सफ़ेद बालों की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय

सफ़ेद बालों की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय – यदि आप बालों की समस्या से परेशान है तो जानिए की किस तरह बालो की इस समस्या से आप छुटकारा पा सकते है.

आंवला छोटा सा दिखने बाला आंवला न केवल आपकी सेहत के लिये गुणकारी है बल्कि यदि आप इसे नियमित रूप से इश्तेमाल करते हो तो इससे आपके बालों की समस्या भी दूर हो जाएगी आंवला को हम न सिर्फ रोजाना भोजन में लें बल्कि इसे मेहंदी में मिलाकर भी बालों में लगाए चाहे तो आंवले को काटकर उसके छोटे छोटे पीस को गरम नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाए।

सफ़ेद बालों की समस्या
सफ़ेद बालों की समस्या

सफ़ेद बालों की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय

ब्लैक टी और कॉफी – यदि आप अपने बालों को काला करना चाहती है तो ब्लैक टी या काफी के अरक से बालों को धोएं ऐसा आप शफ़्ते में तीन बार करे। और आपको इस कॉफ़ी या चाय के इस्तेमाल से कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होते है और ये उपाय ज्यादा खर्चीला भी नही है. ये सबसे बेहतर और आसान उपाय है. यदि आप अपने बालों को सफ़ेद होने से बचाना चाहते है तो आप इस उपाय को जरूर करें.

एलोवेरा – यदि आप बालों के झड़ने और सफ़ेद होने की समस्या से परेशान है तो बालों में एलोवेरा जेल लगाए और इसमें नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाए। आयुर्वेद में सबसे अच्छा और सभी रोगों को दूर करने के लिए अलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है. ये केवल आपके चेहरे को चमकाने के लिए नही है बल्कि ये बाहरी और आंतरिक रूप से आपको स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है.

सफेद बालों से छुटकारा

यदि आपके उम्र से पहले ही सफ़ेद होने लगे है तो आप एलोवेरा के रस को अपने अच्छे से लगाये और एलोवेरा जेल के साथ यदि आप थोडा सा नीम्बू का रस मिलाकर अपने बालों में लगाते है तो ये आपको बेहद कम समय में परिणाम देगा. यदि आप इस मिश्रण को एक सप्ताह भी इस्तेमाल करेंगे तो आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जायेंगे.

सफ़ेद बालों को काला करने के उपाय

घी – यदि आपके बाल सफ़ेद हो रहे है तो बालों में घी से मालिश करें. आपके बालों की सफ़ेद होने की समस्या दूर हो जाएगी। क्योंकि घी में कई सारे विटामिन और पोषक तत्व होते है जो आपके शरीर को आंतरिक रूप से मजबूत बनाने में सहायता करता है.

घी में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है. और घी से अपने सिर और बालों की मालिश रोजाना करने से आपके बाल काले और घने हो जायेंगे और आपको सिर दर्द और माइग्रेन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जायेगा.

असमय बाल सफेद होने के कारण
असमय बाल सफेद होने के कारण

दही – जैसा की आप जानते है, दही में खट्टापन यानि अम्ल होता है जो आपको बालों को मजबूत और काला बनाता है इसीलिए बाज़ारों में मिलने वाले हेयर कंडीशनर में अमोनिया होता है जो बालों को काला तो बनाता है लेकिन बालों को कमजोर भी बनाता है.

यदि आप बालों को प्राकृतिक रूप से कला करना चाहती है तो बालों में दही का प्रयोग करें सबसे पहले दही में हीना को बराबर मात्रा में मिलाएं और मिश्रण को बालों में हफ्ते में एक बार प्रयोग करें इससे आपके बाल काले हो जायेंगे। और ये सिर्फ बालों को काला ही नही करता बल्कि लम्बा घना और मजबूत भी बनाता है.

बाल काले करने का नेचुरल तरीका

कढ़ी पत्ता – नीम ही एक और प्रजाति जिसका पत्ता खाने में हल्का सा मीटा लगता है और  नीम में मौजूद सारे ओषधिय गुण आपको और आपके बालों को सफ़ेद और मजबूत बनाने में बहुत उपयोगी है.यदि आपके बाल सफ़ेद हो रहे है तो कढ़ी पत्ता आपके लिये वरदान है कड़ी के पत्तों को एक घंटे के लिए पानी में भीगो के रखें.

और फिर उस पानी से बालों को अच्छी तरह से धोएं या फिर कढ़ी के पत्तो को काटकर उसे गरम् नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं इससे आपको बालों को फायदा मिलेगा. यदि आप नारियल का तेल इस्तेमाल नही करना चाहते है तो आप सरसों का तेल भी उपयोग कर सकते है क्योंकि सरसों भी आपके बालों को मजबूती प्रदान करता है. और बालों को काला और घना करने में मदद करता है.

सफेद बालों की समस्याओं और समाधान

रीठा और आवंला – कई लड़कियां अपने सफ़ेद बालों को काला करने के लिए पार्लर में जा कर हजारों रूपये खर्च करती  है. लेकिन कुछ दिनों या महीनों के बाल उनके बाल फिर से सफ़ेद और दोमुहे हो जाते है. क्योंकि बालों में रंग लगाने से आपके बालों कमजोर हो जाते है.

यदि आप प्राकतिक रूप से अपने बालों को मजबूत बनाना चाहती है तो आप रीठा और आवलें का उपयोग क्योंकि आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटियों के कोई भी दुष्प्रभाव नही होते है ये नैचुरली आपको फायेदा पहुँचाते है. रीठा के कुछ दानों को आवलें के साथ पीस कर उसका मिश्रण तैयार कर लीजिये.

अब इस तैयार मिश्रण को अपने बालों में लगायें और साफ़ ठन्डे पानी से आपने बालों को धो लीजिये. यदि आप निरंतर सात दिन भी इस उपयोग को करती है तो ये आपको बालों को प्राक्रतिक रूप से काला और मजबूत बना देगा.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English