने दें फिर त्वचा पर लगे हुए रेप को धीरे धीरे हटा लें. फिर गर्म पानी से अपने शरीर को साफ़ कर लें.

यदि आप जल्दी से अपने स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करना चाहते है तो इस उपाय को रोज़ करें. लेकिन इसका उपयोग करते समय ध्यान रखें. इसे जलें हुए या कटे हुए अंगों पर न लगायें क्योंकि ये बहुत जलन देने वाले पदार्थ है. और नीम्बू में मौजूद अमोनिया आप असहनीय दर्द देगा यदि आप कटे हुए हिस्सों पर इस प्रयोग को करते है.

नींबू से स्ट्रेच मार्क्स को हटाने का उपाय

नींबू को इस्तेमाल करने के फायदे – नींबू का रस  शरीर में ठंडक पहुंचता है इसलिए ज्यादातर गर्मियों में नींबू जूस पीया जाता है जिसे नींबू पानी भी कहते है. नींबू का रस बहुत ही ज्यादा खट्टा होता है. क्योंकि इसमें नैचुरली एसिड होता है और प्राकृतिक रूप से एसिडिक होने के कारण ये त्वचा के लिए  बहुत ज्यादा लाभदायक होता है.

स्ट्रेच मार्क्स प्रेगनेंसी
स्ट्रेच मार्क्स प्रेगनेंसी

ये चेहरे के दाग धब्बे, डार्क सर्किल, झाइयों को दूर करने में मदद करता है और इसलिए स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में इसी का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. क्योकि मार्क्स को हटाने के साथ आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है. और त्वचा को और भी ज्यादा सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है.

उपयोग करने के लिए आवश्यक सामग्री

  1. पके नींबू का रस
  2. एक कटोरी बेसन
  3. नारियल का तेल

मिश्रण बनाने और उपयोग करने की विधि –  इस उपयोग को करने के लिए आप सबसे पहले नींबू के रस को निचोड़ कर एक चम्मच में रख लें फिर इस नींबू के रस को एक कटोरी बेसन के साथ मिक्स कर लें फिर इस बेसन का पेस्ट बनाने के लिए इसमें नारियल का तेल मिक्स कर लें ताकि पेस्ट चिकना और मुलायम हो जाएँ फिर पेस्ट अपने प्रभावित हिस्सों पर लगा कर उनकी मसाज़ करते रहें.

ज्यादा फायदे के लिए आप केवल नींबू के रस को अपने प्रभावित हिस्सों में लगायें और बाद में इस तैयार पेस्ट को लगायें. फिर स्किन को गुनगुने पानी से धों लें और फिर त्वचा पर कोई भी मॉइस्चराइज़र क्रीम लगा लें. इस उपाय को दिन में दो बार करें ये काफी असरदार उपाय है.

हल्दी से स्ट्रेच मार्क्स को हटाने का उपाय

महत्वपूर्ण औषधि हल्दी को इस्तेमाल करने के फायदे – हल्दी एक बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि है क्योंकि इसमें कई सारे औषधियें गुण होते है जो घाव भरने से लेकर त्वचा को सुन्दर बनाने एक मसालों में भी इसका उपयोग किया जाता है. हल्दी एक बहुत कारगर दवा है.

"<yoastmark

क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, सूजनरोधी और त्वचा को निखारने के गुण मौजूद होते हैं. हमारे देश में इसका उपयोग कई तरह से किया जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल स्ट्रेच मार्क्स और त्वचा सम्बन्धी कई समस्यों को दूर करने में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

उपयोग करने के लिए आवश्यक सामग्री

  1.  हल्दी पाउडर (एक चम्मच)
  2.  ताज़ा क्रीम या दही (एक चम्मच)

मिश्रण बनाने और उपयोग करने की विधि –  सबसे पहले हल्दी को क्रीम या दही में अच्छे से मिक्स कर के एक पेस्ट बनाना है ज्यादा पतला न हो. फिर एक तैयार किया पेस्ट को त्वचा में वंहा लगाएं जंहा स्ट्रेच मार्क्स और इस पेस्ट को कुछ देर के लिए लगा रहने दें और जब सूख कर कड़क हो जाए तो साफ़ पानी से इसे त्वचा से हटा लें.

फिर उसी जगह पर एक अच्छे मॉइस्चराइज़र को लगा लें. यदि आपके घर में मॉइस्चराइज़र नहीं है तो आप दूध की मलाई या फिर बोरोप्लस का इस्तेमाल भी कर सकते है. दिन में दो बार इस उपाय को करें एक हफ्ते में आपके शरीर से स्ट्रेच मार्क्स हमेशा के लिए मिट जायेंगे.

हल्दी के इस मिश्रण का इस्तेमाल अपने चेहरे की त्वचा को गोरा करने और चमकाने के लिए भी कर सकते है. चूँकि इसके कोई साइड इफ़ेक्ट या दुष्प्रभाव नही है तो बेफिक्र होकर इन उपायों को आसानी से कर सकते है. स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के ये कुछ उपाय है.

 

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English